गर्भपात के कितने दिन बाद माहवारी आती है?pregnancytips.in

Posted on Sun 25th Oct 2020 : 02:23

मिसकैरेज के बाद दोबारा मां बनने के लिए करना चाहिए इतना इंतजार, सेक्‍स के लिए भी करना होता है वेट

मिसकैरेज काफी तकलीफदेह होता है लेकिन दुनिया यहां खत्‍म नहीं हो जाती है।


नौ महीने तक शिशु को अपने गर्भ में रखना और फिर एक नन्‍ही-सी जिंदगी को जन्‍म देना, ये सब एक बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है। वहीं बच्‍चे को खोना उतना ही ज्‍यादा तकलीफ देता है। मिसकैरेज से भले ही आपका दिल टूट जाए लेकिन कहानी यहां खत्‍म नहीं होती है।

आप मिसकैरेज होने के बाद दोबारा कोशिश कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी सेहत पर ध्‍यान देने और शरीर के कंसीव करने के लिए तैयार होने का इंतजार करना होगा।
​क्‍या होता है मिसकैरेज

जब प्रेग्‍नेंसी के 20वें सप्‍ताह से पहले ही भ्रूण नष्‍ट हो जाए तो इस स्थिति को गर्भपात या मिसकैरेज कहा जाता है। कई कारणों से मिसकैरेज हो सकता है। आमतौर पर गर्भावस्‍था के शुरुआती समय में मिसकैरेज होता है। अधिकतर मामलों में गर्भावस्‍था की पहली तिमाही में गर्भपात होता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्‍सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्‍ट के अनुसार 10 प्रतिशत महिलाओं का मिसकैरैज हो जाता है।

​मिसकैरेज के बाद कब करें ट्राई

मिसकैरेज होने के बाद भी आप मां बन सकती हैं। हालांकि, पहले आपको अपनी बॉडी को मिसकैरेज से रिकवर करने और ठीक करने का समय देना चाहिए। इसके बाद ही कंसीव करना चाहिए।
​सेक्‍स करना रहता है सेफ

मिसकैरेज के बाद ही सेक्‍स करना सेफ रहता है लेकिन दोबारा कंसीव करने के लिए आपको कम से कम दो हफ्ते का इंतजार तो करना ही चाहिए। मिसकैरेज के दो महीने बाद ही महिलाएं ओवुलेट करना शुरू कर सकती हैं लेकिन नॉर्मल साइकिल आने में दो महीने तो लगते ही हैं।

इसलिए मिसकैरेज के बाद यूट्राइन लाइनिंग को नॉर्मल होने और प्रेग्‍नेंसी हार्मोन एचसीजी के कम होने का इंतजार करना ही चाहिए।

आप ब्‍लड टेस्‍ट से चैक कर सकती हैं कि एचसीजी हार्मोन नॉर्मल हुआ है या नहीं।

​कब करें ट्राई

मिसकैरेज के दो महीने बाद ओवुलेशन शुरू होने पर आप कंसीव करने की कोशिश कर सकती हैं। बेबी प्‍लान करने के लिए ये सबसे बेस्‍ट टाइम होता है। इसके अलावा कुछ और चीजें भी हैं, जो आपके प्रेगनेंट होने के चांसेस को प्रभावित करती हैं, जैसे कि :

जब आप मिसकैरेज की तकलीफ से पूरी तरह से निकल जाएं, तभी ट्राई करें।

अच्‍छी डाइट लें और प्रीनेटल विटामिन भी लेती रहें।

बेबी प्‍लान करने से पहले डॉक्‍टर से जरूर बात करें। प्रेग्‍नेंसी और मिसकैरेज को लेकर कोई भी मिथ या गलतफहमी है, तो डॉक्‍टर से बात कर के उसे दूर कर लें।
​कैसे निकलें मिसकैरेज से

दोबारा प्रेगनेंट होने से पहले आपको पहले मिसकैरेज की तकलीफ से निकलना होगा। मिसकैरेज को नॉर्मल समझकर इसे भूलने की कोशिश करें। ऐसा नहीं है कि मिसकैरेज के बाद आप दोबारा मां नहीं बन सकती हैं।

पति के साथ थोड़ा समय बिताएं और कहीं बाहर घूमने ट्रिप पर भी जा सकती हैं। इससे आपका दुख कम होगा और आप दोबारा ट्राई करने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगी।

मां बनने के लिए डाइट और न्‍यूट्रिशियन सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। इसलिए अगर आप मां बनना चाहती हैं, तो अपने खाने और उसमें पोषण की मात्रा का पूरा ध्‍यान रखें।

इस आर्टिकल को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए क्‍लिक करें

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info