क्या नवजात शिशु को शांत करने वाला सो सकता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 10:19

अपने रोते हुए शिशु को कैसे शांत करा सकती हूं?
जब आप शिशु के रोने के पीछे का कारण समझ लेती हैं, आपके लिए उसकी जरुरत के आधार पर उसे शांत कराना आसान हो सकता है।

यदि आपका शिशु भूखा है
आपके शिशु का नन्हा सा पेट बहुत ज्यादा संग्रह करके नहीं रख सकता। इसलिए वह जल्द ही खाली हो जाता है।

यदि आप शिशु को स्तनपान करवाती हैं, तो उसे फिर से दूध पिलाकर देखें, फिर चाहे उसने थोड़ी देर पहले ही स्तनपान किया हो। इसे 'फीडिंग आॅन डिमांड' कहा जाता है।

यदि आप शिशु को फॉर्मूला दूध पिलाती हैं, तो शायद दूध पिलाने के दो घंटे बाद तक शिशु को और अधिक दूध पिलाने की जरुरत न हो। हालांकि, हर शिशु अलग होता है। यदि आपका शिशु लगातार अपना पूरा दूध नहीं पीता है, तो वह शायद थोड़ा-थोड़ा दूध बार-बार पीना चाहे। ऐसे मामले में, आप उसे दोबारा जल्द दूध पिलाकर देख सकती हैं।

हो सकता है आपका शिशु तुरंत ही शांत न हो, मगर यदि वह चाहता है तो उसे दूध पिलाती रहें।

यदि शिशु को डायपर बदलवाने की जरुरत है
कुछ शिशुओं को अपनी नैपी बदलवाना पसंद नहीं आता, ऐसा शायद त्वचा पर ठंडी हवा लगने की अलग सी अनुभूति की वजह से हो सकता है। एक या दो सप्ताह बाद आप शायद शिशु की नैपी जल्द बदल लेने में माहिर हो जाएंगी। अन्यथा, आप लंगोट बदलने के समय कोई गाना गाकर या खिलौना दिखाकर आप शिशु का ध्यान बंटा सकती हैं।

जब शिशु को बहुत गर्मी या सर्दी लगे
आप शिशु का पेट छूकर पता कर सकती हैं कि उसे ज्यादा गर्मी या सर्दी तो नहीं लग रही है। आप उसके हाथों या पैरों को छूकर उसके शरीर के तापमान का अंदाजा न लगाएं। ये आमतौर पर ठंडे ही महसूस होते हैं।

शिशु के ​लिए अलग चादर और कंबल का इस्तेमाल करें। यदि शिशु का पेट अत्याधिक गर्म महसूस हो, एक कंबल हटा दें, और यदि यह ठंडा महसूस हो, तो एक और ओढ़ा दें ।

शिशु जिस कमरे में रहता है, उसका तापमान मौसम के अनुसार 23 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच में रखें। यदि आपका शिशु आपके साथ आपके बिस्तर पर सोता है, तो आपके शरीर के संपर्क में रहने से उसकी त्वचा का तापमान बढ़ जाता है, तो उसे गर्माहट महसूस हो सकती है।

यदि शिशु कॉट में सोता है, तो उसे पीठ के बल सुलाएं और उसे पैर कॉट के अंतिम किनारे को छूने चाहिए। इस तरह वह हिल-डुलकर कंबल के अंदर खिसक नहीं सकेगा और उसे अधिक गर्मी नहीं लगेगी।

ध्यान रखें कि शिशु को जरुरत से ज्यादा कपड़े न पहनाएं, वरना उसे अधिक गर्मी लग सकती है। उसे आमतौर पर आरामदायक रहने के लिए आप से एक परत अधिक कपड़े पहनने की जरुरत होती है।

साथ ही, बिजली कटौती को भी ध्यान में रखें, जिसकी वजह से बिजली के उपकरण चलना बंद हो जाते हैं। यदि एसी और कूलर बंद हों, तो शिशु के कपड़ों की एक परत कम कर दें। सर्दियों में यदि हीटर और ब्लोअर बंद हो जाएं, तो जरुरत के अनुसार शिशु को एक परत कपड़े और पहना दें।

यदि आपका शिशु गोद में आना चाहे
उसे गोद में लें और सीने से लगाएं। आप शायद इस बात को लेकर चिंतित हों कि शिशु को गोद में ज्यादा रखने से उसे इसकी आदत पड़ जाएगी। मगर शुरुआती कुछ महीनों में ऐसा संभव नहीं है। छोटे शिशुओं को शारीरिक आराम की बहुत जरुरत होती है। यदि आप शिशु को गोद में अपने नजदीक रखेंगी, तो उसे आपके दिल की धड़कन सुनकर भी आराम मिलेगा।

यदि शिशु आराम चाहता है
उदाहरण के तौर पर, यदि आपके शिशु को अत्याधिक प्यार करने वाले दादा-दादी या नाना-नानी या फिर मिलने आने वाले दोस्तों-रिश्तेदारों का बहुत अधिक ध्यान व प्यार मिला हो, तो वह अति-क्रियाशील हो सकता है। इसके बाद, जब सोने के बात आती है, तो उसे शांत होने और सोने में मुश्किल हो सकती है।

अपने शिशु को सुलाने के लिए किसी शांत जगह पर ले जाएं। रोशनी कम कर दें और उसे शांत होने में मदद करें। शिशु की नींद के बारे में यहा और अधिक पढ़ें।

यदि आपका शिशु लगातार रोए
बहुत से माता-पिता कॉलिक से ग्रस्त शिशु को शांत कराना बहुत मुश्किल समझते हैं और यह पूरे परिवार को तनाव में डाल सकता है। कॉलिक का कोई जादुई उपचार नहीं है, मगर इसका तीन महीने से ज्यादा रहना दुर्लभ ही है। यदि आप यह तथ्य समझ लें कि यह चरण जल्द ही समाप्त हो जाएगा, तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info