सर्दियों में नवजात शिशु की मालिश के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 11:17

सर्दियों में इस तेल से करें बच्चे की मालिश, शरीर बनेगा तंदरुस्त और बाल होंगे मजबूत
शिशु के शरीर और बालों को मजबूत बनाने के लिए मालिश जरूरी है. मालिश करने से बच्चे को आप कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं. सर्दियों में इस तेल से करनी चाहिए बच्चे की मालिश.
शिशु की बचपन से अगर अच्छी देखभाल की जाए, तो शरीर और स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है. बच्चों को बचपन में जैसा खिलाया-पिलाया जाता है उनका शरीर उसी तरह का बनता है. इसलिए आपको अपने बच्चे की देखभाल पूरी सावधानी के साथ करनी चाहिए. बचपन में अगर बच्चे की मालिश अच्छी तरह की जाए तो बच्चे का शरीर सुडौल और मजबूत बनता है. मालिश करने से बच्चे के बाल भी अच्छे रहते हैं. हालांकि सर्दियों में बच्चे की मालिश करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आपको मालिश के लिए मौसम के हिसाब से तेल चुनना चाहिए. आइये जानते हैं ठंड में बच्चे की मालिश कौन से तेल से करनी चाहिए?

कौन से तेल से करें शिशु की मालिश ?

1-सरसों का तेल- ठंड में सरसों के तेल से मालिश करना अच्छा होता है. सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. सरसों के तेल से सिर में रूसी और खुजली भी दूर हो जाती है. सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने से शरीर मजबूत बनता है.

2-तिल का तेल- सर्दियों में तिल का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल के तेल से दर्द और त्वचा संबंधी परेशानियां कम हो जाती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे सिर में होने वाले कई तरह के संक्रमण नहीं होते हैं. सर्दियों में तिल का तेल गरम होता है इसलिए शिशु के सिर की मालिश तिल के तेल से करनी चाहिए.

3-अरंडी का तेल- ठंड में अरंडी के तेल से मालिश करने के कई फायदे हैं. इसमें विटामिन ई होता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. बच्चे के सिर के मालिश के लिए ये काफी अच्छा तेल माना जाता है. लेकिन अगर बच्चे को किसी तरह की कोई एलर्जी है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस तेल का इस्तेमाल न करें.

4-जैतून का तेल- बच्चों के शरीर की मालिश के लिए जैतून का तेल काफी उपयोग किया जाता है. अगर आप शिशु के सिर की चंपी जैतून के तेल से करते हैं तो इससे काफी फायदा मिलता है. जैतून के तेल से खुजली और रूसी भी खत्म हो जाती है. इस तेल से बालों को ज्यादा चमकदार और घना बनाया जा सकता है.

शिशु के सिर की मालिश से फायदे

1- मालिश करने से बच्चों के बालों की ग्रोथ काफी अच्छी रहती है.
2- मालिश से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और त्वचा को मॉश्चराइज करने में भी मदद मिलती है.
3- तेल से मालिश करने पर बच्चे को दर्द से भी राहत मिलती है.
4- बच्चे के सिर की मालिश करने से अच्छी नींद आती है. इसलिए सिर की मालिश करना जरूरी है.
5- मालिश करने से बच्चा रिलैक्स होता है और सिर में ठंडक पहुंचती है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info