क्या डिलीवरी के दौरान पति की अनुमति है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

डिलीवरी के बाद आप दोबारा संभोग (सेक्स) कब शुरु करना चाहती हैं, यह आप पर निर्भर है। मगर बेहतर है कि आप रक्तस्त्राव (ब्लीडिंग) रुकने तक का इंतजार करें।

यदि आपको मूलाधार में चीरे (एपिसियोटमी) या पेरिनियम क्षेत्र के फटने की वजह से टांके लगे हैं या फिर आपका सीजेरियन ऑपरेशन हुआ है, तो आपको सेक्स शुरु करने से पहले कम से कम छह हफ्ते इंतजार करना होगा। इस बारे में आगे और अधिक जानें।
डिलीवरी के कितने समय बाद सेक्स करना शुरु कर सकते हैं?
यदि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है, तो जब भी आपको और आपके पति को लगे कि अब सेक्‍स करने के लिए सही समय है, आप तब से प्रेम संबंध बनाना शुरु कर सकते हैं। मगर डिलीवरी के बाद दो हफ्तों तक या रक्तस्त्राव रुकने से पहले सेक्स करना शुरु न करें।

डिलीवरी के तुरंत बाद आपको रक्तस्त्राव हो रहा होगा, जिसे लोकिया कहा जाता है। कुछ महिलाओं में यह डिलीवरी के दो हफ्तों में बंद हो जाता है, वहीं कुछ महिलाओं में ब्लीडिंग छह हफ्तों तक भी जारी रहती है। जब रक्तस्त्राव रुक जाए और आपको उस जगह दर्द व असहजता न हो रही हो, आमतौर पर तब सेक्स करना सुरक्षित रहता है।

हालांकि, ब्लीडिंग पूरी तरह बंद होने से पहले आपको संभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गर्भाशय में इनफेक्शन या हेमरेज होने का खतरा रहता है।

यदि एपिसियोटमी या पेरिनियम क्षेत्र के फटने की वजह से आपको टांके लगे हैं या फिर आपका प्रसव उपकरणों की सहायता से हुआ है, तो आपको शायद फिर से सेक्स शुरु करने के लिए कम से कम छह हफ्तों तक इंतजार करने के लिए कहा जा सकता है। आप भी शायद इतना इंतजार करना चाहें, क्योंकि हो सकता है टांके​ निकल जाने के बाद भी आपको उस जगह दर्द हो।
सीजेरियन ऑपरेशन के बाद संभोग कब से शुरु किया जा सकता है?
यदि आपका सीजेरियन ऑपरेशन हुआ है, तो डॉक्टर आपको डिलीवरी के बाद फिर से प्रेम संबंध बनाना शुरु करने के लिए कम से कम छह हफ्तों तक इंतजार करने के लिए कहेंगी। इससे आपके चीरे के घाव को भरने और लोकिया बंद होने का समय मिल जाएगा।

चाहे आपके टांके जल्दी घुल या निकल गए हों और त्वचा की बाहरी परत भी बेहतर लग रही हो, तो भी दर्द या असहजता को पूरी तरह ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है। बाहरी घाव के ठीक होने के बाद भी अंदरुनी स्थिति को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है।
जन्म देने के बाद मुझे सेक्‍स करने की इच्छा क्यों नहीं होती?
कुछ महिलाओं को लोकिया बंद होने के बाद से संभोग करने की इच्छा होने लगती है, मगर यदि आप कई और हफ्तों तक सेक्स न करना चाहें तो यह भी एकदम सामान्य बात है।

बहुत से ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से नई माँ की सेक्स के प्रति रुचि कम हो सकती है, जैसे कि:

डिलीवरी का अनुभव
शिशु के जन्म के बाद आपकी फिर से संभोग करने की इच्छा कितनी जल्दी होगी यह आपके डिलीवरी के अनुभव पर भी निर्भर कर सकता है। यदि आपका प्रसव कठिनाई भरा रहा, तो आपको फिर से सेक्स के प्रति रुचि जागृत होने में ज्यादा समय लग सकता है, खासकर यदि आपके पेरिनियम क्षेत्र में अभी भी दर्द हो तो। जिन महिलाओं की डिलीवरी बिना किसी जटिलता के हुई, उन्हें शायद संभोग की इच्छा जल्दी शुरु हो सकती है।

थकान
नई माँ की अपनी भूमिका को निभाते हुए शायद आपको इतनी थकान हो जाए कि आपकी प्रेम-संबंध बनाने की इच्छा और ऊर्जा ही न हो। जब भी आपको समय मिले तो आप शायद केवल आराम करना ही चाहेंगी।

शुष्क योनि
आप शायद पाएंगी कि आपकी योनि सामान्य से भी ज्यादा शुष्क है, ऐसे में सेक्स करने में आपको असहजता या फिर दर्द भी हो सकता है। डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए यह एक आम समस्या होती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो, तो शायद ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से आपको फायदा हो सकता है। शुष्कता की वजह से त्वचा में खिंचाव होने से असहजता हो सकती है, मगर ल्यूब्रिकेंट इस्तेमाल करने से यह कम हो सकती है। साथ ही प्रेम संबंध बनाने में भी आपको आनंद आएगा।

प्रसवोत्तर अवसाद
कुछ मांओं को डिलीवरी के बाद प्रसवोत्तर अवसाद (पोस्टनेटल डिप्रेशन-पीएनडी) होता है। हो सकता है इसकी वजह से आपकी सेक्स के प्रति बिल्कुल रुचि नहीं हो। आप सामान्यत: उदासी और भावविभोर महसूस करेंगी। यदि आपके साथ ऐसा हो, तो डॉक्टर से बात करें। बहुत सी मांओं को किसी न किसी स्तर पर प्रसवोत्तर अवसाद होता है। आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो इस चीज को समझते हों और आपकी मदद कर सकते हों। आपकी डॉक्टर सलाह दे सकती हैं कि आप कैसे ​बेहतर महसूस कर सकती हैं।

शारीरिक छवि
संभव है कि डिलीवरी के बाद अपने शरीर के बारे में स्वयं आपकी धारणा अब बदल गई हो। हो सकता है आपको लगे कि गर्भावस्था और डिलीवरी के बाद शरीर में इतना बदलाव आ गया है कि आपको फिर से पहली वाली अवस्था में आने में बहुत ज्यादा समय लगेगा।

कुछ महिलाएं गर्भावस्था की वजह से आए इन बदलावों को लेकर गर्व महसूस करती हैं, वहीं कुछ के लिए इन बदलावों को स्वीकर कर पाना मुश्किल होता है। ये दोनों तरह की भावनाएं स्वाभाविक और सामान्य हैं।

महिलाओं को अक्सर इस बात की चिंता होती है कि अब उनके पति को वे इतनी आकर्षक नहीं लगेंगी। मगर वास्तव में जब वे अपनी इन चिंताओं के बारे में बात करती हैं, तो पता चलता है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अपने पति के सामने अपनी सोच और भावनाओं को व्यक्त करें और आप शायद पाएंगी कि आप गलत सोच रही थीं।

आपको जैसा भी महसूस हो रहा हो, जरुरी यह है कि आप खुद को समय दें। प्रेगनेंसी और डिलीवरी आपके जीवन में शारीरिक, भावनात्मक और जीवनशैली से जुड़े बड़े बदलाव लाती हैं। इन बदलावों को समझ पाने में समय लगना एकदम सामान्य बात है।

डॉक्टर और अपने पति से बात करें कि आप क्या महसूस कर रही हैं या आपको क्या परेशानी लग रही है, ताकि आप संभोग करने के लिए दबाव महसूस न करें।

डॉक्टर से सेक्स संबंधी मुद्दों पर बात करने में कई बार संकोच महसूस होता है, मगर याद रखें कि उनके लिए यह नई बात नहीं है। आपकी कोई बात उन्हें अजीब नहीं लगेगी, इसलिए अकेले परेशान होने से बेहतर है कि आप इस बारे में बात करें।
अगर मेरे पति की मुझसे पहले सेक्‍स करने की इच्छा हो तो क्या करें?
अक्सर ऐसा होता है कि पति-पत्नी में से कोई एक संभोग के लिए दूसरे से पहले तैयार हो। ऐसी स्थिति में एक-दूसरे से बातचीत करना ही समाधान है।

यदि आप एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझेंगे तो एक-दूजे का ख्याल रखना और उनकी मदद करना आसान रहेगा। आपकी जिंदगी में बड़े बदलाव आ रहे हैं और आपके पति के साथ भी ऐसा ही हो रहा है।

आपका अधिकांश समय अपने बच्चे के साथ ही गुजर रहा होगा, ऐसे में आपके पति अलग-थलग सा महसूस कर सकते हैं। हो सकता है कि कई बार ​आपके पति की सेक्‍स की इच्छा हो, मगर आपका मन न हो। ऐसे में यदि आप पति को मना करें, तो उन्हें बुरा लग सकता है। मगर इस वजह से आप खुद पर दोबारा संभोग करने के लिए दबाव महसूस न करें। प्रेम संबंध, खुशी और आनंद के लिए होते हैं, ये कोई काम नहीं, जिसे निपटाया जाना है।

हो सकता है आपके पति भी शिशु का जन्म देखने के बाद संभोग को लेकर अनिश्चित महसूस करें। उन्हें लग सकता है कि संभोग आपके लिए काफी पीड़ादायक होगा या फिर वे खुद की भावनाओं को लेकर भी आवश्वस्त नहीं होंगे। आप दोनों की जो भी चिंताएं हों, उनके बारे में आपस में बात कीजिए। अपनी समस्याओं को दिल खोलकर एक-दूसरे के साथ साझा करने से दोनों मिलकर कोई समाधान अवश्य निकाल सकते हैं।
मुझे गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल कब से शुरु करना होगा?
जब भी आप दोबारा संभोग करना शुरु करें, आपको गर्भनिरोध का इस्तेमाल करना होगा। चाहे आप शिशु को स्तनपान करा रही हो और आपकी माहावारी (पीरियड) अभी नहीं आई हो, मगर फिर भी आप गर्भवती हो सकती हैं।
मेरी योनि सामान्य स्थिति में कब तक आ जाएगी?
शिशु को जन्म देने के बाद आपकी योनि अवश्य ही थोड़ी फैली और ढीली सी होगी। मगर कुछ दिनों में यह फिर से सिकुड़ना शुरु हो जाएगी और मांसपेशियां मजबूत होने लगेंगी। आपकी योनि अपने वास्वविक माप में आएगी या नहीं यह कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि:

आनुवांशिक
शिशु का माप
आपने कितने बच्चों को जन्म दिया है
आप नियमित तौर पर श्रोणि मांसपेशियों के व्यायाम (कीगल एक्सरसाइज) करती हैं या नहीं

क्या स्तनपान करवाने से मेरे सेक्स जीवन पर असर पड़ेगा?
स्तनपान करवाने का आपके सेक्स जीवन पर असर पड़ सकता है और ऐसा स्तनदूध का उत्पादन करने और इसे स्त्रावित करने वाले हॉर्मोनों की वजह से होता है। स्तनदूध के उत्पादन को प्रेरित करने वाला प्रोलेक्टिन हॉर्मोन आपकी कामेच्छा को कम कर सकता है।

जब आप स्तनपान करवाती हैं, तो ईस्ट्रोजेन हॉर्मोन की मात्रा भी आपके शरीर में कम हो जाती है। इससे आपकी योनि सामान्य से अधिक शुष्क हो सकती है। इसकी वजह से होने वाली असहजता कम करने के लिए आप ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

जब आप शिशु को स्तनपान करवाती हैं, तो अपने स्तनों के प्रति आपकी धारणा भी बदल सकती है। आप शायद अपने पति को पहले की तरह इन्हें छूने देना न चाहें। अपनी ऐसी भावनाओं के बारे में पति को बताएं ताकि उनके साथ अंतरंगता बनाने मेंं आपको कोई असहजता महसूस न हो।

आप शायद इस बात को लेकर भी चिंतित हो सकती हैं कि आपके स्तन अनुचित समय पर लीक होना शुरु हो सकते हैं। कुछ महिलाएं पाती हैं कि चर्मोत्कर्ष के समय उनके स्तनों से दूध स्प्रे की तरह निकलना (लेटडाउन) शुरु हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चर्मोत्कर्ष के समय जो हॉर्मोन पैदा होते हैं, लेटडाउन के समय भी होते हैं।

यदि आपको इससे परेशनी हो तो बेहतर है कि संभोग से पहले अपने शिशु को स्तनपान करवा लें या दूध एक्सप्रेस करके निकाल लें। जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है और आपको इसकी आदत हो जाती है तो सेक्स के दौरान स्तनों का लीक होना कम होता जाएगा।
यदि डिलीवरी के बाद सेक्स करने में दर्द महसूस हो तो क्या करना चाहिए?
यदि आपने सेक्स के लिए निश्चित समय तक इंतजार किया है और अब इसके लिए तैयार महसूस कर रही हैं, तो भी आपको असहजता हो सकती है। अगर सावधानीपूर्वक और धीरे-धीरे संभोग करने व ल्यूब्रिकेंट के इस्तेमाल के बावजूद भी यह पीड़ादायक लग रहा है, तो डॉक्टर से बात करें। कभी-कभार, योनि और गुदा के बीच की त्वचा फट जाने या एपिसियोटमी की वजह से लगे टांकों में लंबे समय तक असहजता हो सकती है, जिसे ऑपरेशन के जरिये ठीक करवाना पड़ता है।

यदि आपका सीजेरियन ऑपरेशन हुआ है, तो चीरे की जगह पर दबाव डालने से बचने के लिए आप संभोग की अलग अवस्थाएं चुन सकती हैं। इन अवस्थाओं में शामिल हैं आपका पति के उपर आना या आप दोनों एक साथ करवट लेकर लेटें। यदि चीरे की जगह पर आपको दर्द जारी रहे या आपको इनफेक्शन के लक्षण दिखाई दें जैसे कि सूजन, त्वचा लाल होना या जलन महसूस होना, तो डॉक्टर की सलाह लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info