1 महीने तक पीरियड ना आए तो क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 09:39

यदि पीरियड नहीं आ रहा है तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, बन जाएगा काम
अनुभव- 13 वर्ष

सभी के शरीर की संरचना अलग होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं अपनी माहवारी को लेकर बहुत परेशान हो जाती हैं क्योंकि समय निकल जाने पर भी उनका पीरियड नहीं आता है। ऐसे में परेशान होने की बजाय या बाहरी कोई दवा लेने की बजाय कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप अपने पीरियड को आसानी से ला सकते हैं। दवा लेने से कई बार शरीर को नुकसान पहुंचता है। माहवारी तो आ जाती है लेकिन अपने साथ कई समस्याएं भी लेकर आती हैं जैसे बहुत अधिक रक्तस्राव, दर्द आदि। ऐसे में परेशानियों को झेलने की बजाय आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ चीजों का यदि सही तरीके से नियमित रूप से सेवन कर लेंगे तो आपका काम आसानी से बन सकेगा। अगली स्लाइड्स से जानते हैं किन चीजों का सेवन करने से आपकी रुका हुआ पीरियड आ जाएगा और आपको कोई समस्या भी नहीं होगी।

एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें
2 of 5
एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें - फोटो : Social media

अदरक
पीरियड न आने पर अदरक का सेवन करना शुरूकर दें। अदरक अनियमित मासिक चक्र को समय पर लाता है। एक कप पानी में एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें, इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और दिन में तीन बार थोड़ा- थोड़ा इस मिश्रण को लें। यदि आपको इस मिश्रण को लेने में कोई समस्या है तो गुड़ के साथ सुबह अदरक खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपका पीरियड आ जाएगा।





विज्ञापन
एक चम्मच खड़े धनिये को दो कप पानी में उबाल लें
3 of 5
एक चम्मच खड़े धनिये को दो कप पानी में उबाल लें - फोटो : social media

खड़ा धनिया
महिलाओं के रुके हुए पीरियड को लाने में खड़ा धनिया बहुत हद तक सहायक है। एक चम्मच खड़े धनिये को दो कप पानी में उबाल लें। जब पानी एक कप रह जाए तो गैस को बंद कर दें और उसे अच्छे से छान लें। इस पानी का दिन में तीन बार सेवन करें। यदि बराबर नियम से आप इसका सेवन करते रहेंगे तो यह माहवारी को लाने में बहुत प्रभावशाली रहेगा। पुराने समय से महिलाएं माहवारी को नियमित करने के लिए इस नुस्खे का प्रयोग करते आ रही हैं।
यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होगा
4 of 5
यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होगा -
दालचीनी
दालचीनी तो सभी के किचन में मौजूद होती है क्योंकि इसका उपयोग दालों और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन लंबे समय से यदि आपकी माहवारी नहीं आ रही है तो दालचीनी का सेवन करें। यह आपके शरीर में आसानी से गर्मी पैदा कर सकेगी। इसे लेने के लिए एक गिलास गर्म दूध करें और उसमें इसका पाउडर मिला लें। यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होगा और जल्द ही आपका पीरियड आ जाएगी।




विज्ञापन
एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास में पानी में उबालें
5 of 5
एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास में पानी में उबालें -
गुड़ और अजवाइन
जिन महिलाओं की माहवारी रुक गई है, उन्हें अजवाइन के साथ गुड़ खाना चाहिए। मासिक धर्म को शुरू करने के लिए एक चम्मच गुड़ और एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास में पानी में उबालें। पीरियड न आने पर प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपका रुका हुआ पीरियड आ जाएगा। इसके सेवन से मासिक धर्म को दौरान आपको दर्द भी कम होगा।

नोट- यह लेख अष्टविनायक क्लीनिक के डॉक्टर रजत सालुंके से बातचीत के आधार पर तैयार किया गया है। डॉक्टर रजत सालुंके पिछले 13 सालों से प्रैक्टिस कर रहे हैं। उन्होंने अपनी डिग्री करमवीर वैंकटराव तानाजी रणधीर आयुर्वेद कॉलेज, महाराष्ट्र से ली है।

अस्वीकरण- अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित अस्वीकरण- बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info