सबसे ज्यादा आयरन किस सब्जी में होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 09:29

यह माना जाता है कि पालक में सबसे ज्यादा आयरन होता है। 100 ग्राम पालक में 2.72 मिग्रा आयरन होता है। लेकिन कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनमें पालक से ज्यादा आयरन होता है। बॉडी में आयरन की कमी होने पर सिरदर्द, हाथ पैरों का ठंडा होना, आंखों के नीचे डार्क सर्कल या चक्कर आने जैसी प्रॉब्लम होती है। हम बता रहे हैं ऐसे ही फूड के बारे में जिनमें पालक से ज्यादा आयरन होता है।
1 दिन में जरूरी आयरन की मात्रा
पुरुषों के लिए : 8 मिग्रा
महिलाओं के लिए : 10 मिग्रा

WHO ने कहा, आयरन की कमी दूर करने के लिए ये 5 Foods हैं सबसे बेहतरीन-
आयरन की कमी होने के कारण शरीर में कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। खासकर यह खून की कमी का मुख्य कारण भी माना जाता। इसे ध्यान में रखते हुए डब्ल्यूएचओ के द्वारा कुछ खास फूड्स को खाने की सलाह दी गई है।

सेम और चना
सेम और चना खाने के जरिए भी आयरन की पर्याप्त आपूर्ति हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा सबसे पहले आयरन के स्रोत खाद्य पदार्थों में इन्हीं का नाम शामिल है। सेम और चना आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगा और अगर आप चाहें तो चने के साथ गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती महिलाएं और डायबिटीज से पीड़ित लोग केवल सेम और चना का ही सेवन करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में जो आयरन की समृद्ध मात्र से भरपूर होती हैं उनमें ब्रोकली पालक और केल शामिल हैं। आप इन का साग के रूप में, जूस और सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, कई लोगों के द्वारा मॉर्निंग वॉक के बाद इन्हें स्मूदी के रूप में भी पीया जाता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आप इन हरी पत्तेदार सब्जियों को भी खा सकते हैं।

अंडा
अंडे में भी आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए आयरन के स्रोत खाद्य पदार्थ के रूप में आप अंडे को भी अपनी थाली में जगह दे सकते हैं। अंडे की आप सब्जी बना कर खा सकते हैं या आप चाहें तो इसे ऑमलेट बना कर भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार अंडे में भी पर्याप्त रूप से आयरन की मात्रा पाई जाती है। आप चाहे तो अंडे में मौजूद पीले भाग को खाने से बच भी सकते हैं। वहीं, शाकाहारी लोग अन्य खाद्य पदार्थों के जरिए आयरन की पूर्ति करें।

​मीट
बाजार में ऐसे कई प्रकार के लिए उपलब्ध हैं जो आपको आयरन की कमी नहीं होने देते हैं। आयरन की मात्रा ज्यादातर रेड मीट में ही पाई जाती है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए मीट का भी सेवन किया जा सकता है। हालांकि मीट के सेवन के दौरान विशेष सावधानी बरतें। जब आप मीट खरीदने जाएं तो या जांच लें कि मीट कितनी देर पहले का कटा हुआ है! इसके साथ-साथ इसे अच्छी तरह धो लें और काफी देर तक पकाकर इसका सेवन करें।


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info