क्या प्रेगनेंसी में फ्रिज का पानी पी सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था होती है जब महिलाओं का मन तरह-तरह की चीजें खाने का करता है। ऐसे में वे अपने स्वाद को मार भी नहीं पाती हैं। क्योंकि वो क्रेविंग ही तेज होती है। इसी तरह की क्रेविंग ठंडे पानी की भी होती है। दरअसल अभी गर्मी का मौसम है। ऐसे में फ्रिज का पानी पीना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी में फ्रिज का पानी पीना नुकसान कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेग्नेंसी में ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म दोनों ही पानी नुकसान पहुंचाते हैं।

प्रेग्नेंसी में ठंडा पानी पीने से क्या होता है?

जो महिलाएं गर्भावस्था में फ्रिज का ठंडा पानी पीती हैं तो उससे उन्हें नुकसान होता है। प्रेग्नेंसी में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिस वजह से ठंडा पानी पीने से सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां जल्दी होती हैं।

प्रेग्नेंसी में फ्रिज का पानी पीने के नुकसान

फ्रिज का पानी केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि किसी को भी नहीं पीना चाहिए। एक सामान्य व्यक्ति के लिए भी फ्रिज का पानी नुकसानदायक होता है।
सर्दी, खांसी, जुकाम

फ्रिज का पानी पीने से गर्भवती महिलाओं को सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इस दौरान उनकी इम्युनिटी सामान्य दिनों के मुकाबले कमजोर हो जाती है, इसलिए सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी परेशानियां जल्दी पकड़ती हैं। इसलिए गर्भवती महिला को फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए।

कब्ज की परेशानी

यों तो प्रेग्नेंसी में कब्ज की परेशानी होती है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेगनेंसी की कब्ज की परेशानी नहीं होनी चाहिए। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान पानी पीती हैं उनमें कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। दूसरा प्रेग्नेंसी के बाद भी उन्हें दिक्कत रहती है और प्रेग्नेंसी में कॉम्पलीकेशन आ सकते हैं।
एंग्जायटी या धड़कन तेज होना

प्रेग्नेंसी में बार-बार फ्रिज का चिल्ड वॉटर पीने से प्यास नहीं बुझती है। बहुत अधिक ठंडा पानी ज्यादा पीया भी नहीं जा सकता है। इस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। कई बार यह कमी एंग्जायटी का कारण बन जाती है। एंग्जायटी होने पर धड़कन तेज होने लगती है। इसलिए ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।
पाचन होता है खराब

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होता है और पाचन क्रिया भी कमजोर होती है। जिस वजह से खाना ठीक से नहीं पचता है। ऐसे में कब्ज या गैस की समस्या हो सकती है। गर्भावस्था में फ्रिज का पानी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान आप जो भी दवा खाएंगे वो डॉक्टर की सलाह से खाएंगे, ऐसे में ठंडा पानी पीने की वजह से हुई परेशानियों से बचने के लिए कोई दवा खाने से बचें।

बुखार

ठंडा पानी पीने से सर्दी, जुकाम तो होता ही है साथ ही बुखार की परेशानी भी होती है। बुखार को दूर करने के लिए आप घरेलू स्तर पर जो दवाएं खाएंगे वो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह से दवा न खाएं।
शिशु का विकास

गर्भावस्था में ठंडा पानी पीने से शिशु के विकास पर भी प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अगर आप लगातार ठंडा पानी पी रही हैं तो और उसकी वजह से अगर आपको कोई परेशानी हो रही है जिसकी आप दवाएं भी ले रही हैं तो जाहिर सी बात है कि शिशु के विकास पर असर पड़ सकता है। इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info