सी सेक्शन के बाद पेट में कितनी देर तक दर्द होता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 10:20

डिलीवरी के बाद आपको दर्द से राहत देने के लिए दवा दी जाएगी। क्योंकि सीजेरियन एक बड़ा ऑपरेशन होता है, इसलिए इसके बाद कुछ दिनों या हफ्तों तक आपको कुछ दर्द तो रहेगा। जब आप सिजेरियन डिलीवरी से उबर रही होंगी, तो कुछ तरह की अवस्थाओं और हिलने-डुलने पर आपको असहजता या दर्द महसूस हो सकता है।

सिजेरियन डिलीवरी (सी-सेक्शन)
शिशु का जन्म कराने के लिए होने वाले ऑपरेशन को सिजेरियन सेक्शन या सी-सेक्शन कहा जाता है। इसमें शिशु का जन्म योनि की बजाय आपके पेट और गर्भाशय में चीरा लगाकर करवाया जाता है। जब नॉर्मल डिलीवरी की प्रक्रिया सही से आगे न बढ़ पा रही हो तो शिशु का जन्म करवाने का सबसे तेज तरीका आपातकालीन सिजेरियन ऑपरेशन है। मगर यदि जटिलताओं की वजह से नॉर्मल डिलीवरी की बजाय सी-सेक्शन ज्यादा सुरक्षित हो तो यह ऑपरेशन योजनाबद्ध या ऐच्छिक भी हो सकता है। महिलाओं में होने वाला यह सबसे आम व बड़ा ऑपरेशन है।
सिजेरियन डिलीवरी के बाद जब आप रिकवरी रूम में होंगी
ऑपरेशन पूरा होने के बाद आपको रिकवरी रूम में भेजा जाएगा, जहां कुछ घंटों तक आप पर नजदीकी नजर रखी जाएगी। जब आप रिकवरी रूम में होंगी, तो शायद आपको कंपकंपी शुरु हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑपरेशन के दौरान आपके शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है और थियेटर को भी ठंडा रखा जाता है। कंपकंपी होने से आमतौर पर कोई नुकसान नहीं होता यह करीब 30 मिनट तक रह सकती है। आपको कंबल ओढ़ाकर गर्माहट देने का प्रयास करेंगी।

यदि आपको मदहोशी सी या मिचली महसूस हो, तो डॉक्टर आपकी असहजता कम करने के लिए दवा दे सकती हैं।

आपको प्रबल प्रभाव वाली दर्द निवारक दवा दी जाएंगी ताकि सिजेरियन के बाद भी आपको दर्द महसूस न हो। जब तक आप खाना और पीना शुरु न करें, तब तक आपको नसों के जरिये तरल पदार्थ दिया जाता रहेगा।

जब आप बेहतर महसूस करेंगी, तो आपको कमरे में भेज दिया जाएगा। यहां आप और आपके पति अपने नवजात शिशु या शिशुओं से मिल सकेंगे।

शिशु के साथ त्वचा से त्वचा का संपर्क रखने से आप उसके साथ जुड़ाव महसूस करेंगी और इससे स्तनपान करवाने और शिशु को राहत दिलाने में भी मदद मिलती है। आपकी डॉक्टर या नर्स शिशु को स्तनपान करवाने में आपकी मदद करेंगी और ऑपरेशन के तुरंत बाद से आपकी देखभाल में लग जाएंगी।
सिजेरियन ऑपरेशन में कितना दर्द होता है?
आॅपरेशन के दौरान आपको थोड़ा दबाव महसूस होगा और लगेगा कि खींच कर कुछ निकाला जा रहा है, मगर आपको कोई दर्द महसूस नहीं होगा। ऑपरेशन से पहले आपको एपिड्यूरल या स्पाइनल ब्लॉक दिया जाता है, जिसके प्रभाव से शरीर का निचला हिस्सा सुन्न हो जाता है।

बहरहाल, जैसा कि किसी भी अन्य ऑपरेशन में होता है, एनेस्थीसिया का असर खत्म होने पर आपको चीरे की जगर पर दर्द महसूस होने लगेगा। डिलीवरी के बाद आपको दर्द से राहत देने के लिए दवा दी जाएगी।

क्योंकि सीजेरियन एक बड़ा ऑपरेशन होता है, इसलिए इसके बाद कुछ दिनों या हफ्तों तक आपको कुछ दर्द तो रहेगा। जब आप सिजेरियन डिलीवरी से उबर रही होंगी, तो कुछ तरह की अवस्थाओं और हिलने-डुलने पर आपको असहजता या दर्द महसूस हो सकता है। दर्द कितना कम या ज्यादा होगा, इसका हर महिला का अनुभव अलग हो सकता है।

ऑपरेशन शुरु होने से पहले आपको जो एपिड्यूरल दिया जाएगा वह आपके शरीर के निचले हिस्से को सुन्न कर देगा। इसलिए जब यह अपना प्रभाव दिखाता है, तो आपको प्रसव के संकुचन या वास्तविक ऑपरेशन का दर्द महसूस नहीं होगा। मगर आपको एपिड्यूरल लेने से पहले तक संकुचन महसूस होते रहेंगे।

साथ ही, जैसा अन्य किसी ऑपरेशन में होता है, वैसे ही इसमें भी एनेस्थीसिया का प्रभाव समाप्त होने पर, चीरा लगने के स्थान पर आपको दर्द महसूस होगा।

आपकी डॉक्टर शिशु के जन्म के बाद दर्द कम करने के लिए आपको दवाएं देंगी, मगर कुछ दिनों तक कुछ विशेष मुद्राएं या हलचल आपके लिए दर्दभरी रहेंगी।

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद शिशु को स्तनपान करवाना भी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि चीरा लगने की जगह पर आपको असहजता रहेगी। सी-सेक्शन के बाद स्तनपान करवाने की आरामदेह अवस्था ढूंढ़ने में अक्सर समय लग जाता है, मगर आप हिम्मत न हारें। जल्द ही यह सब आपको आसान लगने लगेगा। स्तनपान करवाने की इन अवस्थाओं के बारे में यहां देखें!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info