प्रारंभिक गर्भावस्था में बेड रेस्ट कैसे लें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

गर्भावस्था के दौरान बेडरेस्ट (बिस्तर पर पूर्ण आराम)
बिस्तर पर पूर्ण आराम मेरे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?
गर्भावस्था के दौरान जब आपकी डॉक्टर बेडरेस्ट (बिस्तर पर पूर्ण आराम) की सलाह देती है, तो आपको शुरुआती दौर में अच्छा महसूस हो सकता है।

आप इस बात को लेकर उत्साहित हो सकती हैं कि चलो इस दौरान मनपसंद किताबें पढ़कर या अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखकर समय बिताएंगी, जो काम-काजी दिनों में नहीं हो पाता।

मगर, बिस्तर तक ही सीमित होकर रह जाने की वास्तविकता से आप जल्द ही रुबरु होंगी और आप खुद को दुनिया से अलग और निर्वासित महसूस कर सकतीं हैं।

जब आप बेडरेस्ट पर होती हैं, तो आपकी सामान्य दिनचर्या के अलावा भी बहुत कुछ बदल जाता है, जैसेः

आपको अपने परिवार के सदस्यों से मेल-मिलाप, बच्चों की देखभाल और घर के कामों के लिए नए तरीके ढूंढ़ने की आवश्यकता पड़ सकती है। बात यहीं खत्म नहीं होती, अगर आप घर से बाहर कहीं नौकरी करती हैं, तो आपको उस पर भी नजर रखनी पड़ेगी।
आपको इस बात पर भी विचार करने की जरूरत महसूस होगी कि बेडरेस्ट आपके दांपत्य जीवन और बच्चों के साथ रिश्ते को किस तरह प्रभावित कर रहा है। यहां तक की अपने प्रति आपका अपना नजरिया किस प्रकार प्रभावित हो रहा है।

अगर डॉक्टर ने आपको लंबे समय तक बेडरेस्ट की सलाह दी है, तो इसके लिए खुद को भावनात्मक रूप से तैयार करने की कोशिश करें। आपकी भावनाओं में इनकार और सदमे से लेकर बोरियत तक का उतार-चढ़ाव हो सकता है। बेडरेस्ट जब समाप्त होने वाला हो, तो यह अवसाद और घबराहट या डर जल्द ही सुखद, उज्जवल उम्मीदों की राह दिखा सकता है। आप जल्द ही अपने नए शिशु से मिलने की उम्मीद कर सकती हैं।
हो सकता है आप अपनी गर्भावस्था के शुरुआती दिनों के बारे में सोचने लगें और आश्चर्य करें कि आपने ऐसा क्या किया, जो आपको बेडरेस्ट पर आना पड़ा। इसका जवाब है कुछ नहीं - यह आपकी गलती नहीं है।

आप आश्वस्त रहें कि ऐसे विचार और अनुभव गर्भावस्था के दौरान बिल्कुल सामान्य हैं। आप स्वयं को और अपने आसपास के लोगों को स्वस्थ और पूर्ण विकसित शिशु पाने का अपना असली लक्ष्य याद दिलाती रहें। यह प्रायः बेडरेस्ट की बदौलत होने वाली चिंता, गुस्सा, कुंठा और बोरियत को कम करने में मदद करेगा।
बेडरेस्ट के लिए मैं अपने आप को कैसे तैयार करूं?
आने वाले दिनों और हफ्तों में क्या होगा, शायद इस पर आपका बहुत कम नियंत्रण हो। हालांकि, सब कुछ आपके हाथ में नहीं होता, फिर भी अगर आप चाहेंगी तो थोड़े से प्रयास से आपकी दिनचर्या में होने वाले बदलाव को आसानी से व्यवस्थित कर पाएंगी।

दैनिक गतिविधियां। सबसे पहले इस बात का पता लगाएं कि इस दौरान आपको वास्तव में कौन सी गतिविधियां करने की अनुमति है और कौन सी नहीं। फिर उसके अनुसार योजना बनाएं। जैसे कि, अगर आप बिस्तर पर बैठ सकती हैं, तो घर से भी अपनी नौकरी कर सकती हैं, अगर आपको कंपनी की तरफ से इसकी इजाजत दी गई हो।
घरेलू कामकाज। आप अतिरिक्त मदद के लिए एक ऐसी काम वाली ढूंढ़ सकती हैं, जो 24 घंटे घर पर आपके साथ रहें। या फिर रसोइये को रख सकती हैं जो रसोई का सारा काम काज संभल सके।
पहले से योजना बनाएं। अपनी रोजमर्रा की जरूरतों पर ध्यान दें और यह भी तय करें कि आपकी मदद करने कि लिए सुबह में कौन उपलब्ध हो सकता है और दिन के समय कौन। अगर आप पूर्ण रूप से बेडरेस्ट में हैं, तो आप अंशकालिक या पूरे समय के लिए कामवाली को रख सकती हैं, जो आपके घरेलू कामकाज को संभाल सके। परिवार के ऐसे सदस्यों या दोस्तों के फोन नंबरों की सूची बनाकर रखें, जो किसी भी आपातकाल या अनपेक्षित घटना की स्थिति में मदद कर सकें।
चीजों को जरुरत के अनुसार पुनः व्यवस्थित करें। सुनिश्चित करें कि फोन आपकी पहुंच के अंदर है। साथ ही आपका टीवी सेट, डीवीडी प्लेयर और म्यूजिक सिस्टम आपके कमरे में आपकी सुविधा के अनुसार रखा गया है। आप जो भी फिल्में देखना चाह रही थीं, अब देख सकती हैं और शिशु की परवरिश से जुड़े कुछ वीडियो भी देख सकती हैं।
अपना ध्यान बांटे। किताबों और पत्रिकाओं का संग्रह अपने पास रखें। इसके अतिरिक्त एक नोटबुक और कलम भी रखें। हो सकता है कि ये दिन आपको अपने पढ़ने के शौक को पूरा करने के लिए अच्छा मौका हो। यह समय अपने शिशु के आने की तैयारी में बिताएं। हो सकता है, आप अपने शिशु के लिए पहले से ही कुछ ऑनलाइन खरीदारी करना चाहें।

बेडरेस्ट के दौरान मैं अपने बच्चों का ख्याल कैसे रखूंगी?
यह बहुत से परिवारों के लिए बड़ी चुनौती है। यहां पर आपकी मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

बच्चों की देखरेख के लिए आप अपने सास-ससुर या माता-पिता की मदद ले सकती हैं। आप उन्हें अपने साथ रहने के लिए कह सकती हैं। इस तरह वे घर के रोजमर्रा के मुद्दों को देख सकेंगे और आपके बच्चे या बच्चों की भी देखभाल में हाथ बटा सकेंगे।
लंबे समय तक बच्चों की देखरेख के लिए आप एक विश्वसनीय शिशु देखभाल व्यवस्था भी कर सकतीं हैं, जैसे कि साथ रहने वाली आया को रखना। प्रत्येक दिन बच्चे की देखरेख के लिए किसी को ढूंढने की तुलना में यह कम तनावपूर्ण है और यह आपके बच्चे के लिए और अधिक स्थिरता का माहौल बना सकता है। लंबे समय तक सेवा की जरूरत नहीं होने पर, आप इसे रद्द भी कर सकती हैं।
कभी भी अपने बच्चे से यह नहीं कहें कि आप बीमार है। आप कह सकती हैं कि "मैं इसलिए आराम कर रही हूं ताकि आपके लिए एक स्वस्थ छोटा भाई या बहन ला सकूं"।
बच्चे के साथ नियमित रूप से कुछ समय बिताएं। इस दौरान उसके मनपसंद वीडियो या कार्टून देखें और उसके साथ थोड़ी झपकी भी लें। उसके साथ गाना गाएं या तस्वीरों को काट-काट कर चिपकाएं। यह सुनिश्चित कर लें कि आपके साथ समय बिताने से पहले बच्चे ने थोड़ी खेल कूद कर ली है, जिससे वह साथ बैठकर करने वाली गतिविधियों में कम बेचैनी प्रदर्शित करेगा।

बेडरेस्ट के दौरान मैं स्वस्थ और सहज कैसे रह सकती हूँ?
यहां आपके शरीर को स्वस्थ रखने और अत्याधिक असहजता से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं:

अपनी डॉक्टर से व्यायाम करने के बारे में पूछें। कुछ हलके और सरल खिंचाव वाले और आइसोमेट्रिक (प्रतिरोध प्रशिक्षण का एक रूप) व्यायाम कर सकती हैं। बांहों और पैरों से व्यायाम करना आपकी मांसपेशियों के साथ-साथ शायद आपके मनोभावों के लिए भी अच्छा हो सकता है। आपकी डॉक्टर आपके लिए कुछ सुरक्षित योग आसन भी बता सकती हैं।
कब्ज़ से बचें। बिस्तर पर अत्याधिक आराम आपको कब्ज के प्रति अत्याधिक संवेदनशील बनाता है। आपकी डॉक्टर द्वारा बताए गए हल्के व्यायाम बिस्तर पर ही करने से इसमें मदद मिल सकती है। इस दौरान प्रचुर मात्रा में पानी पीएं। ताजा फल और सब्जियों का सेवन करें। भोजन में रेशेदार (फाइबर) चीजों को जरूर शामिल करें।
झपकियां ले, लेकिन अधिक नहीं। बेडरेस्ट के दौरान झपकियां लेती रहें और ये निर्धारित समय पर लें, तो और भी अच्छा है। अगर आप दिन में देर तक झपकी लेती हैं, तो स्वाभाविक है कि रात में अच्छी नींद आने में मुश्किल हो सकती है। अपने दिन और रात के साधारण नित्य-कर्म पर कायम रहें और सोने व जागने के अपने प्राकृतिक चक्र में गड़बड़ न करें।
शांत और सकारात्मक रहें। ध्यान या गहरी सांस या फिर उन सुरक्षित योगासन करने का प्रयास करें, जिनकी अनुमति आपकी डॉक्टर ने दी है ।

बेडरेस्ट के दौरान मुझे और अधिक सहयोग कहाँ मिल सकता है?

अपनी डॉक्टर से बात करें। उनसे पूछें कि उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं और उनके परिवारों के लिए सूचना, सहयोग, जानकारी और समर्थन कैसे और कहां से मिल सकता है।
ऐसी समान स्थिति से गुजर चुके अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बात करें। उनके अनुभव सुनें और उनसे सकारात्मक बातें ग्रहण करें।
अपने पति से अपनी भावनाएं सांझा करें। उन्हें भी अपनी गर्भावस्था में शामिल करने का प्रयास करें। उन्हें बताएं कि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से क्या महसूस कर रही हैं। एक सक्रिय और चुस्त इंसान के लिए बिस्तर तक सीमित होकर रह जाना आसान नहीं होता। इसलिए अपने पति का सहयोग होना आपके लिए अच्छा होगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info