दिमाग काम नहीं करने का कारण क्या है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

दिमाग काम नहीं करने का कारण क्या है :-

​नींद और सोने का तरीका-

नींद का अधिक आना और ना आना दोनों ही एक गंभीर समस्या है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो एक अच्छी नींद नहीं लेते। तो इसकी वजह से आपको कुछ भी याद रखने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं अगर आप ऐसा लंबे समय तक पर्याप्त नींद नहीं लेते तो इससे आपकी मौत भी हो सकती है।

इसके अलावा अगर आप मुंह ढक कर सोते हैं तो इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास रुक जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है और ऑक्सीजन का स्तर शरीर में कम होने लगता है। जिसका असर मस्तिष्क पर पड़ता है।

​शुगर का अधिक सेवन-

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर मस्तिष्क पर भी पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपनी खाद्य सामग्री में शुगर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह शरीर में पोषक तत्वों और प्रोटीन के अवशोषण को बाधित करता है। जिसकी वजह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बहुत हद तक प्रभावित करती है। यही नहीं अगर लंबे समय तक शुगर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह कुपोषण का कारण तो बनती ही है। साथ ही मस्तिष्क के विकास को भी धीमा कर देता है।
​रिएक्शन पड़ सकता है भारी

हम सभी ज्यादातर छोटी - छोटी बातों पर ओवररिएक्ट करते हैं या गुस्से में चिल्लाने लगते हैं। अगर आप खुद अपने बीते कुछ दिनों को ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि, आपने हाल ही में कितना ज्यादा गुस्सा किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह बात - बात पर ओवर रिएक्ट करना आपके मस्तिष्क के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। दरअसल जब आप ऐसा करते हैं तो मस्तिष्क की रक्त धमनियां सख्त होने लगती है। जिसकी वजह से आपकी मस्तिष्क की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है।

​ब्रेकफास्ट स्किप करना-

ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे जरूर मील माना जाता है। यह हमें दिन भर ऊर्जावान रहने में मदद करता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस बीच हमने लगभग 8 घंटे से कुछ भी नहीं खाया होता। ऐसे में सुबह के समय हमारे शरीर को शुगर और अन्य पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इस स्थिति में अगर आप लगभग रोज अपना ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि यह आगे चलकर आपके मस्तिष्क के डिजनरेशन की वजह बन सकता है।

​अन्य कारण जो मस्तिष्क के लिए खतरनाक

अगर आप ज्यादा बीमार हैं और इसके बावजूद बहुत मेहनत करते हैं या पढ़ाई करते हैं या फिर मस्तिष्क से जुड़ा हुआ कोई काम करते हैं तो इसकी वजह से मस्तिष्क की कार्य क्षमता कम होने लगती है।

अगर आप इनमें से किसी भी तरह की दिनचर्या या आदत से घिरे हुए हैं तो आप ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। तभी आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा अपनी खाद्य सामग्री में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info