7 महीने की प्रेगनेंसी में कितने हफ्ते होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:57

इस 28वें सप्‍ताह के साथ आपने अपना सातवां महीना पूरा कर लिया है। अब शिशु के गोद में आने में ज्‍यादा समय नहीं रह गया है। ये महीना कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है और इस समय से आपको खुद को डिलीवरी के लिए तैयार करना है। अपनी प्रेगनेंसी के 28वें हफ्ते में हैं तो इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्‍था को 7 महीने पूरे हो चुके हैं।
इस 28वें सप्‍ताह के साथ आपने अपना सातवां महीना पूरा कर लिया है। अब शिशु के गोद में आने में ज्‍यादा समय नहीं रह गया है। ये महीना कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है और इस समय से आपको खुद को डिलीवरी के लिए तैयार करना है।

अपनी प्रेगनेंसी के 28वें हफ्ते में हैं तो इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्‍था को 7 महीने पूरे हो चुके हैं। अब केवल दो महीने बचे हैं। इस समय आपके बच्‍चे का भी तेजी से विकास हो रहा है।

आपको अपनी शारीरिक असहजता के बाद भी दिन भर में होने वाले उसके मूवमेंट पर ध्‍यान रखना है। दिन में बच्‍चा कम से कम 10 बार मूवमेंट करे या यों कहें कि हर दो घंटे में कम से कम बच्‍चा एक बार तो मूवमेंट करे ही।
अगर इसमें कमी पाएं या इससे ज्‍यादा बार मूवमेंट हो तो फौरन डॉक्‍टर से संपर्क करें। आइए देखें कि इस हफ्ते आपके क्‍या लक्षण होंगे और आपका बच्‍चा क्‍या कर रहा है।
प्रेगनेंट महिला के शरीर में बदलाव
इस सप्‍ताह शिशु डिलीवरी की पोजीशन में आ सकता है। उसका सिर नीचे गर्भाशय ग्रीवा के पास आ जाएगा हालांकि, इस बात का भी ध्‍यान रखें कि कुछ बच्‍चे गर्भावस्‍था के 30वें सप्‍ताह तक डिलीवरी की पोजीशन में नहीं आते हैं।
इसकी वजह से आपको शरीर के पूरे निचले हिस्‍से खासतौर पर मूत्राशय में अधिक दबाव महसूस हो सकता है। डॉक्‍टर से वजन और ब्‍लड प्रेशर चैक करवा सकती हैं। अधिक वजन के कारण कमर पर दबाव महसूस होगा जिससे कमर में दर्द हो सकता है।

आपके बच्‍चे का विकास
इस समय आपके बच्‍चे का दिमाग तेजी से विकास कर रहा है। इसके अलावा तीसरी तिमाही में बच्‍चे की हड्डियां भी बन रही होती हैं। बच्‍चे का आकार लगभग 16 इंच और वजन लगभग 1.02 किलो होगा। इस समय बच्‍चा आपके पेट में अपनी पलकें झपकाने की प्रैक्टिस कर रहा है, इसके बाद वह खूब सपने देखता है, कभी-कभी जीभ निकाल कर अजीब से चेहरे बनाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info