9 महीने के बच्चे को क्या देना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:57

9 महीने के बेबी के हफ्तेभर के डाइट चार्ट में होनी चाहिए ये खास चीजें, सुबह से लेकर रात तक का खाना

9 महीने के शिशु की पोषण की जरूरत पहले से बढ़ जाती है इसलिए अब आपको उसके आहार का ध्‍यान पहले से ज्‍यादा रखना चाहिए। यहां आप जान सकते हैं कि 9 महीने के बेबी को पूरा दिन क्‍या खिलाया जा सकता है और बेबी की डाइट कैसी होनी चाहिए।

वयस्‍कों की तरह शिशु सब कुछ नहीं खा पाते हैं। 6 महीने के होने के बाद उन्‍हें ठोस आहार खिलाना शुरू किया जाता है जिसमें नए फूड और फ्लेवर शामिल होते हैं। हर महीने के साथ शिशु के आहार और विकास में बदलाव होता है और 9 महीने के होने पर भी बच्‍चे की डाइट में कई और नए फ्लेवर वाले फूड्स खिलाने शुरू किए जाते हैं।
9 महीने के शिशु को ब्‍लूबैरीज, क्रैनबैरी, खजूर, अंजीर छोटे-छोटे साइज में काटकर खिलाएं। आप बेबी को ब्रोकली, आलू, बैंगन, फूलगोभी आदि मैश कर के खिलाएं। आप बेबी को अंडा, चिकन और मछली भी खिला सकते हैं। बच्‍चे को कच्‍चा मीट न खिलाएं। शिशु का पाचन तंत्र अभी भी विकसित हो रहा होता है इसलिए उसे खूब पानी पिलाएं। आप बच्‍चे को घर पर तैयार नैचुरल जूस पिला सकते हैं। बेबी के लिए क्‍यूनोआ, रागी, जई, चावल और ओट्स से बेबी फूड या प्‍यूरी बनाकर खिला सकते हैं।

अब इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि 9 महीने के शिशु को क्‍या-क्‍या खिलाना चाहिए और 9 मंथ के बेबी का हफ्तेभर का डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए।
सोमवार का खाना
सुबह शिशु को स्‍तनपान करवाएं और ब्रेकफास्‍ट में गेहूं का शीरा खिलाएं। इसके कुछ देर बाद ब्रेस्‍टमिल्‍क पिलाएं। लंच में रागी और साबुत मूंग दाल सूप पिलाने को दें। शाम को फिर ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं और रात को डिनर में दाल और शकरकंद का सूप पिलाएं।

​मंगलवार की डाइट
आज सुबह बेबी को सबसे पहले ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं। इसके बाद नाश्‍ते में सफेद ढोकले के साथ घी या मक्‍खन खिलाएं। अब थोड़ी देर बाद बेबी को दोबारा ब्रेस्‍टफीडिंग करवानी है।
लंच में बेबी को रागी, साबुत मूंग दाल का सूप पिलाएं। शाम को फिर ब्रेस्‍टफीडिंग करवानी है और फिर रात को डिनर में भागर और मूंग दाल का सूप पिलाना है।

​बुधवार का आहार चार्ट
इस दिन सुबह शिशु को ब्रेस्‍टमिल्‍क पिलाना है फिर नाश्‍ते में सत्तू पिलाएं। इसके कुछ देर बाद बेबी को दोबारा ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं। लंच में शिशु को चुकंदर, ब्रोकली और मशरूम का सूप पिलाएं। शाम के समय ब्रेस्‍टमिल्‍क पीने को दें और रात को डिनर में दाल और शकरकंद का सूप पिलाएं।

​बृहस्‍पतिवार का खाना
आज सुबह शिशु को ब्रेस्‍टमिल्‍क पिलाना है और फिर नाश्‍ते में शकरकंद और पोहा का पाउडर खिलाना है। इसके थोड़ी दूर बाद ब्रेस्‍टमिल्‍क पिलाएं। लंच में बच्‍चे को पालक और कद्दू की प्‍यूरी खिलाएं। शाम को बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं और रात को डिनर में रोटी को गाजर और मूंग दाल के सूप में भिगोकर खिलाएं।

​शुक्रवार का भोजन
सुबह ब्रेस्‍टफीडिंग ही करवानी है और फिर नाश्‍ते में केले को मैश कर के खिलाना है। इसके कुछ देर बाद फिर ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं। लंच में घी या मक्‍खन के साथ इडली खिलाएं। शाम को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने के बाद रात को डिनर में दाल पालक का सूप पिलाएं।

​शनिवार का खाना
सुबह सबसे पहले बेबी को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं और फिर नाश्‍ते में उबले हुए अंडे की जर्दी या घर पर बना पनीर, थोड़ी देर बाद ब्रेस्‍टफीडिंग और फिर लंच में पालक की खिचड़ी खिलाएं। शाम को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने के बाद रात को डिनर में रागी और साबुत मूंग दाल का सूप पिलाएं।

​रविवार का आहार
सुबह के समय बेबी को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं और नाश्‍ते में केले को मैश कर के खिलाएं। इसके थोड़ी देर बाद शिशु को स्‍तनपान करवाएं। लंच में बच्‍चे को दाल में रोटी भिगोकर खिलाएं।

शाम को ब्रेस्‍टफीडिंग करवाएं और रात को डिनर में चावल के साथ अंडे की जर्दी या दाल खिलाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info