सी सेक्शन के बाद घरेलू काम कब करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

सिजेरियन डिलीवरी से रिकवरी

सी-सेक्शन को महिलाओं पर होने वाली सबसे बड़ी सर्जरी माना गया है। हालांकि, यह आम सर्जरी होती है, लेकिन किसी भी महिला को इससे उबरने में काफी समय लगता है। इस दौरान उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस बारे में हम यहां विस्तार से बता रहे हैं।

सी-सेक्शन के बाद रक्तस्राव : सर्जरी के बाद रक्तस्राव होना आम बात है। यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली ब्लीडिंग से अधिक हो सकता है। यह रक्तस्राव रुक-रुक कर हो सकता है। जब तक यह ब्लीडिंग लंबे समय तक और गंभीर न हो, तब तक चिंता करने की जरूरत नहीं है (9)। सर्जरी के बाद होने वाले रक्तस्राव से इस प्रकार निपटा जा सकता है।

करीब छह हफ्ते तक टैम्पोन का प्रयोग न करें।

आप जितनी बार भी शौचालय जाएं, मैटरनिटी पैड को जरूर बदलें।

पैड को बदलने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह धोएं।

जितना हो सके उतना आराम करें।

कोई भी भारी सामान उठाने से बचें और किसी भी तरह के शारीरिक श्रम से बचने का प्रयास करें, वरना रक्त का प्रवाह तेज हो सकता है।

भावनात्मक रूप से उबरना : सी-सेक्शन के कारण महिला को अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ता है और साफ-सफाई का ध्यान न देने पर घाव में संक्रमण भी हो सकता है। विभिन्न समस्याओं के कारण महिला मानसिक तौर पर कमजोर हो जाती है। इसलिए, परिवार के सभी सदस्यों को चाहिए कि वो भावनात्मक रूप से उसका साथ दें और उसे विश्वास दिलाएं कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी।

सी-सेक्शन के बाद शारीरिक तौर पर कैसा महसूस होगा? : सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को कई दिनों तक दर्द रहता है। शरीर में थकावट महसूस होती है। ऐसा लगता है कि खुद से कुछ भी करने की हिम्मत नहीं रही है। हंसते, बोलते या खांसते हुए घावों पर दर्द हो सकता है। सर्जरी के बाद पहली बार मल त्याग करने में दिक्कत हो सकती है। उससे निपटने के लिए डॉक्टर आपको लैक्सटिव (पेट साफ करने की दवा) दे सकते हैं। बेशक, यह समय पीड़ादायक होता है, लेकिन संयम बरतने और अपना पूरा ख्याल रखने पर इस स्थिति से जल्द उबरा जा सकता है।

सी-सेक्शन के बाद कितना आराम जरूरी है? : ऑपरेशन के बाद पूरी तरह से ठीक होने में करीब छह हफ्ते लग सकते हैं। इस दौरान जितना हो सके आराम करें और बीच-बीच में थोड़ा टहलते भी रहें। साथ ही डॉक्टर की कही बातों का पालन करें।

सी-सेक्शन के बाद पहली बार मासिक धर्म : यह इस पर निर्भर करता है कि आप कब तक स्तनपान कराती हैं और कितनी जल्दी हार्मोंस सामान्य होते हैं। अगर आप स्तनपान कराती रहती हैं, तो प्रोलैक्टिन का स्तर अधिक रहता है, जिस कारण करीब छह महीने तक ओव्यूलेशन प्रक्रिया शुरू होने की संभावना कम होती है। वहीं, अगर स्तनपान नहीं कराती हैं, तो सी-सेक्शन के छह-आठ हफ्ते बाद मासिक धर्म शुरू हो सकते हैं (10)।

सी-सेक्शन के बाद स्तनपान : अगर आपकी डिलीवरी सिजेरियन होती है, तो भी आप अपने शिशु को स्तनपान करा सकती हैं। हालांकि, शुरुआत में आपको कुछ तकलीफ या फिर दर्द हो सकता है, लेकिन उस समय आप नर्स या फिर परिवार के किसी सदस्य की मदद ले सकती हैं। साथ ही अलग-अलग अवस्था में स्तनपान कराएं, ताकि पता चल सके कि आप किस मुद्रा में आराम महसूस कर रही हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद खानपान : आप घर का बना ताजा और हल्का भोजन करें। इस दौरान कब्ज व गैस की समस्या हो सकती है, इसलिए फाइबर युक्त भोजन करें। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे स्तनों में दूध सही प्रकार से बन सके। आप अपने खाद्य पदार्थ में अंडा, दूध, फल, अखरोट, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां व मछली आदि को शामिल कर सकती हैं।

ऑपरेशन के बाद कब और कैसे व्यायाम करें : ऑपरेशन के बाद कम से कम छह-आठ हफ्ते तक आराम करने की सलाह दी जाती है। जब आपको लगे कि घाव भर चुके हैं और टांके पूरी तरह से घुल चुके हैं, तो फिर आप व्यायाम या फिर योग शुरू कर सकती हैं। शुरुआत प्राणायम से करें, इसके बाद हल्के-हल्के व्यायाम और योग करें (11)। यहां हम आपको कुछ व्यायाम व योग के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बेहतर सेहत प्राप्त करने में मदद करेंगे।

पेट के लिए अग्निसार, पेल्विक के लिए कंधरासन और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भुजंगासन करें।

कमर, रीढ़ की हड्डी व मांसपेशियों को मजबूत व लचीला बनाने के लिए अधोमुख शवासन करें।

अगर आप पूरे शरीर को लचीला बनाना चाहते हैं, शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर करना चाहते और पोस्चर को सही करना चाहते हैं, तो ताड़ासन करें।

पेल्विक एरिया को बेहतर करने के लिए वृक्षासन किया जा सकता है।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी आसन करने में सक्षम हो गए हैं, तो सूर्य नमस्कार का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। यह संपूर्ण शरीर के लिए बेहतर है। इसे करने से शरीर में ऊर्जा आती है और सभी अंग अच्छी तरह काम कर पाते हैं।

इनके अलावा, कुछ कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

नोट : इन सभी व्यायाम को डॉक्टर की सलाह के बाद और किसी प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में ही करें।

सी-सेक्शन के बाद गर्भावस्था : सी-सेक्शन के बाद फिर से गर्भधारण के लिए सामान्य रूप से छह महीने तक इंतजार करने के लिए कहा जाता है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद अगले गर्भधारण के लिए कम से कम 24 महीने का इंतजार करना चाहिए। अगर ऐसा न किया जाए, तो मां व शिशु दोनों को कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है (12)। वैज्ञानिक शोध में इस बात की पुष्टि भी हुई है कि अगर सी-सेक्शन के बाद छह महीने के अंदर फिर से गर्भधारण किया जाए, तो आपको यूटरिन रप्चर (गर्भाशय का टूटना) जैसी समस्या हो सकती है (13)।

होने वाले पिता के लिए टिप्स

यह महिलाओं की होने वाली सबसे बड़ी सर्जरी होती है। इसलिए, होने वाले पिता की जिम्मेदारी बनती है कि वह गर्भवती को भावनात्मक रूप से सहयोग करे।

सर्जरी के बाद शरीर इस हालत में नहीं होता कि महिला कुछ काम कर सके, तो पिता को चाहिए कि वह घर के कामों में हाथ बंटाए।

मां को पर्याप्त आराम की जरूरत होती है, इसलिए पिता को समय निकालकर शिशु का ध्यान रखना चाहिए।

मां के खान-पान पर ध्यान दें।

कई बार मां को स्तनपान कराने में दिक्कत आ सकती है, इसलिए पिता को चाहिए कि वह उनकी मदद करे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info