प्रोटीनेक्स कितने साल के बच्चे ले सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

जानिए बच्चों के लिए दिनभर में कितने प्रोटीन की जरूरत है?

बच्चों की सेहत को लेकर हर मां-बाप परेशान रहते हैं। उनको बसी इसी बात की चिंता होती है कि कहीं बच्चा प्रोटीन की कमी के चलते कमजोर न हो जाए। इसके चलते वह अपने बच्चों को प्रोटीन शेक या फिर बाहरी प्रोटीन प्रोडक्टस का सेवन कराते हैं जो कि उनके लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए आज इस बात को जान लीजिए कि आखिर किस उम्र के बच्चे को कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरुरत है और कैसे प्रोटीन दें।
किस उम्र के बच्चों को कितने प्रोटीन की जरूरत
डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपका बच्चा 7 महीने से 12 महीने का है तो उसे हर रोज 11 ग्राम प्रोटीन दें। अगर आपके बच्चे की उम्र 1 से 3 साल का है तो 13 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है। इसके अलावा अगर बच्चे की उम्र 4 से 8 साल की है तो उसे हर रोज 19 ग्राम प्रोटीन दें। 9 से 13 साल की उम्र है तो 34 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है। वहीं 14 से 18 साल के लड़कों को 52 ग्राम जबकि लड़कियों को 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

किस तरह दें बच्चों को प्रोटीन
प्रचुर मात्रा में बच्चों को प्रोटीन देने के लिए उन्हें दिन बर में तीन बार संतुलित भोजन दें और एक या दो बार दिन में स्नैक्स परोसें। हर बार के आहार में तीन से चार अलग-अलग फूड ग्रुप लें। फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी आदि से खाने की चीजें चुनें। डेयरी प्रोडक्ट्स आठ साल से कम उम्र के बच्चे को दो बार दें जबकि आठ साल से अदिक उम्र वाले बच्चों को तीन बार डेयरी प्रोडक्ट्स दें।

शोधकर्ताओं ने दी चेतावनी
आजकल हर माता-पिता अपने बच्चों को प्रोटीन के नाम पर प्रोटीन शेक दे देते हैं जो कि सही चीज नहीं है। शोधकर्ताओं ने भी बच्चों के माता-पिता को बताया कि बच्चों को डेयरी स्त्रोत और अन्य तरह से बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन देने से उनमें आगे चलकर ओबेसिटी का खतरा बहुत ज्यादा हो सकता है।

प्रोटीन से जुड़ी कुछ जानकारियां
बच्चों को संतुलित आहार देना भी बहुत जरूरी होता है पर इसका मायने यह नहीं है कि आप बस प्रोटीन को लेकर चिंतित हो। बता दें कि स्टार्चयुक्त फूड में भी प्रोटीन होता है। आधा कप चावल में 2 ग्राम प्रोटीन होता है। एक स्लाइस ब्रेड में 2 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि आधा कप पके हुए स्पैगेटी में चार ग्राम प्रोटीन होता है। रिसर्च में यह भी सामने आया है कि पिकी इटर्स को भी पर्याप्त मात्रा में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स मिल जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info