बच्चा खाना नहीं खा रहा है तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 15:55

पृथ्वी पर किसी भी मनुष्य के लिए सबसे बढ़ी खुशी का क्षण वह होता है जब वो अपनी संतान को जन्म के बाद सबसे पहले अपनी गोद में उठाता है। इसके विपरीत सबसे बड़ी तकलीफ का समय वह होता है जब उन्हें अपने नवजात की खाने की इच्छा कम होती दिखाई देती है। दुनिया के प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं , शिक्षा और पोषण देने का प्रयत्न करते हैं जिससे उनका नन्हा बच्चा एक सम्पूर्ण व्यक्तित्व के रूप में विकसित हो सके। यही कारण है की जो युगल पहली बार माता-पिता के रूप में परिवर्तित होते हैं तो अपने बच्चे को अच्छी तरह से भोजन करवाने के लिए अपनी नींद और खाने-पीने का त्याग तो कर देते हैं। यदि आपका छोटा बच्चा सामान्य से कम खाना खा रहा है तो यह निश्चय की किसी परेशानी का सूचक हो सकता है जिसे आप किसी भी मूल्य पर नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। बच्चों में भूख न लगने के 7 कारण और उनसे बचाव के उपाय बच्चों की भूख न लगने के 7 कारण और उनसे बचाव के उपाय आपकी सहायता के लिए बताए जा रहे हैं :

1 बच्चों में भूख न लगने के 7 कारण
1.1 दाँत निकालना :
1.2 तरल पदार्थ की अधिक मात्रा :
1.3 संक्रमण :
1.4 गरम मौसम:
1.5 खाने से एलर्जी:
1.6 खराब गला:
1.7 विकास होना:
1.7.1 आराधना पांडे

खरीदें एक डॉक्टर माँ की रसोई में बना शिशु और छोटे बच्चों का आहार
आर्गेनिक . एफ़एसएसएआई सर्टिफाइड . एनएबीएल लैब सर्टिफाइड
खरीदें शिशुओं के लिए स्प्राउटेड सत्थुमावू हेल्थ मिक्स पाउडर / घर पर बना सेरेलैक
शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए सूखे मेवों का पाउडर
छोटे बच्चों के लिए पैनकेक मिक्स
बच्चों में भूख न लगने के 7 कारण

बच्चों में भूख न लगने के 7 कारण और उनसे बचाव के उपाय

दाँत निकालना :



एक बच्चे का जन्म प्रत्येक माता-पिता को अतुलनीय खुशी देता है, उसी प्रकार उसका विकास और बड़ा होना उस खुशी को बढ़ा देता है। अभी आपने अपने नवजात के जन्म के पल को भुला भी नहीं पाये की उसके छोटे से मुंह में नन्हें सफ़ेद दाँत चमकने लगते हैं और उसकी मुस्कुराहट दंत विहीन नहीं रह जाती है। इस अवस्था में बच्चे की भूख पर असर होता है और पहले के मुक़ाबले बच्चे कम भोजन की इच्छा प्रकट करने लगते हैं। इसका मुख्य कारण यह भी होता है की जब बच्चों के दाँत निकलने शुरू होते हैं तो उनके मसूड़ों में बैचेनी और दर्द भी शुरू हो जाता है। सामान्य रूप से बच्चों के 4 से 7 माह की अवस्था के बीच में दाँत निकालने शुरू हो जाते हैं। इस समय बच्चों को मसूड़ों के दर्द में आराम देने के लिए उन्हें वो खिलौने दें, जिन्हें वो मुंह में रख कर चबा सकते हों। उन्हें खाने में ठंडी चीजें जैसे दही और मसले हुए फल दिये जा सकते हैं। स्तनपान और बोतल से दूध पीने में बच्चे तकलीफ महसूस कर सकते हैं इसलिए उन्हें कप और चम्मच से दूध पिलाने का प्रयास करें।

तरल पदार्थ की अधिक मात्रा :

कुछ बच्चे ठोस के स्थान पर तरल पढ़ार्थों जैसे पानी और जूस का सेवन अधिक पसंद करते हैं। ऐसी अवस्था में वो ठोस भोजन के प्रति अरुचि दिखाते हैं। जब आपका बच्चा छह माह का होता है तो उसके शरीर में पानी की कमी, उसके द्वारा लिए जाने वाले दूध से ही पूरी हो जाती है। इसलिए यदि इसके अतिरिक्त पानी या कोई तरल पदार्थ दिया जाता है तो इससे उसके स्तनपान या बोतल के दूध से मिलने वाले पोषण को ग्रहण करने की क्षमता कम हो जाती है। इससे बच्चा हर समय भरे पेट की भावना से भरा रहता है और वो ठोस भोजन के लिए अरुचि दिखाता है और इस प्रकार उसकी भूख में कमी हो जाती है।

संक्रमण :

हवा (वायरल)या विषाणु (बैक्टीरिया) संक्रमण (इन्फेक्शन) के कारण कभी-कभी बच्चे भोजन करने से मना कर देते हैं। फ्लू, कान का संक्रमण और ब्रोंकाइटिस (छाती में संक्रमण) के कारण दर्द और तेज सांस की परेशानी भी बच्चों को खाने और सोने में तकलीफ देतीं हैं। इसलिए जब आपको लगे की आपका बच्चा खाने में अरुचि दिखा रहा है तो तुरंत शिशु विशेषज्ञ से संपर्क करके यह सुनिश्चित कर लें की सामान्य बीमारियों के ज़रूरी टीकाकरन पूरा हुआ है या नहीं। बच्चों को चुप कवाने के लिए दिये जाने वाले मुंह के खिलौने (Pacifiers) का प्रयोग करने से बचना चाहिए क्यूंकी 33% बच्चों में इसके प्रयोग से कान में संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

गरम मौसम:

गर्मी का मौसम वयस्क व्यक्ति को परेशान कर देता है और छोटे बच्चे भी इसका अपवाद नहीं है। कभी-कभी अत्यधिक गर्मी के कारण बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं, शरीर पर लाल निशान उभर आते हैं और खाने के प्रति अरुचि हो जाती है। अगर यह स्थिति अधिक बढ़ जाती है तो शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है की आप इस बात का ध्यान रखें की आपके बच्चे के शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहे और उसे गर्मी से बचाने के लिए उसके कमरे का तापमान ठंडा बना रहे। गर्मी में बच्चों को हल्के और सूती कपड़े पहनाएँ जिससे वो उनके शरीर पर चिपके नहीं। अगर यह सब करने के बाद भी आपका बच्चा खाना खाने में परेशानी कर रहा है तो तुरंत किसी चिकटीसक से सलाह करें।

खाने से एलर्जी:

कभी-कभी कुछ बच्चों को खाने की कुछ चीजों जैसे दूध, अंडा, मूँगफली, सोया आदि से एलर्जी हो सकती है। जिसके कारण बच्चों में गैस बनने की शिकायत, खुजली, उल्टी होना, दस्त होना या भूख खतम होने की शिकायत हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप यह पता करें की आपके बच्चे को खाने की किस चीज से एलर्जी की परेशानी हुई है और उसके बाद उसे पूरी तरह से छोड़ दें। यदि आपके लाडले को दूध से एलर्जी हो गई है तो उसे फार्मूला दूध जो दूध दे एलर्जी वाले बच्चे पी सकते हैं,दे दीजिये। इससे उन्हें दूध वाली एलर्जी में भी आराम आएगा और उनकी भूख भी खुल जाएगी।

खराब गला:

जब बच्चों का गला खराब हो या किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो तो उस स्थिति में भी वो लगातार रोते हैं। इस स्थिति में उन्हें कुछ भी गले की नीचे उतारने में परेशानी हो सकती है और इस कारण उनकी भूख कम हो जाती है। यदि आपके बच्चे के खराब गले के साथ ही बुखार और गले में लिम्फ़ नोड्स सूजे हुए हैं तो तुरंत सलाह के लिए चिकित्सक के पास जाएँ जिससे बच्चे के इन्फेक्शन की परेशानी को दूर किया जा सके और उसकी भूख को बढ़ाने का प्रयत्न किया जा सके।

विकास होना:


आपको बच्चे के विकास के क्रम के बारे में पता होना चाहिए। क्या आप जानतीं हैं की बच्चे शुरू के छह माह में तेजी से बढ़ते हैं और उसके बाद छह से बारह महीने की अवधि में विकास की गति धीमी हो जाती है। इसके बाद के छह महीने अथार्थ अठारह महीने तक विकास और धीमी गति से होता है। इसीलिए यह हो सकता है की बच्चे की भूख जो उसके दस महीने की आयु में थी वो इस समय न हो, इस समय शरीर की कैलोरी की आवश्यकता में भी अंतर आ जाता है। आप अपने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों के लिए समय-समय पर अपने चिकित्सक से सलाह मशविरा करते रहें।

कभी भी बच्चों को जबर्दस्ती खाना खिलाने का या उनके गले के नीचे उतारने का प्रयास न करें। ऐसा करने पर किसी समय स्वास्थ्य संबंधी परेशानी खड़ी हो सकती है। नवजात शिशु को भोजन करवाते समय बहुत धैर्य और नर्म व्यवहार की जरूरत होती है। यहाँ बताई गई बातों को ध्यान में रखें। जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है उसे भोजन में नयी चीजों का स्वाद धीरे-धीरे ही दें। लेकिन उससे पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर कर लें। बच्चों का खाना शुद्ध हो।
आराधना पांडे

आराधना पांडे भारत की एक लेखिका हैं। उन्होनें पालन-पोषण, बाल पोषणा, कल्याणकारी, स्वास्थ्य और जीवन शैली आदि के संबंध में बहुत कुछ लिखा है।

अपने इनबॉक्स में सीधे अपडेट प्राप्त करने के लिए, यहाँ हमारे न्यूजलेटर को निःशुल्क लेने के लिए यहाँ साइन करें। हम आश्वास्न देते हैं की आपके इनबॉक्स में कोई स्पेम नहीं आएगी। ?

क्या आप यह सभी रेसिपी एक पूरी किताब के रूप में लेना चाहेंगी, तो हमारी बच्चों के 50 प्रथम आहार निःशुल्क ई-बुक आपके बच्चे की जरूरतें पूरी करने में पूर्णतया सक्षम है।



solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info