मिसोप्रोस्टोल का असर कब तक होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 09:59

मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) का उपयोग चिकित्सीय गर्भपात और पोस्ट डिलीवरी रक्तस्राव के उपचार के लिए किया जाता है। चिकित्सकीय सहायता लेने के बाद ही इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है। इसका उपयोग पेट के अल्सर को रोकने के लिए भी किया जाता है जब आप कुछ एनएसएआईडी दवाओं की दवा के अधीन होते हैं; खासकर यदि आप अधिक जोखिम में हैं या अल्सर का पारिवारिक चिकित्सा इतिहास है। यह रक्तस्राव जैसी अल्सर की जटिलताओं के आपके जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

यह दवा पेट के अस्तर की रक्षा करके, इसके संपर्क में आने वाली एसिड की मात्रा को कम करके काम करती है। मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) को मिफेप्रिस्टोन के साथ मिलाकर गर्भपात के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) को निर्धारित करने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास स्थितियां हैं जैसे-

दिल की बीमारी
किडनी की बीमारी
नासूर के साथ बड़ी आंत में सूजन
क्रोहन रोग (सूजन आंत्र रोग)
गर्भवती या गर्भवती होने की कोशिश करना
स्तनपान कराने वाली माँ
दवाओं या भोजन से कोई एलर्जी।

आप भोजन के साथ दवा ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर की निर्धारित खुराक का पालन करते हैं और इसे अचानक लेना बंद न करें। यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो आप इसे याद रखने पर ले सकते हैं, लेकिन एक बार में दो खुराक नहीं लेते हैं। यदि बच्चों पर इसका उपयोग करते हैं, तो पहले बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना सुनिश्चित करें क्योंकि विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

जब आप मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) निर्धारित कर रहे हों तो आपको धूम्रपान या शराब पीने से बचना चाहिए। वे संभवतः पेट में अधिक जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे यह अधिक नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। इसके अलावा, यदि आप गर्भवती हैं या इस दवा को लेते समय गर्भावस्था की योजना बना रही हैं तो दवा न लें।

ओवरडोज मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol) के लक्षणों में बेहोश करने की क्रिया, कंपकंपी, ऐंठन, सांस की तकलीफ, पेट में दर्द, दस्त, हाइपोटेंशन, ब्रैडीकार्डिया शामिल हैं। निर्देशानुसार लें; इस दवा को लेते समय अपने एनएसएआईडी लेना जारी रखें।

मतली, दस्त और पेट फूलने से बचने के लिए भोजन के साथ या भोजन के बाद लें। एंटासिड का उपयोग करने से बचें। आप मासिक धर्म में दर्द, या ऐंठन में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं; एनाल्जेसिक का अनुरोध करें।

यहां दी गई जानकारी साल्ट (सामग्री) पर आधारित है. इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स एक से दूसरे व्यक्ति पर भिन्न हो सकते है. दवा का इस्तेमाल करने से पहले Laser Gynae से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info