शादी के बाद लड़कियां कैसे प्रेगनेंट होती है?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 19:32

शादी के बाद अगर प्रेग्नेंसी में देरी हो रही है तो जरूरी नहीं कि आपमें कोई मेडिकल समस्या हो। हो सकता है कि आपका रिलेशन बनाने का समय सही न हो। यहां जानें फर्टिलिटी विंडो के बारे में

शादी के बाद कंसीव न कर पाने की कई सारी वजहें होती हैं। जरूरी नहीं कि आपमें और आपके पति में फर्टिलिटी से जुड़ी प्रॉब्लम हो। टेंशन लेने के बजाय पहले फर्टिलिटी विंडो के बारे में भी जान लें। इस समय अगर आप फिजिकल रिलेशन बनाते हैं तो प्रेग्नेंट होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। इस बारे में आपको गाइनेकॉलजिस्ट भी बता सकती हैं। आप यहां भी जान सकती हैं कि कब सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। अगर मेडिकली कोई दिक्कत नहीं है तो आप ओव्युलेशन कैलकुलेटर या ओव्युलेशन कैलेंडर की मदद से अपनी इस प्रॉब्लम सॉल्व कर सकती हैं।

...तो बढ़ जाते हैं चांसेज


प्रेग्नेंट होने के लिए आपके एग्स का आपके पति के स्पर्म से फर्टिलाइजेशन होना जरूरी है। ओव्यूलेशन में आपकी ओवरी से मच्योर एग निकलता है। फिर यह फैलोपियन ट्यूब में पहुंचता है जहां फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया होती है। अगर आपका एग रिलीज होते वक्त वहां पहले स्पर्म है तो फर्टिलाइजेशन के चांसेज बढ़ जाते हैं। इस फर्टिलाइज्ड एग से एंब्रियो यानी भ्रूण बनता है जो कि बच्चे में डेवलप हो जाता है।

ये माने जाते हैं फर्टाइल दिन


एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आप अगर ओव्यूलेशन के 5 दिन पहले सेक्स करते हैं या ओव्यूलेशन वाले दिन सेक्स करते हैं तो प्रेग्नेंसी के चांसेज होते हैं। वहीं ओव्यूलेशन के तीन दिन पहले से ओव्यूलेशन के दिन तक सबसे फर्टाइल दिन माने जाते हैं। इस दौरान सेक्स करने से आपकी प्रेग्नेंसी के चांस बढ़ जाते हैं। ओव्यूलेशन के 12-14 घंटे बाद पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी नहीं हो पाती क्योंकि एग फैलोपियन ट्यूब में नहीं रहता। ये भी पढ़ें: 35 के बाद मां बनना है कठिन? जानें बच्चा पैदा करने में उम्र का पड़ता है क्या असर

ऐसे पता करें सही टाइम


अब सवाल यह उठता है कि ओव्यूलेशन का टाइम कैसे पता लगाया जाए। हर महिला की बॉडी ओर मेंस्ट्रुल साइकल अलग होती है। कई बार लोग सोचते हैं कि पीरियड के 14वें दिन ओव्यूलेशन का बेस्ट डे है पर ऐसा नहीं भी हो सकता है। मोटे तौर पर मान सकते हैं कि पीरियड के 12-16 दिन पहले गर्भ ठहरने की संभावना ज्यादा होती है। ओव्यूलेशन कब हो रहा है ये चेक करने के लिए मार्केट में किट्स भी आती हैं। आप डॉक्टर की सलाह पर ले सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info