पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करने से गर्भवती हो सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 11:26

पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं

मासिक धर्म चक्र आपकी अवधि के पहले दिन से शुरू होता है जो की अगली अवधि के पहले दिन तक जारी रहता है। एक महिला ओव्यूलेशन के समय सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं (जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है) जो आमतौर पर आपकी अगली माहवारी शुरू होने से १२ से १४ दिन पहले होता है।

कभी-कभी शुक्राणु आपके शरीर में सेक्स करने के बाद ७ दिनों तक जीवित रह सकते हैं। यानि की यदि आप जल्दी ओव्यूलेट करती हैं, तो आपकी अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद आप प्रेग्नेंट हो सकती है, खासकर यदि आपका मासिक धर्म छोटा है तब। अगर आप प्रेग्नेंसी नहीं चाहती है तो सेक्स के दौरान आपको हमेशा गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए।

क्या आप अपनी अवधि के दौरान गर्भवती हो सकती हैं -
मासिक धर्म चक्र के बीच में गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है। ऐसा तब होता है जब अंडाशय ओव्यूलेशन नामक प्रक्रिया में एक अंडा छोड़ता है। यह अंडा तब गर्भाशय में प्रवेश करता है जहां एक शुक्राणु कोशिका इसे निषेचित कर सकती है।

महिलाओं का औसत मासिक धर्म चक्र २८ दिनों का होता है। मासिक धर्म चक्र एक अवधि के पहले दिन और अगली अवधि के पहले दिन के बीच का समय होता है। ओव्यूलेशन आमतौर पर अवधि समाप्त होने के ७-१९ दिनों के बाद होता है।

ओव्यूलेशन के बाद अंडा केवल १२-२४ घंटे तक ही जीवित रह सकता है। यही वजह है की गर्भावस्था होने के लिए इसे इस समय में एक शुक्राणु कोशिका से मिलना चाहिए। गर्भवती होने की सबसे अधिक तब संभावना होती है यदि कोई महिला ओवुलेशन के ३ दिन पहले और उसके दिन तक संभोग करती है।

चूंकि २८ दिन के चक्र वाले व्यक्ति आमतौर पर रक्तस्राव बंद होने के लगभग एक सप्ताह बाद तक ओव्यूलेट नहीं करते हैं वे आमतौर पर अपनी अवधि के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती हैं।

यदि मासिक धर्म हर २४ - ३८ दिनों में आता है तो इसका अर्थ है की मासिक धर्म चक्र अभी भी सामान्य है इसलिए सभी महिलाओं के बीच चक्र का समय बहुत अलग ही होती है। कम मासिक धर्म चक्र वाली महिलाएं लंबे चक्र वाली महिलाओं की तुलना में अपनी अवधि के करीब अंडाकार कर सकते हैं।

शुक्राणु एक महिला के शरीर के अंदर ३-५ दिनों तक जीवित रह सकते हैं जिसका अर्थ है कि महिला गर्भवती हो सकती है भले ही उन्होंने ओव्यूलेट करने से ५ दिन पहले ही संभोग क्यों ना किया हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info