मैं अपने बच्चे को गर्मी में ठंडा कैसे रखूं?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 15:26

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय
गर्मियों का मौसम है और साथ ही छुट्टियां, आम और तीखी गर्मी का भी. सूरज की तेज़ किरणें हम पर पड़ रही है और हममें से बहुत से लोग छुट्टी के दौरान गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ियों की ओर जा रहे हैं। लेकिन हममें से बाकी लोगों को गर्मी से निपटने के उपाय खोज रहे हैं।और अगर आपके बच्चे भी है, तो आपको भी गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के लिये कुछ सुझाव चहिये. तो आईये जाने गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय
Contents hide
1 गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय
1.1 1. सूरज की तेज किरणों से बचे
1.2 2.हल्के कपड़ों का चुनाव करें
1.3 3. चौड़े किनारे वाली टोपी का प्रयोग करे
1.4 4.कपड़े से बने हुए नैप्पी चुने
1.5 5.स्तनपान
1.6 6.जमा हुआ या ठंडा भोजन देने का प्रयास करे
1.7 7.गर्मियों के अनुरूप भोजन चुनें
1.8 8.मालिश के लिए सही प्रकार का तेल चुने
1.9 9 .लेट कर स्तनपान कराना
1.10 10.पानी से स्पंज स्नान करवाना
1.11 11.घर के सबसे ठंडे हिस्से में बच्चे को सुलाये
1.12 12.पालने/क्रिब के आसपास के क्षेत्र को ठंडा करें
1.13 13.सूती चादर का उपयोग करें
1.14 14.खिड़की में शेड का उपयोग करें
1.15 15 .हवादार कमरा सुनिश्चित करें
1.16 16.वातानुकूलित स्थान चुनें
1.17 17.एक फुलाने वाला पूल ले
1.18 18.कार का सीट कवर खरीदें.
1.19 19 .अच्छे बेबी स्लिंग का चयन करें
1.20 20 .स्ट्रोलर फैन या बच्चे की बाबा गाड़ी के पंखे का इस्तेमाल
1.20.1 ध्यान देने योग्य बात
1.21 Related Posts
खरीदें एक डॉक्टर माँ की रसोई में बना शिशु और छोटे बच्चों का आहार
आर्गेनिक . एफ़एसएसएआई सर्टिफाइड . एनएबीएल लैब सर्टिफाइड
खरीदें शिशुओं के लिए स्प्राउटेड सत्थुमावू हेल्थ मिक्स पाउडर / घर पर बना सेरेलैक
शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए सूखे मेवों का पाउडर
छोटे बच्चों के लिए पैनकेक मिक्स

कुछ माताओं को गर्मी का मौसम आसान लगता है क्यूंकि गर्मियों में स्वेटर या थर्मल के बारे में परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती, और बच्चे अपेक्षाकृत अधिक मुक्त रहते हैं। लेकिन अत्यधिक गर्मी शिशुओं के लिए खतरनाक हो सकती है। शिशु की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, और तेज धूप के सीधे संपर्क में आने के कुछ मिनटों में ही सनबर्न हो सकता है। ऐसे अध्ययन भी हैं जो बताते हैं कि बचपन में बहुत अधिक धूप में रहने से,बाद में त्वचा के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों के दौरान अधिक गर्मी से नवजात शिशुओं को SIDS (Sudden Infant Death Syndrome) होने का अधिक खतरा होता है। उनका शरीर तापमान के उतार चढ़ाव को विनियमित करने में सक्षम नहीं हैं, यही वजह है कि उनके शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं और वे आसानी से डीहाइड्रेट हो जाते हैं।

इन जोखिमों के अलावा, गरमी से जुझ रहे शिशु जल्दी चिड़चिड़े हो जाते है , जिससे माँ को बहुत मुश्किल होती है! लेकिन चिंता न करें, हमारे पास गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय, जिससे आप अपने बच्चे को खीरे के समान ठंडा रख सकते हैं, भले ही सूरज अपने सबसे उग्र रूप में हो!
गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय
1. सूरज की तेज किरणों से बचे

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

यह गर्मी से बचने का सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी उपाय है। यदि आप सूरज की क्षति से बचना चाहते हैं, तो बस तेज धूप से दूर रहें! छह महीने से कम उम्र के बच्चों को , गर्म दिनों में घर के अंदर रखने की सलाह दी जाती है, खासकर तब जब सूरज सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपने शिखर पर होता है। यह देखते हुए कि इन दिनों सूरज कितना गर्म होता है , हीट स्ट्रोक का खतरा वास्तविक है, इसलिए छोटे शिशुओं के साथ, यह खतरा ना ले।
2.हल्के कपड़ों का चुनाव करें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मी लगने का एक कारण , ज़्यादा कपड़े पहनना है। बहुत सारे तार और बटन रहित हल्के, ढीले सूती कपड़े पहनें। प्राकृतिक कपास से बने कपड़े बच्चे के लिए उपलब्ध हैं, और संभवतः शिशु की संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतर हैं। फ्रिली फ्रॉक जैसे दिखावटी कपड़ों से बचें – वे केवल आपके बच्चे को परेशान करेंगे। सोते समय विशेष ध्यान दें, खासकर जब आप एयरकंडीशनर चालु करे क्युकि इससे तापमान काफी कम होने की संभावना होती है।
3. चौड़े किनारे वाली टोपी का प्रयोग करे

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

थोड़े समय के लिए भी अगर आपका बच्चा आपके बगीचे मे या बालकनी से बाहर है तो सुनिश्चित करें कि वह टोपी पहनकर बाहर जाए । सूरज की किरणों को अपने बच्चे के चेहरे से दूर रखने के लिए एक चौड़ी किनारे वाली टोपी का चयन करें। टोपी मे इलास्टिक धागा लगे होने से टोपी अपनी जगह रहेगी और ध्यान दे की कहीं बच्चा टोपी उतार ना दे | इस बात को भी सुनिश्चित करें कि टोपी सूती और मुलायम कपडे की बनी हो ,ताकि आपके बच्चे का सिर गर्म न हो और ना हीउसकी त्वचा को कोई परेशानी हो।
4.कपड़े से बने हुए नैप्पी चुने

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

डिस्पोजेबल डायपर कपड़े से बने नैप्पी से अधिक सुविधाजनक होते हैं, लेकिन वे गर्मी के दौरान बहुत आरामदायक नहीं होते हैं। मैं यहाँ पर ये नहीं कह रही हू कि वे पर्यावरण के अनुकूल नहीं हैं! डिस्पोजेबल डायपर बहुत गर्म हो सकते हैं और डायपर पहनने से बच्चे की त्वचा पर दाने या चकत्ते होने की अधिक संभावना है। कपड़े से बने नैप्पी त्वचा को सांस लेने में मदद करती है और नम जलवायु में गीले डायपर से चकत्ते बन सकते है I
5.स्तनपान

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मियों में , बच्चों की जलयोजन(hydration) में वृद्धि की जरूरत है, हालांकि वे इसे शब्दों में नहीं कह सकते. गर्म मौसम के दौरान, अधिकांश शिशुओं को बार-बार दूध पिलाने के लिए कहा जाता है। इसका कारण यह है कि वे पतले, पानी जैसा दूध पीना चाहते हैं, जो उनकी प्यास बुझाने में अधिक प्रभावी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्तनपान करने वाले शिशुओं को कभी भी प्यास न लगे, इसलिए जब भी आपके बच्चे को ज़रूरत हो, स्तनपान कराएँ। छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए, आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं है, यहां तक ​​कि पानी भी नहीं।
6.जमा हुआ या ठंडा भोजन देने का प्रयास करे

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

भीषण गर्मी के दिनों में बच्चों को ठंडा रखने के लिए जमे हुए माँ के दूध के पॉप्सिकल्स या फलों के स्लाइस बहुत अच्छे होते हैं। यदि आपके बच्चे के दांत निकल रहे है, तो ये मसूड़ों में होने वाले दर्द से राहत प्रदान करते हैं। आप घर के बने फलों / सब्जियों के रस से बने फ्रोजन पॉप्सिकल्स भी आज़मा सकते हैं, हालाँकि वे जल्दी ही पिघल जाते हैं। अपने बच्चे को एक वीब पहनाये लगाएं ताकि पिघली हुयी आइसक्रीम कपडे ख़राब ना करे।
7.गर्मियों के अनुरूप भोजन चुनें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से ठंडे होते हैं – इनका आनंद लेने के लिए इनको ठंडा करने की आवश्यकता नहीं होती है! ग्रीष्मकालीन खाद्य पदार्थों में रागी, जौ, बाजरा और मसाले में धनिया, सौंफ, जीरा और हल्दी शामिल होते हैं। यदि आपके शिशु ने ठोस पदार्थ लेना शुरू कर दिया है, तो उनके भोजन में इन सामग्रियों को शामिल करें। आप रागी, जौ का पानी, जौ का अनाज या बाजरे का दलिया के साथ कई तरह के व्यन्जन बनाने की कोशिश कर सकते है
8.मालिश के लिए सही प्रकार का तेल चुने

मालिश के लिए सही प्रकार का तेल चुने

चूंकि गर्मी वैसे ही गर्म और चिपचिपा मौसम है, आप इसे अपने बच्चे के लिए बदतर नहीं बनाना चाहते हैं! भारी मालिश वाले तेलों से बचें जो आपके बच्चे की त्वचा पर भारी हो सकते हैं। इसके बजाय, हल्के तेलों जैसे ऑलिव ऑयल या नारियल तेल का चयन करें जो आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं। यदि इन तेलों से भी आपके बच्चे की त्वचा को तैलीय और चिपचिपा होती है, तो मौसम ठंडा होने तक तेल से मालिश ना करें।
9 .लेट कर स्तनपान कराना

लेट कर स्तनपान कराना

माँ और बच्चे दोनों के लिए गर्म मौसम में त्वचा से त्वचा का संपर्क असहज हो सकता है! और अगर आपका बच्चा दिन में कई बार ब्रैस्टफीड करता है, तो यह आप दोनों के लिए मुश्किल है. एक विकल्प यह है कि माँ और बच्चे के बीच एक सूती चादर रखी जाए, ताकि त्वचा से त्वचा का सम्पर्क कम हो। एक अन्य विकल्प यह है कि आप लेट कर स्तनपान कराएं, ताकि केवल आपके स्तन और बच्चे का मुंह ही संपर्क में आये।
10.पानी से स्पंज स्नान करवाना

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मियों में बच्चे को ठंडा रखने का का एक शानदार तरीका समय-समय पर स्पंज स्नान करवाना है। बच्चे की त्वचा का प्राकृतिक मॉइस्चर और तेल की कमी की ना हो इसलिए साबुन रहित सादे पानी का उपयोग करें। गुनगुने पानी का उपयोग करें, और बस स्पंज करें ; इसमें बच्चे को ज़्यादा गीला न करें । तेज गर्मी के दिनों में , आपको दिन में कुछ बार ऐसा करने की आवश्यकता हो सकती है; संकेतों के लिए अपने बच्चे को देखें।
11.घर के सबसे ठंडे हिस्से में बच्चे को सुलाये

घर के सबसे ठंडे हिस्से में बच्चे को सुलाये

दिन के दौरान, घर के सबसे ठंडे हिस्से में, बच्चे की पालना या बेसिनट को खिड़की या दरवाजे से आने वाली सीधी धूप से दूर रखें। सूरज की स्थिति में बदलाव के कारण आपको पालने को इधर उधर खिसकाना पड़ सकता है। अपने घर के ठंडे हिस्सों का पता होने से आपको अपने बच्चे के सोने की व्यवस्था करने में मदद मिलेगी।
12.पालने/क्रिब के आसपास के क्षेत्र को ठंडा करें

पालने/क्रिब के आसपास के क्षेत्र को ठंडा करें

भारत में हर समय बिजली की कोई गारंटी नहीं है! यदि आपका पंखा या ए / सी काम नहीं कर रहा है, तब भी आप अपने बच्चे को ठंडा रख सकते हैं। अपने बच्चे के सोने वाले कमरे के चारों ओर ठंडी पानी की बोतलें या ठंडे पानी में भीगे हुए तौलिए या चादर को रखें। यह चारों ओर हवा को ठंडा करेगा और गर्मी से राहत देगा।
13.सूती चादर का उपयोग करें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का बिस्तर पूरी तरह से साधारण और बिना कोई झंझट वाला हो. 100% कॉटन की चादर का उपयोग करें, और अन्य सभी चीजें जैसे कि गद्दी आदि से बचें। एक पतली मलमल की चादर या गर्मियों की रजाई का उपयोग करें जो दिन के लिए पर्याप्त हल्की हो। वाटरप्रूफ या सिंथेटिक गद्दे के कवर से बचें, क्योंकि वे बच्चे के शरीर को अधिक गर्म करते हैं और उसे असहज भी बनाते हैं.
14.खिड़की में शेड का उपयोग करें

खिड़की में शेड का उपयोग करें

अगर आपकी कार पूरी तरह से वातानुकूलित है, तो भी कड़ी धूप खिड़की के कांच के माध्यम से आकर आपके बच्चे की त्वचा को जला सकती है। अपने शिशु को धूप से सुरक्षित रखने के लिए खिड़कियों पर विंडो शेड या प्रोटेक्टर का उपयोग करें। आपको घर पर भी इसका पालन करने की आवश्यकता है, जो खिड़किया या दरवाजे सीधे सूरज के सम्पर्क में आते हैं उन पर पर्दे लगाये।
15 .हवादार कमरा सुनिश्चित करें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मियों में नमी के अलावा भारीपन ,एक आम समस्या है। इससे बच्चे बेहद चिड़चिड़े हो जाते है I इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके घर में हवा का अच्छा आवागमन है। बंद वेंटिलेटर और खिड़कियां खोलें। पंखे हवा को फैलाने में मदद करते हैं, इसलिए वे भारीपन कम करने मे A/C से अधिक प्रभावी होते हैं। यदि आप एक रिश्तेदार के घर पर हैं, तो एक अच्छी तरह से हवादार कमरे में रहने से आपके बच्चे को और अधिक आराम मिलेगा l
16.वातानुकूलित स्थान चुनें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

जब आप अपने बच्चे के साथ बाहर हो , तो अपने दिन की योजना इस तरह बनाएं ताकि आप वातानुकूलित स्थानों पर रहे । पार्क या पिस्सू बाजार गर्मियों में बच्चों को ले जाने के अच्छे स्थान नहीं है ! इसके बजाय, मॉल, लाइब्रेरी, सुपरमार्केट, संग्रहालय या इसी तरह के स्थानों पर जाये जो वातानुकूलित और शांत हो।
17.एक फुलाने वाला पूल ले

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

अधिकांश शिशुओं को पानी के टब में बैठना या पानी से खेलना बहुत अच्छा लगता है , और गर्मी इसके लिए सही मौसम है! बच्चे को एक पूल या एक टब लेकर दे और उसे पानी में खेलने दे । उसे कुछ स्नान खिलौने भी दिलाएं, ताकि वह उनके साथ रचनात्मक हो सके। यह स्पंज स्नान से बेहतर काम करता है। यदि आपके पास एक बड़ा पूल है, तो आप भी इसमें बच्चे के साथ बैठ सकते हैं!
18.कार का सीट कवर खरीदें.

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

गर्मी में कारें बहुत गर्म हो जाती हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए कार की सीट का उपयोग करते हैं, तो यह कार के अंदर भी गर्म हो सकता है, विशेष रूप से धातु के हिस्से जैसे कि बकल जिसे छूने पर आप जल सकते हैं। हीट प्रूफ कार सीट कवर का उपयोग करें जो सीट को कड़ी धूप से बचाता है ताकि आपका शिशु सुरक्षित रहे।
19 .अच्छे बेबी स्लिंग का चयन करें

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

बच्चे को पास रखने का मतलब त्वचा का त्वचा से संपर्क होना है, लेकिन यह गर्मियों के लिए थोड़ा चिपचिपा और पसीने वाला हो सकता है! लेकिन आप अभी भी अपने बच्चे को पास रख सकते हैं – बस सही शिशु वाहक चुनें। कॉटन जैसा हल्का कपड़ा यह सुनिश्चित करेगा कि माँ और बच्चे दोनों की त्वचा सांस ले सके। उस स्लिंग के लिए जाएं जिसमें बहुत अधिक परतें या सिंथेटिक हिस्से नहीं हैं, लेकिन फिर भी वह मजबूत और सुरक्षित हो ।
20 .स्ट्रोलर फैन या बच्चे की बाबा गाड़ी के पंखे का इस्तेमाल

स्ट्रोलर फैन या बच्चे की बाबा गाड़ी के पंखे का इस्तेमाल

जब आप बाहर होते हैं, तो आप अपने बच्चे को उसके खुद के पंखे से ठंडा रख सकते हैं! एक चिपकने वाला बच्चा -स्ट्रोलर फैन एक महान विचार है क्योंकि आप इसे अपने बच्चे के बच्चा – गाड़ी से जोड़ सकते हैं औरअपने बच्चे को ठंडक प्रदान कर सकते हैं। यह पंखा पूरी तरह से पोर्टेबल है और गर्मियों में अपने बच्चे के साथ यात्रा करने के लिए एक अच्छा विचार है!

ये भी पढ़ें: गर्मियों में बच्चों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के 10 उपाय
ध्यान देने योग्य बात

6 महीने से कम उम्र के बच्चों को पानी ना दे
बच्चों को कार में एक मिनट के लिए भी अकेला ना रखे चाहे खिड़की खुली हो
स्विच,पंखा और तारों से बच्चों को दूर रखे
बच्चों को ठंडे पानी से ना नहलाएं
बच्चे पर पंखे या ए / सी की सीधी हवा ना डालें
गर्मियो में विशेषकर रात को A/C का तापमान 24 डिग्री से नीचे ना करे
बच्चों को नहाने के बाद, A/C रूम में ना लेकर जाए
खुली खिड़की के पास शिशुओं या छोटे बच्चों को न छोड़े
स्नान या टब में एक मिनट के लिए भी एक बच्चे को अकेला न छोड़ें, चाहे उसमें कितना भी कम पानी क्यों न हो
घर से बाहर निकलते समय हमेशा सनस्क्रीन लगाएं

तो गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय के साथ आपके लिए यह संभव है कि आप अपने बच्चे को सबसे गर्म दिन भी ठंडा और आरामदायक रख सके, तो हमें बताएं कि इन गर्मियों में आप इनमें से कौन सा प्रयास करेंगी।

गर्मियों में बच्चों को ठंडा रखने के 20 उपाय

यदि आपके कोई और प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे कमेंट करें, या मुझसे संपर्क करें. मैं आपको जल्द से जल्द जवाब दूंगी. कृपया अपनी मूल्यवान प्रतिक्रिया दें ताकि हम जान सकें कि यह प्रश्नोत्तर सत्र कितना उपयोगी था.आपका जबाव सुनने का इंतजार रहेगा .

अन्य जानकारियों के लिए मेरे फेसबुक पेज माईलिटिलमोपेट को लाइक कीजिये.

यदि आपको यह लेख पसंद है,तो नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए यहां हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लें। हम आपके इनबॉक्स को स्पैम नहीं करने का वादा करते हैं !!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info