गर्भवती महिला को 4 महीने में क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेगनेंसी के चौथे महीने में क्या खाना चाहिए :-
प्रेगनेंसी के चौथे महीने में आपको अपने आहार में फाइबर, कैल्शियम और आयरन जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी और बच्चे की सेहत अच्छी रहती है।

प्रेगनेंसी के चौथे महीने में ऐसा रखें नाश्ता

1. प्रेगनेंसी के चौथे महीने में आपको भले मार्निंग सिकनेस और जी मिचलाने की दिक्कत न हो लेकिन इस दौरान आपको हार्ट बर्न की दिक्कत हो सकती है। इसके लिए आप अपने नाश्ते में तरबूज, ओट्स, सेब या केला ले सकते हैं। इसके अलावा आप नाश्ते में दूध और ब्राउन ब्रेड भी ले सकते हैं।

2. प्रेगनेंसी के चौथे महीने में आप विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन जरूर करें ताकि शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो। इसके लिए आप अमरूद, कीवी और अनानास आदि खा सकते हैं।

3. अगर आपको नाश्ते में कुछ हैवी खाने की आदत है, तो आप नाश्ते में पराठा और दही भी खा सकते हैं। लेकिन, आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि एक बार में बहुत अधिक न खाएं। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। थोड़े-थोड़े समय में हल्का खाना खाएं।

4. आपको अगर पेट में ऐंठन महसूस हो, तो आप फ्रूट सलाद और छाछ पी सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा।

5. आप अपना नार्मल रूटीन भी फॉलो कर सकते हैं। जैसे नाश्ते में दलिया, ओट्स, रोटी और हरी सब्जियां खा सकते हैं। कई लोगों के लिए ये सुपाच्य होता है।

दोपहर के खाने में शामिल करें ये चीजें

1. प्रेगनेंसी के चौथे महीने में सांस लेने में आपको कठिनाई महसूस हो सकती है, तो आप अपने आहार में दो रोटी, हरी सब्जियां और कुछ हर्ब्स से बनी चटनी का सेवन कर सकते हैं।

2. इसके अलावा आप ब्राउन राइस, पनीर की सब्जी और सलाद खा सकते हैं। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। आपको इस दौरान खूब प्रोटीनयुक्त आहार लेना चाहिए।

3. इसके अलावा आप नॉनवेज को अधपका न खाएं। उन्हें अच्छे से पकाकर खाएं। इसके लिए आप चिकन, रोटी या चावल और छाछ ले सकते हैं। छाछ खाने के पाचन में मदद करता है।

4. इस समय आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ भी खाना चाहिए। इसके लिए आप पालक की सब्जी, चुकंदर से बना सलाद और साबुत अनाज से बनी रोटी खा सकते हैं। इसके अलावा आप टोफू, सोयाबीन और सूखे मेवे का सेवन भी कर सकते हैं।

5. लंच में आप मेथी से बने पराठे और हरी सब्जियां खा सकते हैं।

शाम के स्नैक्स में ये रखें

1. शाम के स्नैक्स में आप ब्रेड और पीनट बटर ले सकते हैं। इसके अलावा आप उबले अंडे खा सकते हैं।

2. इसके अलावा आप उबले स्प्राउट और एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं।

3. आप चाहें तो कैल्शियम के लिए सफेद तिल, बादाम और गुड़ से बने लड्डू और अन्य घर पर बने स्नैक्स खा सकते हैं।

4. इसके अलावा आप कॉर्न, ब्रोकली और सीड्स से बने सलाद का सेवन कर सकते हैं।

रात का डिनर हल्का रखें

1. चौथे महीने में आपको सोने में थोड़ी परेशानी हो सकती है इसलिए रात का डिनर हल्का रखें। इसके लिए आप रात को एक बाउल दलिया या सब्जियों से भरपूर खिचड़ी खा सकते हैं।

2. घर पर बने चिकन या वेजिटेबल सूप का भी सेवन करना फायदेमंद होता है।

3. इसके अलावा आप नार्मल रोटी, दाल और एक कटोरी हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info