प्रेगनेंसी में अंगूर खाना चाहिए या नहीं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Jun 2019 : 16:28

Pregnancy Tips: हरा या काला? जानें प्रेगनेंसी में किस रंग के अंगूर खाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद

Pregnancy Tips: हरा या काला? जानें प्रेगनेंसी में किस रंग के अंगूर खाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद
grapes in pregnancy

Pregnancy Tips: गर्भावस्था का समय एक महिला के लिए काफी नाजुक होता है. इस दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में इस बात का पता होना जरूरी होता है कि इस समय में क्या खाएं और क्या नहीं. गर्भावस्था में अंगूर खाने के लिए कहा जाता है . इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं गर्भावस्था में किस रंग के अंगूर (Pregnancy Main Khaye Is Rang Ke Angoor) खाना फायदेमंद होता है.

अंगूर में विटामिन, एंटीऑक्‍सीडेंट, ऑर्गेनिक एसिड, फाइबर, फोलिक एसिड, पेक्टिन आदि जैसे पोषक तत्‍व होते हैं. अंगूरों में प्रुचरता में मैग्‍नीशियम होता है जो प्रेग्‍नेंसी में होने वाली ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
कितने खाने चाहिए अंगूर

गर्भवती महिला को एक दिन में केवल एक कटोरी अंगूर का ही सेवन करना चाहिए. इसे आप स्नैक की तरह खा सकती हैं. इसे आप अपनी डायट में सुबह, शाम, दोपहर के वक्त भी शामिल कर सकती हैं.
कौन से अंगूर खाने चाहिए

हरे अंगूर- गर्भावस्था में हरे अंगूर नहीं खाने चाहिए. इसे खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. यह खाने में काफी खट्टे भी होते हैं.

काले अंगूर- काले अंगूर की बाहर की स्किन काफी सख्त होती है. ऐसे में इसे पचाने में गर्भवती महिलाओं के दिक्कत हो सकती है. दरअसल गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. इससे चीजों को पचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

लाल अंगूर- गर्भावस्था में लाल अंगूर खाना काफी फायदेमंद होता है. लाल अंगूर में विटामिन-के, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है. इसके सेवन से खून की कमी पूरी होने के साथ मांसपेशियों, हड्डियों में मजबूती आती है.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info