मेरे 2 साल के बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 13:45

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका आइडियल वेट जानें
एक सेहतमंद ज़िंदगी के लिए जीस तरह से हेल्दी डाइट का पता होना जरूरी है। उसी तरह आपको अपने उम्र के हिसाब से अपना सही वजन भी पता होना चाहिए। दरअसल आपकी हेल्दी लाइफ में शरीर के वजन की अहम भूमिका होती है। हर उम्र के हिसाब से एक सही वज़न होता है जो लड़के और लड़कियों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इससे कम या ज्यादा वजन होने पर कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। क्योंकि सही वजन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

हर उम्र के हिसाब से एक शरीर का अपना एक वज़न होता है । जो लड़के और लड़कियों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इससे कम या ज्यादा वजन होने पर कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक या कहा गया की न्यूबोर्न से लेकर 40 साल तक के लड़के और लड़कियों का सही वज़न बताया गया तो आइए जानते हैं उम्र के हिसाब से सही वज़न क्या होना चाहिए ।
उम्र के हिसाब से वेट चार्ट
1. न्यूबोर्न बेबी
न्यूबोर्न बेबी की उम्र के हिसाब से लड़के का वजन 3.3kg और लड़की का 3.2kg होना चाहिए।

2 . 3-5 और 6-8 महीने के बच्चे के लिए सही वज़न
3 से 5 महीने के लड़कों का वजन कम से कम 6kg और लड़कियों का 5.4kg वजन होना चाहिए। अगर आपका बच्चा 6 से 8 महीने का है तो इस हिसाब से लड़कों का वजन 7.8kg और लड़कियों का 7.2kg होना चाहिए।
3. 9-11 महिना और 2 साल के बच्चे के लिए सही वज़न
9-11 साल की उम्र में लड़कों का वजन 9.2kg और लड़कियों का वजन 8.6kg होना चाहिए। 1 साल के लड़के का वजन 10.2kg और लड़की का 9.5kg होना चाहिए। 2 साल की उम्र के हिसाब से लड़कों का वजन 12.3kg और लड़कियों का 11.8kg होना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info