सेहत क्यों नहीं बनती है?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 09:10

जानिए वो पांच आदतें जो आपकी अच्छी खासी सेहत की दुश्मन मानी जाती हैं.

1. खाना कम खाना या न खाना वजन कम करने का सॉल्यूशन नहीं होता. बल्कि ज्यादा देर तक भूखे रहने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है, साथ ही शरीर अंदर से कमजोर हो जाता है. इसलिए ज्यादा देर तक भूखे रहने की आदत को आज ही छोड़ दें. ओवर ईटिंग से बचने के लिए एक बार में एक साथ बहुत सारा खाना न खाएं. दिनभर में थोड़ी थोड़ी देर में फल, सलाद, जूस, हेल्दी स्नेक्स वगैरह लें.

2. सोना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन एक स्वस्थ शरीर के लिए आठ घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है. यदि रोजाना देर तक बिस्तर पर लेटे रहते हैं, या दिन में देर तक नींद लेते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक है. इससे मोटापा तो बढ़ेगा ही, साथ में कई तरह की बीमारियां भी घेर लेती हैं.

3. बहुत से लोगों को सुबह उठते ही बिस्तर पर चाय पीने की आदत होती है, लेकिन बेड टी की आदत आपकी सेहत की बहुत बड़ी दुश्मन है. सुबह चाय पीने से गैस और एसिडिटी की समस्याएं बढ़ती हैं, साथ ही खाली पेट शुगर जाने से मोटापा भी बढ़ता है. इसकी जगह पर आप दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करने की आदत डालें. रोजाना सुबह खाली पेट एक से चार गिलास तक पानी पीना चाहिए.

4. शरीर की कैलोरी को बर्न करने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज की जरूरत होती है. लेकिन ये बातें जानकर भी हम इग्नोर कर देते हैं. आजकल इंटरनेट के जरिए शॉपिंग आदि तमाम काम करने से हमें कंफर्ट जोन में रहने की आदत पड़ गई है. लेकिन फिजिकल एक्टिविटीज न होने से शरीर की मांसपेशियों में अकड़न आने लगती है. धीरे धीरे ये अकड़न सर्वाइकल, आर्थराइटिस, कमरदर्द, साइटिका आदि तमाम परेशानियों की वजह बन जाती है. इसलिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर एक्सरसाइज करने की आदत डालिए.

5. रात का खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना जरूर चाहिए ताकि खाना अच्छी तरह से पच सके. ये बात बचपन से हम सुनते आ रहे हैं, लेकिन इसे फॉलो नहीं करते. डिनर के बाद अक्सर हम या तो लेट जाते हैं, या इधर उधर समय बातों में बर्बाद करते हैं. ऐसे में मोटापा तो बढ़ता ही है, साथ ही पाचन संबन्धी कई समस्याओं का भी खतरा मंडराता है. इसलिए अब से रोजाना रात को डिनर करने के बाद कुछ कदम चहलकदमी जरूर करें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info