ऑपरेशन के बाद टांके पक जाए तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:45

डिलीवरी के बाद टांकों में इंफेक्शन या टांके पकने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के 6 उपाय

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं के टांके पक जाते हैं। आइए जानते हैं इससे बचाव के कुछ आसान टिप्स

डिलीवरी के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर अगर सिजेरियन डिलीवरी हो, तो महिलाओं को कई तरह की चिंताएं सताने लगती हैं। अगर सिजेरियन के टांकों की अच्छे से देखभाल न की जाए, तो इसमें इंफेक्शन यानि टांके पकने का खतरा रहता है। इस स्थिति में महिलाओं को गंभीर दर्द और अन्य तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सिजेरियन के बाद टांकों को पकने से बचाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने की आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख में डिलीवरी के बाद टांकों में इंफेक्शन या टांके पकने बचाव के बारे में जानेंगे?
सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांकों में इंफेक्शन या पकने के कारण ( C section infection Causes after Delivery )

कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि सिजेरियन डिलीवरी के दौरान जिन महिलाओं के टांके नायलॉन या स्टेपल से लगते हैं, तो इससे इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए पॉलीग्लाइकोलाइड (पीजीए) टांके लगवाने चाहिए, ताकि अब्सॉर्ब की क्षमता बेहतर हो सके। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों से सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके पक सकते हैं। जैसे-

सिजेरियन के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा होना।
एंटीबायोटिक दवा न लेना
टांके की साफ-सफाई अच्छे से न करना।
टांके की नियमित रूप से जांच न कराना।
स्टेरॉयड दवाओं का अधिक सेवन करना
इम्यून सिस्टम को कमजोर होना
मोटापा और ओबेसिटी से ग्रसित होना।

डिलीवरी के बाद टांकों में इंफेक्शन से कैसे करें बचाव
1. साफ सफाई

सिजेरियन से डिलीवरी होने के बाद टांके की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं कि किस तरह टांके को साफ करना चाहिए। साथ ही बैंडेज नियमित रूप से बदलें।

2. बर्फ से करें सिंकाई

अगर आपको टांके वाली जगह पर काफी दर्द और सूजन महसूस हो रहा है, तो उस स्थान पर आप बर्फ से सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगा। साथ ही इससे इंफेक्शन बढ़ने का खतरा भी कम रहता है।
3. कॉस्‍मेटिक्‍स का न करें स्थान

सिजेरियन के बाद टांके लेग हुए स्थान पप कभी भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। दरअसल, इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में केमिकल हो सकता है, जिसकी वजह से आपको टांके में खुजली और इंफेक्‍शन की समस्या हो सकती है। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर किसी अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. समय-समय पर जरूर बदलें कपड़े

कुछ लोग सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपना कपड़ा नहीं बदलते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो आज ही इस आदत को बदल लें। दरअसल, कपड़ा न बदलने से इसमें कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि नियमित रूप से किसी की मदद लेकर कपड़े बदलें। ताकि इंफेक्शन होने का खतरा कम हो सके।
5. सावधानी पूर्वक नहाएं

अगर आप टांके लगने के बाद नहाना चाहते हैं, तो सावधानी बरतें। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं कि आपको किस तरह से नहाना चाहिए। ताकि घाव न पके।
6. खुजली न करें

सिजेरियन के बाद अगर आपको टांके वाले स्थान पर खुजली हो रही है, तो अपने हाथों पर कंट्रोल रखें। क्योंकि अगर आप उस स्थान पर खुजली करते हैं, तो इससे घाव पक सकता है। जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।


सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके पकने से बचाव के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके टांके पक रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ताकि गंभीर खतरों से बचा जा सके।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info