होम्योपैथिक गर्भनिरोधक?pregnancytips.in

Posted on Sat 18th Jul 2020 : 12:12

होम्योपैथिक गर्भनिरोधक दवा, महिलाओं को गर्भवती होने से मिलेगा छुटकारा

न्यूज डेस्क: आज के वर्तमान समय में महिलाएं गर्भवती होने से बचने के लिए गर्भनिरोधक दवा का सेवन करती हैं। लेकिन उनके दिमाग में साइड इफेक्ट का डर बना रहता हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे एक ऐसे होम्योपैथिक दवा के बारे में जिससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता हैं और महिलाएं गर्भवती होने से बच जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

नेट्रम-म्यूर।

यह होम्योपैथिक गर्भनिरोधक दवा हैं जो महिलाओं को अनचाहे गर्भ से बचाता हैं। इसके सेवन से महिलाएं गर्भवती नहीं होती हैं और वो अनचाहे गर्भ से भी बच जाती हैं। डॉक्टरों की मानें तो गर्भनिरोधक गोली कृत्रिम फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन से बनी होती है।

ये गोलियां शरीर के हॉर्मोन्स की प्राकृतिक क्रिया को रोक कर प्रेग्नेंसी को रोकते हैं। जिससे महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाते हैं।

साइड-इफेक्ट।

डॉक्टरों के अनुसार होम्योपैथिक मेडिसिन इतनी कम मात्रा में दी जाती हैं कि उसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता और ये महिलाओं के लिए कारगर भी साबित होता हैं। कभी-कभी किसी का थोड़ा सा ब्लड-प्रेशर बढ़ सकता हैं। इसलिए महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सेवन करने की विधि।

यह होम्योपैथिक गर्भनिरोधक दवा अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए दी जाती हैं। इसलिए इसका सेवन आप संबंध से पहले और संबंध बनाने के बाद करें।

इसके लाभ :

यह दवा अनचाहे गर्भ को रोकने के साथ साथ अनीमिया, डिप्रेशन, सिरदर्द, पीरियड्स की तकलीफ में भी लाभकारी साबित होता हैं।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info