16 सप्ताह में कितने दिन होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Thu 23rd Dec 2021 : 10:09

16 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपका शिशु सिर से नितंब (क्राउन टू रंप) तक अब करीब 11.6 सेंमी. (4.6 इंच) लंबा हो गया है, करीब एक नाशपति के जितना। उसका वजन लगभग 100 ग्राम पहुंच गया है।

अगले तीन हफ्तों में उसके विकास में अत्याधिक तेजी आएगी और उसका वजन दोगुना हो जाएगा। जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता है, वैसे-वैसे अपरा भी बढ़ती है, जो कि शिशु को सहयोग और पोषण प्रदान करती है।

आपके शिशु की गर्दन की मांसपेशियां और पीठ की हड्डियां अब मजबूत हो रही है, जिसका मतलब है कि उसका सिर अब और अधिक लंबवत और शरीर और ज्यादा सीधा हो रहा है। उसकी पकड़ भी अब शायद इतनी विकसित हो गई होगी, कि वह अपने छोटे-छोटे हाथों को एक साथ पकड़ सकता है।

शिशु के सिर से सबसे ऊपर उसकी सिर की त्वचा के पैटर्न की छोटी-छोटी रेखाएं अब बनना शुरु हो गई हैं, हालांकि, अभी उसके बाल नहीं उगेंगे। शिशु की नाक के नीचे लकीर सी, जिसे फिल्ट्रम कहा जाता है, अब उभरना शुरु हो गई है। जिससे कि शिशु के ऊपर वाले होंठ का आकार क्यूपिड के धनुष जैसा हो जाएगा।

आपके शिशु की श्वसन प्रणाली अब पूरी तरह कार्य कर रही है। उसका दिल करीब 28 लीटर खून हर रोज उसके नन्हें शरीर में पहुंचा रहा है। शिशु के जन्म के समय तक उसका दिल इससे 12 गुणा अधिक रक्त का संचार कर रहा होगा।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है-- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 16वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
3 Dart, LLC for BabyCenter
इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि गर्भवती होने पर आपका वजन बढ़ता है। सामान्यत: अधिकांश महिलाओं का वजन गर्भावस्था के पहले के स्तर से 10.5 से 11 किलोग्राम अधिक हो सकता है। हालांकि, अधिकांश वजन वृद्धि 20 सप्ताह के बाद ही होती है, मगर आपको शायद अभी से ही अपने गर्भावस्था के पहले वाले कपड़े तंग लगने लगे होंगे।

आपका बढ़ा हुआ वजन केवल गर्भस्थ शिशु का नहीं होता। जब तक आप अपने प्रसव की नियत तिथि तक पहुंचती हैं, आपके शरीर के अतिरिक्त तरल और शिशु के चारों तरफ मौजूद एमनियोटिक द्रव का वजन करीब 2.6 किलोग्राम होता है। अपरा का वजन भी 0.5 किलो हो जाता है। इसके अलावा आपके शरीर में प्रवाहित हो रहा अतिरिक्त रक्त, बढ़े हुए स्तन, चर्बी संग्रह और गर्भाशय के आसपास अतिरिक्त मांसपेशियों का वजन भी इसमें शामिल होता है।

यदि आपको अपने पेट में हल्की फड़फड़ाहट सी महसूस हो, तो संभव है कि यह आपके शिशु की हलचल हो। कुछ गर्भवती महिलाएं शिशु की हलचल 16 सप्ताह की गर्भावस्था से ही महसूस करने लगती हैं। यदि आपने अभी तक ऐसी हलचल महसूस नहीं करी है, तो भी चिंतित न हों। आने वाले कुछ हफ्तों में आप भी शिशु के पैरों की मार महसूस करने लगेंगी। गर्भस्थ शिशु की हलचलों के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

"गर्म और ठंडी सिकाई दोनों ही दर्द से राहत देती हैं। बर्फ के पानी या आइस पैक से दिन में दो या तीन बार सेक करना काफी मददगार साबित हुआ!"

न्यूमॉमीबंप
गर्भावस्था के 16वें हफ्ते में क्या करें

गर्भावस्था में टांगों में ऐंठन (लेग क्रेम्प) होना भी काफी आम है। इसके कारण और उपचारों के बारे में यह लेख पढ़ें।
क्या आयरन के अनुपूरक लेने से गर्भस्थ शिशु का रंग काला पड़ सकता है? यहां पता लगाएं!
क्या गर्भवती होने पर आपको अपने आहार में संपूर्ण दूध और घी को शामिल करना चाहिए? इस बारे में विस्तार से जानें।
गर्भावस्था में सोने की सही मुद्रा चुन पाना अक्सर मुश्किल होता है। क्या गर्भवती होने पर पेट के बल सोना सुरक्षित है, यहां पढ़ें।
गर्भावस्था में योग काफी मददगार हो सकता है। गर्भावस्था में सुरक्षित योगासनों के बारे में हमारे ये वीडियो देखें।

आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
गर्भावस्था में संतुलित खाना ही खाएं, जो आपकी और आपके शिशु की पोषण से जुड़ी सभी जरुरतें पूरी करे। अगर भूख लगे तो चिप्स, चॉकलेट, मसालेदार नमकीन और कैलोरी से भरपूर जंक फूड न खाएं। कुछ भोजन विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन को भावनात्मक जरुरतों को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हो सकता है आपको केवल एक झप्पी की जरुरत हो, कुछ खाने की नहीं!

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info