antenatal care in hindi introduction?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Feb 2020 : 06:53


एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) : उपचार, लागत और साइड इफेक्ट्स (Procedure, Cost And Side ‎Effects)‎
एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) का उपचार क्या है? एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) का इलाज कैसे किया जाता है ? एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) के इलाज के लिए कौन पात्र है ? (इलाज कब किया जाता है ? ) उपचार के लिए कौन पात्र (eligible) नहीं है? क्या कोई भी दुष्प्रभाव (side-effects) हैं? उपचार के बाद दिशानिर्देश (guidelines) क्या हैं? ठीक होने में कितना समय लगता है? भारत में इलाज की कीमत क्या है? उपचार के परिणाम स्थायी (permanent) हैं?‎ उपचार के विकल्प (alternatives) क्या हैं?
एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) का उपचार क्या है?

प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) गर्भावस्था के दौरान प्रदान की जाने वाली एक निवारक स्वास्थ्य देखभाल ‎है। यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिला को उचित देखभाल, नियमित जांच और गर्भावस्था के दौरान समय पर ‎आवश्यक परीक्षण करवाएं। प्रसवपूर्व देखभाल का उद्देश्य संभावित स्वास्थ्य मुद्दों को रोकना और गर्भावस्था के ‎दौरान माँ और बच्चे दोनों की स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है। गर्भावस्था से संबंधित जानकारी जैसे कि माँ ‎में जैविक परिवर्तन और शिशु में प्रसव पूर्व पोषण और विटामिन की आवश्यकता। प्रसव पूर्व निदान और स्क्रीनिंग ‎भी बहुत महत्वपूर्ण है और गर्भपात, मातृ मृत्यु, जन्म दोष, नवजात संक्रमण, कम जन्म के वजन और इसी तरह की ‎अन्य समस्याओं की घटनाओं को कम करने में साबित हुआ है। प्रसव के लिए नियत तिथि प्राप्त करने के लिए प्रसव ‎पूर्व देखभाल आवश्यक है। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता गर्भ के अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके तारीख की पुष्टि करेगा। ‎गर्भवती महिला और उसके साथी को बाद के चेक-अप के लिए उनकी यात्राओं का शेड्यूल मिलता है। गर्भावस्था के ‎दौरान महसूस होने वाली किसी भी असुविधा पर नजर रखने और उसे कम करने के लिए चेक-अप भी महत्वपूर्ण ‎हैं। प्रसवपूर्व देखभाल में माँ को उचित बाल देखभाल और पोषण के बारे में भी शिक्षित किया जाता है और उचित ‎स्वच्छता और स्वच्छता कैसे बनाए रखें। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता भी बच्चे और बच्चे के जन्म से संबंधित तनाव से ‎छुटकारा पाने में माँ की मदद करता है। वे माँ को प्रसवोत्तर देखभाल, टीकाकरण और स्तनपान कराने की सलाह ‎भी देते हैं।
एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) का इलाज कैसे किया जाता है ?

प्रसवपूर्व या प्रसवपूर्व देखभाल में शारीरिक परीक्षण, रक्त परीक्षण, जीवनशैली पर चर्चा करने के लिए बातचीत ‎करना, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके मासिक धर्म चक्र और आपके संपूर्ण स्त्री रोग संबंधी इतिहास, किसी भी ‎गर्भावस्था के बारे में बताना, किसी भी दवा दोनों के पर्चे और ओवर-द-काउंटर शामिल हैं। जो माँ ले रही हैं, ‎शराब, तम्बाकू और कैफीन के सेवन की जानकारी। प्रसवपूर्व देखभाल के दौरान स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता जन्म देने ‎की नियत तारीख को भी निर्धारित करता है जो भ्रूण के अल्ट्रासोनोग्राफी और आपके पिछले मासिक धर्म के ‎आधार पर एक सरल गणना का उपयोग करके किया जाता है। निर्धारित डिलीवरी की तारीख का निर्धारण मां ‎और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता बच्चे की वृद्धि, गर्भावस्था की ‎प्रगति और गर्भावस्था के दौरान किए जाने वाले परीक्षणों की निगरानी करता है। इस चरण के दौरान स्वास्थ्य ‎देखभाल पेशेवर अपनी ऊंचाई और वजन के आधार पर मां के बीएमआई का निर्धारण करेगा। गर्भावस्था के विशेष ‎चरणों के दौरान आवश्यक वजन के बारे में माँ का मार्गदर्शन करने के लिए बीएमआई निर्धारित करना महत्वपूर्ण ‎है। गर्भावस्था के दौरान, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता योनि की जांच भी करता है, गर्भावस्था की अवस्था की पुष्टि के ‎लिए गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय के आकार में परिवर्तन। गर्भावस्था के दौरान अनुशंसित प्रयोगशाला परीक्षणों में ‎रक्त के प्रकार की जांच की जाती है, हीमोग्लोबिन की माप की जाती है, विशेष प्रकार के संक्रमणों के लिए प्रतिरक्षा ‎की जाँच की जाती है और पता लगाया जाता है कि क्या कुछ संक्रमणों के संपर्क में है। रक्त प्रकार की जांच करने से ‎रीसस (आरएच) कारक निर्धारित करने में मदद मिलेगी क्योंकि अगर यह नकारात्मक है और पिता सकारात्मक है, ‎तो विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। रक्त में हीमोग्लोबिन माप महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह रक्त है जिसके ‎माध्यम से भ्रूण को माँ से पोषण प्राप्त होता है। गर्भावस्था के दौरान, यह जाँच की जाती है कि रूबेला और ‎चिकनपॉक्स जैसे कुछ संक्रमणों के खिलाफ टीकाकरण की आवश्यकता है या नहीं और यह भी कि क्या माँ को कुछ ‎गंभीर संक्रमणों जैसे कि हेपेटाइटिस बी, गोनोरिया, एचआईवी, क्लैमाइडिया आदि से अवगत कराया गया है, ‎स्वास्थ्य प्रदाता के बारे में भी चर्चा करेंगे। जीवनशैली का मुद्दा अगर पोषक तत्वों, विटामिनों का उचित सेवन, ‎चरण के लिए अच्छा व्यायाम, गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना है या नहीं आदि के बारे में चर्चा करने के लिए, ‎गर्भवती महिलाएं उन सामान्य असुविधाओं के बारे में भी चर्चा कर सकती हैं जो गर्भावस्था के दौरान अनुभव ‎करती हैं जैसे कि सूजन और निविदा स्तन, मतली और सुबह की बीमारी आदि।
एंटेनाटल केयर (Antenatal Care) के इलाज के लिए कौन पात्र है ? (इलाज कब किया जाता है ? )

कोई भी महिला जो गर्भवती होना चाहती है और जो अभी-अभी गर्भवती हुई है, प्रसवपूर्व देखभाल के लिए पात्र हैं।
उपचार के लिए कौन पात्र (eligible) नहीं है?

जो महिलाएं गर्भवती नहीं हैं लेकिन पीरियड्स मिस कर चुकी हैं और मतली, चक्कर आना आदि लक्षणों का अनुभव ‎करती हैं, वे एंटेना की देखभाल के योग्य नहीं हैं।
क्या कोई भी दुष्प्रभाव (side-effects) हैं?

नहीं, प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं।
उपचार के बाद दिशानिर्देश (guidelines) क्या हैं?

उपचार के बाद के दिशानिर्देश जन्म देने के लिए किए गए प्रसव के प्रकार पर निर्भर करेंगे। यदि यह एक सामान्य ‎प्रसव है तो ठंड से बचने, स्वस्थ भोजन और पेय लेने, हल्के व्यायाम आदि करने के अलावा बहुत अधिक देखभाल ‎की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि प्रसव एक सी-सेक्शन द्वारा किया जाता है, तो गंभीर देखभाल की ‎आवश्यकता होती है स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता।
ठीक होने में कितना समय लगता है?

पूर्ण प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के लिए कम से कम 9 महीने लगेंगे जब तक कि जन्म समय से पहले न ‎हो।
भारत में इलाज की कीमत क्या है?

भारत में प्रसव प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) की कीमत 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती ‎है। ‎
उपचार के परिणाम स्थायी (permanent) हैं?‎

हां, प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के परिणाम स्थायी हैं।
उपचार के विकल्प (alternatives) क्या हैं?

प्रसवपूर्व देखभाल (Antenatal Care) के लिए कोई विकल्प नहीं हैं।

सुरक्षा: बहुत अधिक

प्रभावशीलता: बहुत अधिक

टाइमलीनेस: अधिक

सम्बंधित जोखिम: कम

दुष्प्रभाव: बहुत कम

ठीक होने में समय: बहुत कम

प्राइस रेंज: Rs. 50,000 to Rs. 10 lakhs

Read in English: What is antenatal care and why is it important?

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info