मुझे अपना पीरियड कब होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

ज्यादातर लड़कियों में पीरियड्स की शुरुआत तब होती हैं जब उनकी उम्र क़रीब 12 साल हो जाती है, लेकिन उनमें 8 साल की उम्र में भी पीरियड्स की शुरुआत हो सकती हैं, इसलिए उम्र के इस बड़े बदलाव हेतु लड़कियों को तैयार करने के लिए कम उम्र से ही उनसे बात करना जरूरी है।

कई माता-पिता को पीरियड्स के बारे में बात करने में अजीब लगता है, खासकर किशोरावस्था से पहले, जब लड़कियाँ जल्दी शर्मिंदा महसूस कर सकती हैं।

एक तरह से यह मन में उठने वाले सवालों या अवसरों का जवाब देना है। डेविड केस्टर्टन, जो एफपीए के स्पीकईज़ी कोर्सेज का आयोजन करते हैं - जो माता-पिता को सिखाते हैं कि वे अपने बच्चों से यौवन, संभोग और रिश्तों के बारे में कैसे बात करें - कहते हैं कि स्पष्ट बोलना और सरल एवं बच्चों की उम्र के अनुसार भाषा का प्रयोग महत्वपूर्ण होता है।
पीरियड्स के बारे में अपनी बेटी से कब बात करें

"माता-पिता अक्सर मुझसे पूछते हैं कि लड़कियों से पीरियड्स शुरू होने के बारे में बात करने की सही उम्र क्या है, और मैं सलाह देता हूं कि यह एक औपचारिक रूप से बैठकर बात करने के बजाय एक प्रक्रिया होनी चाहिए।

उदाहरण के तौर पर, लड़कियों के साथ पीरियड्स के बारे में बातचीत शुरू करने के लिए आप टीवी विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं, या सुपरमार्केट में सैनिटरी टॉवल खरीदते वक्त इस पर चर्चा कर सकते हैं। या बस अपनी बेटी से पूछें कि वह पहले से ही इस विषय में क्या जानती है और वहाँ से आगे बात बढ़ाएं।

जब भी संभव हो, स्पष्ट भाषा का उपयोग करें, जैसे 'योनि', भले ही आप इन शब्दों का उपयोग करने में असहज महसूस करते हों। जोर दें कि पीरियड्स पूरी तरह से सामान्य और प्राकृतिक हैं - वे बड़े होने का हिस्सा हैं और सभी महिलाओं को होते हैं।

"और लड़कों को नज़रअंदाज़ ना करें। उन्हें भी, पीरियड्स के बारे में जानने की ज़रूरत है। पीरियड्स से जुड़ी वास्तविकताओं, इस वजह से आने वाले मूड में बदलाव और पीरियड्स के पीछे के जैविक कारणों के बारे में लड़कों से उसी तरह बात करें जैसे कि लड़कियों से, और यह वार्ता उन्हें इस संबंध में जागरूक रखेगी और साथ ही उन्हें यह समझने में उनकी मदद करेगी कि लड़कियाँ हर महीने किस दौर से गुज़रती हैं"

जब किसी लड़की के पीरियड्स की शुरूआत होती है तो यह संकेत है कि उसका शरीर अब बच्चा पैदा करने में सक्षम है। इसलिए यह ज़रूरी है कि वह गर्भवती होने और गर्भनिरोधक के बारे में भी जानती हो।
लड़कियों द्वारा पीरियड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यहाँ कुछ प्रश्न दिए गए हैं, जो आपसे एक अभिभावक के रूप में, लड़कियों द्वारा पीरियड्स के बारे में पूछे जा सकते हैं, उन्हें कैसे उत्तर दें, के बारे में सुझाव:
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पीरियड्स कब शुरू होने वाले हैं?

अगर आपके अंडरआर्म्ज़ और जांघों के बीच के बाल(प्यूबिक हेअर) उग आए हैं तो संकेत है कि आपके पीरियड्स शुरू होने वाले हैं। आमतौर पर, आपके पीरियड्स आपके स्तनों के विकास शुरू होने के लगभग दो साल बाद और सफेद वेजाइनल डिस्चार्ज(Vaginal discharge) होने के करीब एक साल बाद शुरू होंगे। औसत लड़की को उसका पहला पीरियड लगभग 12 वर्ष की उम्र में होगा, लेकिन यह हर किसी में भिन्न होता है।
मेरे पीरियड्स अभी तक क्यों शुरू नहीं हुए हैं?

आपके पीरियड्स तब शुरू होंगे जब आपका शरीर तैयार होगा। यह आमतौर पर 10 और 16 की उम्र के बीच होता है।

यदि आपके पीरियड्स 16 साल(या 14 अगर युवावस्था के अन्य लक्षण नहीं हैं)। की उम्र से शुरू नहीं हुए हैं तो डॉक्टर से मिलें।

संभावित कारणों में कम वजन का होना, बहुत सारा व्यायाम करना (नृत्य, जिमनास्टिक और एथलेटिक्स सहित) और हार्मोन असंतुलन शामिल हैं।

'मेरे पीरियड्स क्यों शुरू नहीं हुए?' के बारे में और अधिक पढ़ें।

मैं अपने पहले पीरियड्स के लिए कैसे तैयार होऊँ?

जब आप पीरियड्स होने से पहले उसकी उम्मीद करें तभी आप अपनी मम्मी या किसी अन्य वयस्क जिस पर आपको विश्वास हो से बात करें।

पहले से ही अपने साथ सैनिटरी पैड या टैम्पोन ले जाना शुरू करना एक अच्छा विचार है, ताकि जब आपको पीरियड्स आय तो आपको कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

यदि आप बिना पैड या टैम्पोन के खुद को स्कूल में पाते हैं, तो महिला शिक्षक या स्कूल की नर्स से बात करें। उनसे पूछें वो आपकी मदद करेंगी।
मेरे पहले पीरियड्स कब तक चलेंगे?

जब आपके पहले पीरियड्स होंगे तो ये बहुत लंबे समय तक नहीं रहेंगे, क्योंकि आपके शरीर को नियमित रूप में आने में कुछ महीने लग सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, एक बार होने के बाद, आपको पीरियड्स हर 28 से 30 दिनों में होंगे और ये तीन से सात दिनों तक चलेंगे।
मेरा कितना ख़ून बह सकता है?

यह शायद बहुत लग सकता है, लेकिन यह केवल तीन से पांच बड़े चम्मच तक हो सकता है। यह अचानक नहीं होता है - आप सुबह उठने पर अपनी पैंट पर या अपनी चादर पर लाल-भूरे रंग का दाग देखेंगे।
क्या होगा अगर मेरे कपड़ों से पीरियड के खून का रिसाव होने लगे?

एक महिला बनने का एक हिस्सा शर्मनाक हादसों से निपटना है। जब तक आप अपने कपड़े नहीं बदल सकते हैं तब तक दाग को ढकने के तरीके हैं, जैसे कि आपकी कमर के चारों ओर स्वेटशर्ट बांधना।

स्कूल या अपने बैग में पैंट और चड्डी की एक अतिरिक्त जोड़ी रखें, और पीरियड्स के दौरान हल्के रंग के ट्राउजर और स्कर्ट पहनने से बचें।
क्या मुझे पैड या टैम्पोन का उपयोग करना चाहिए?

यह वास्तव में आप पर निर्भर है। टैम्पोन और तौलिये या पैड दोनों ही लड़कियों के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हैं, अगर आपके अभी-अभी पीरियड्स शुरू हुए हैं। आप शायद अपने पहले पीरियड के लिए पैड का उपयोग करना चाहेंगे, हालांकि, टैम्पोन उपयोग करने का आदी होने में थोड़ा अधिक वक्त लग सकता है। आप तब तक विभिन्न प्रॉडक्ट्स का उपयोग कर सकती हैं, जब तक आपको वह उत्पाद न मिल जाए जो आपको सबसे अच्छा लगता है।
क्या मेरे अंदर एक टैम्पोन खो सकता है?

नहीं, यह नहीं हो सकता। जब आप टैम्पोन डालते हैं, तो यह आपकी योनि में रहता है। सभी टैम्पोन एक छोर पर एक स्ट्रिंग के साथ आते हैं जो आपके शरीर के बाहर रहता है। आप इस स्ट्रिंग का उपयोग करके किसी भी समय टैम्पोन को हटा सकते हैं।

पूरा जवाब यहां पढ़ें: क्या मेरे अंदर एक टैम्पोन खो सकता है?
अगर मैं अपना टैम्पोन हटाना भूल जाऊँ तो क्या होगा?

यदि आप अपने टैम्पोन को हटाना भूल जाते हैं, तो यह एक तरफ खिसक सकता है या आपकी योनि के शीर्ष पर संकुचित हो सकता है। यह आपके लिए इसे बाहर निकालना मुश्किल या असंभव बना सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने टैम्पोन अन्दर छोड़ दिया है और आप इसे बाहर नहीं निकाल सकते, तो अपने डॉक्टर के पास जाएँ। वे इसे हटा सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info