प्रेगनेंसी में ग्रेड का मतलब क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

प्लेसेंटा ग्रेडिंग के गर्भावस्था में क्या फायदे हैं?

गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह अस्थाई अंग आपके गर्भस्थ शिशु और आपके स्वास्थ्य पर भी असर डालता है इसलिए इसका स्वस्थ स्थिति में होना जरूरी है। अधिकतर महिलाओं को प्लेसेंटा के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती, जबकि इसके काम और प्रभाव के बारे में समझना बहुत आवश्यक है। बेबीचक्रा के इस आर्टिकल में हम जानेंगें कि वो कौन सी समस्याएं हैं जो प्लेसेंटा को प्रभावित कर सकती हैं। प्लेसेंटा ग्रेडिंग और इसकी सही अवस्था (Benefits Of Anterior Placenta) के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पूर्वक पढ़ें –

सबसे पहले जानते हैं कि प्लेसेंटा यानि अपरा क्या है?
अपरा (प्लेसेंटा) क्या है और यह क्या काम करती है?

प्लेसेंटा आपके गर्भावस्था के दौरान आपके अजन्मे बच्चे को सुरक्षित पोषण प्रदान करती है, इस अंग के बारे में बहुत कम बात की जाती है या उस पर चर्चा की जाती है। अब, यह आपके जिगर की तरह दिखता है और भ्रूण को पोषक तत्व पहुंचाने के लिए रक्त वाहिकाओं से भरा होता है। यह खुद को गर्भाशय के अंदर जोड़ता है और गर्भनाल के माध्यम से भ्रूण से जुड़ा होता है जो अगले नौ महीनों तक भ्रूण के लिए भोजन का स्रोत होगा। भ्रूण प्लेसेंटा से पोषण पाकर, एमनीओटिक फ्लूइड में तैरता रहता है और लगातार विकसित होता जाता है।
अपरा का ‘प्लेसेंटा एजिंग’ और ‘कैल्सीफिकेशन’ का क्या मतलब है?

जब आप बच्चे को जन्म देती हैं, तो यह अपरा (प्लेसेंटा) अपने आप गर्भाशय से अलग हो जाता है और बाहर आता है। जैसे-जैसे आपका शिशु गर्भ के अंदर बढ़ता है, आपकी प्लेसेंटा भी परिवर्तनों से गुजरती है और धीरे-धीरे सख्त हो जाती है। इसे ‘प्लेसेंटा एजिंग’ कहते हैं और इसकी एजिंग की जांच ‘कैल्सीफिकेशन’ कही जाती है। यह जांच यह सुनिश्चित करने के लिए की जाती है कि कहीं यह समय से पहले सख्त तो नहीं हो रहा है, प्लेसेंटा ग्रेडिंग के माध्यम से इन परिवर्तनों को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है।
अपरा की कैल्सीफिकेशन या उसकी उम्र किस तरह मापी जाती है?

प्लेसेंटल कैल्सीफिकेशन एक सामान्य प्रक्रिया है जब यह आपकी गर्भावस्था के दौरान धीरे-धीरे होता है। यह चार चरणों या प्लेसेंटा ग्रेड में मापा जाता है:
1. ग्रेड 0 प्लेसेंटा :

प्रारंभिक चरण जब प्लेसेंटा सिर्फ जुड़ा हुआ है और अभी भी बहुत अपरिपक्व है। कोरियोनिक प्लेटें या नाल का भ्रूण पक्ष, बिना किसी इंडेंटेशन या निशान के, चिकना होगा।
2. ग्रेड I प्लेसेंटा :

आपकी नाल केवल आपके गर्भावस्था के 31 वें सप्ताह की अगली कक्षा तक ही बढ़ेगी। अल्ट्रासाउंड नाल में बेतरतीब ढंग से छितरी हुई हल्का कैल्सिफिकेशन दिखाएगा।
3. ग्रेड II प्लेसेंटा :

यह आपकी गर्भावस्था के 36 वें 37 वें सप्ताह के बीच कभी भी होगा। कैल्सीफिकेशन अधिक स्पष्ट हो जाएगा।
4. ग्रेड III प्लेसेंटा :

यह कैल्सीफिकेशन का अंतिम चरण है और आपकी गर्भावस्था के 38 वें सप्ताह के दौरान या बाद में होगा। इस स्तर पर, आपकी नाल को बहुत अधिक खांचे या उसके अंदर रिंग जैसी बनावट के साथ कैल्सिफिएड या सख्त देखा जा सकेगा ।
प्लेसेंटा एजिंग और कैल्सीकरण का मेरी डिलीवरी पर किस तरह प्रभाव पड़ सकता है?
क्या अपरा (प्लेसेंटा) का बहुत जल्दी कैल्सीकरण या एजिंग होने से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है?

आपका डॉक्टर आपकी गर्भावस्था के दौरान नियमित अल्ट्रासाउंड के साथ आपके प्लेसेंटा की ग्रेडिंग का विश्लेषण करने में सक्षम होगा। यह आपके प्लेसेंटा में देखे जाने वाले कैल्सीफिकेशन की मात्रा को देखकर किया जाता है। समय से पहले कैल्सीफिकेशन आपके भ्रूण के विकास को बाधित करेगा और गर्भावस्था की जटिलताओं जैसे कि अर्ली लेबर, रुका हुआ विकास, कम या अधिक एमनियोटिक स्तर, आदि हो सकता है।
क्या मैं प्लेसेंटा के कैल्सीकरण या एजिंग को जल्दी होने से रोकने के लिए कुछ कर सकती हूं?

इस बात पर बहुत कम शोध किया गया है कि कुछ प्लेसेंटा की उम्र समय से पहले क्यों बढ़ जाती है और इसलिए, इसे रोकने के तरीके के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है। प्लेसेंटल कैल्सीफिकेशन का केवल केस-टू-केस के आधार पर विश्लेषण और अवलोकन किया जा सकता है कैल्सीफिकेशन की गंभीरता इस बात पर निर्भर करती है कि गर्भावस्था की शुरुआत कितनी जल्दी होती है, गर्भावस्था स्वस्थ है या उच्च जोखिम वाली, और आपकी स्त्री रोग विशेषज्ञ की राय क्या है।

बेबीचक्रा के इस लेख में आपने जाना कि प्लेसेंटा क्या है और प्लेसेंटा ग्रेडिंग की जांच क्यों जरूरी है? उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। प्लेसेंटा की स्थिति के बारे में और अधिक जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें, ख़ासतौर पर तब जब आपको पता हो कि आपकी गर्भावस्था प्लेसेंटा से जुड़ी असामान्यताओं से घिरी है। यह आर्टिकल महिला स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत उपयोगी है इसलिए इसे अधिक से अधिक शेयर करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info