क्या बच्चे बहुत ज्यादा शौच कर सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 16:46

क्या हर बार स्तनपान के बाद शिशु का मल त्याग करना सामान्य है?

हां, यह एकदम सामान्य है। कुछ शिशु हर बार दूध पीने के बाद मल कर देते हैं और वहीं कुछ शिशु दो से तीन दिन में मलत्याग करते हैं।

दूध पीने के बाद हर बार मलत्याग करना वास्तव में इस बात का अच्छा संकेत है कि आपका शिशु पर्याप्त दूध पी रहा है। जब आपके शिशु का पेट भर जाता है, तो दूध उसके पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इससे शिशु को मल त्याग करने की तीव्र इच्छा होती है।

शुरुआती कुछ हफ्तों में, आपका शिशु हर बार दूध पीने के दौरान या इसके बाद मल त्याग कर सकता है। मगर, कुछ हफ्तों के बाद आप देखेंगी कि अब वह कम बार मल त्याग कर रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि उसका पेट अब बड़ा हो रहा है और उसकी मल प्रक्रिया भी एक दिनचर्या में व्यवस्थित हो रही है। वहीं दूसरी तरफ, यह संभव है कि वह अब भी हर बार दूध पीने के बाद मल त्यागना जारी रखे।

आप ध्यान रखें कि सभी शिशु एक-दूसरे से अलग होते हैं। शिशु चाहे कितने भी दिन में मलत्याग करे, मगर यदि उसे मल त्यागने में कोई परेशानी नहीं हो रही और उसका वजन भी बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि सब सामान्य है।

अगर, आपका शिशु स्तनपान करता है, तो फॉर्मूला दूध पीने वाले शिशुओं की तुलना में उसकी दूध पीने के बाद सीधे मलत्याग करने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि फॉर्मूला दूध को पचा पाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे शिशु के शरीर से बाहर निकलने में ज्यादा समय लग सकता है। इसके बावजूद भी, अगर शिशु हर बार फॉर्मूला दूध पीने के बाद मल त्याग करता है, तो भी कोई चिंता की बात नहीं है। खासकर कि शुरुआती कुछ हफ्तों में।

जब छह महीने की उम्र में आपका शिशु ठोस आहार खाना शुरु कर देता है, तो आप पाएंगी कि उसके मल की बनावट और बारंबारता में बदलाव आता है। फाइबर से भरपूर भोजन जैसे किशमिश, राजमा, लोबिया आदि शायद बिना पचे सीधे उसके मल के जरिये बाहर निकल सकते हैं। शिशु की लंगोट में शायद आपको ये साबुत या इनके टुकड़े दिखाई दे सकते हैं। जैसे-जैसे शिशु बड़ा होगा, इस स्थिति में बदलाव आएगा और वह फाइबर अधिक सक्षमता से पचा सकेगा।

हालांकि, यदि शिशु के मल में लगातार बिना पचा हुआ भोजन आए, तो इसकी जांच की जरुरत है। शिशु के डॉक्टर जांच करके यह सुनिश्चित करेंगे कि उसकी आंते भोजन और पोषक तत्वों को अवशोषित कर रही हैं या नहीं।

जब तक कि शिशु का मल मुलायम और आसानी से निकल पा रहा है, और शिशु स्वस्थ लग रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं है, चाहे फिर वह दूध पीने के बाद हर बार मलत्याग करे। हालांकि, बार-बार मलत्याग करना कई बार दस्त (डायरिया) का संकेत हो सकता है। आपके शिशु को दस्त (डायरिया) हो सकता है, यदि:

उसका मल पानी की तरह पतला है और उसमें कोई गांठ नहीं है
वह सामान्य से अधिक बार या फिर सामान्य से ज्यादा मात्रा में मल त्याग कर रहा है
मल विस्फोटक तरह से या एकदम फूट के बाहर निकलता है और डायपर में से भी बाहर आ जाता है और उसकी टांगें भी मल से गंदी हो जाती हैं।

जब भी आपको लगे कि शिशु की तबियत ठीक नहीं है, तो हमेशा शिशु के डॉक्टर से बात करें। खासतौर पर अगर शिशु की उम्र छह महीने से कम है तो।

पानी जैसा पतला मल आने पर हमेशा डॉक्टर को बताएं। अगर शिशु को साथ में उल्टी भी आ रही हो, तो डॉक्टर को बताना और भी जरुरी हो जाता है। डायरिया में तरल का ह्रास सबसे बड़ी चिंता की बात होती है। इसलिए यदि शिशु में डायरिया के लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टरी सलाह लेने में देरी न करें।

इस बीच, आप सुनिश्चित करें कि शिशु पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करे ताकि उसके लक्षणों में आराम मिले और निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) से बचाव हो। इस बात पर भी नजर रखें कि शिशु कितनी मात्रा में पेशाब कर रहा है। कम मात्रा में पेशाब या कम गीली लंगोट का मतलब है कि शिशु को पर्याप्त तरल नहीं मिल रहा है।

यदि आपका शिशु स्तनदूध या फॉर्मूला दूध अच्छे से पी रहा है, तो इसे जारी रखें। आप उसे एक घंटे में कुछ बार ओरल ​रीहाइड्रेशन सोल्यूशन (ओआरएस) भी दे सकती हैं। डायरिया की वजह से शिशु के शरीर से जो तरल ह्रास होता है, ओआरएस का घोल उसकी पूर्ति करने में मदद करता है। साथ ही, जब भी शिशु उल्टी करे या मल या मूत्र त्याग करे तो उसे ओआरएस के घोल की कुछ घूंट पिला दें।

यदि आपको लगे कि शिशु की स्थिति में सुधार नहीं आ रहा है और वह निर्जलीकृत हो रहा है, तो जल्द से जल्द उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।

यदि शिशु ठीक से खा-पी नहीं रहा है और उसे बुखार है या मल में श्लेम या खून आ रहा है, तो इस बारे में भी डॉक्टर को बताएं।

यह बात अजीब लग सकती है, मगर बहुत ज्यादा पतला मल कब्ज का संकेत भी हो सकता है। निचली आंत में फंसे ठोस मल के बीच से पतला मल बाहर निकल सकता है। इसलिए यदि शिशु पतला मल त्याग करे तो इसे डायरिया न मानें - यह कब्ज की वजह से भी हो सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info