हड्डियां कमजोर होने के क्या लक्षण है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

हड्डियां कमजोर होने के लक्षण- Bones Weak Symptoms :-
1. हड्डियों में दर्द होना
हड्डियों में दर्द होना, हड्डियां कमजोर होने का एक मुख्य लक्षण होता है। जब हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, तो आपको घुटनों, हाथों के जोड़ों पर दर्द हो सकता है। यह दर्द आपको तब हो सकता है, जब शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

2. मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन
सिर्फ हड्डियों का दर्द ही नहीं, बल्कि मांसपेशियों में होने वाले दर्द और ऐंठन भी हड्डियां कमजोर होने का लक्षण हो सकता है। अगर आपको लंबे समय से हाथों या पैरों की मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो इस बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। समय बढ़ने पर समस्या भी बढ़ सकती है और आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है।

3. हड्डियों पर जल्दी चोट लग जाना
कई बार हम गिर जाते हैं, लेकिन जब हड्डियां मजबूत होती हैं तो जल्दी से फ्रैक्चर नहीं होती हैं. वहीं जब हड्डियां कमजोर होती हैं, तो थोड़ा सा गिरने पर भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसलिए हड्डियों के फ्रैक्चर होने की स्थिति को भी कमजोर हड्डियों का लक्षण माना जाता है। इसकी वजह से शरीर आगे की तरफ झुक सकता है।

4. शरीर का झुकना
कई लोगों का शरीर कमर से आगे की तरफ झुका होता है, यह भी कमजोर हड्डियों का लक्षण हो सकता है। दरअसल, कई बार अधिक भार उठाने से हड्डी आगे की तरफ झुक जाती हैं। यह कमजोर हड्डियों की वजह से ही होती है।

5. हाथों से चीजें नीचे गिर जाना
अकसर आप कोई सामान पकड़ते हैं और वह हाथ से छूटकर नीचे गिर जाता है। कभी-कभार ऐसा होना सामान्य होता है। लेकिन अगर अकसर ही आपके हाथ से सामान या चीजें नीचे गिर जाती हैं या आपकी पकड़ कम हो गई है, तो यह भी हड्डियां कमजोर होने का लक्षण होता है।

6. मसूड़ों में दिक्कत होना
जब हड्डियां कमजोर होती हैं, तो मसूड़ों में भी दिक्कत होनी शुरू हो सकती है। जबड़े कमजोर होना, मसूड़ों से दांत बाहर निकला जैसे स्थितियों को भी कमजोर हड्डियों से जोड़ा जाता है। जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो हड्डियां कमजोर होती है। इसके साथ ही मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं भी परेशान करती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info