बच्चा बार बार बीमार पड़े तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 16:24

बच्चा अगर बीमार हो जाये तो बच्चे के साथ साथ पैरेंट्स की भी परेशानी बहुत बढ़ जाती है. बच्चे को हेल्दी रखना है और इम्यूनिटी मजबूत बनानी है तो इन बातों पर भी ध्यान दें.
How To Boost Child Immunity: छोटे बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) थोड़ी कम होती है इसलिए कई बार वो जल्दी बीमार हो जाते हैं, लेकिन कई बार एक जैसी उम्र के बच्चों में कुछ बच्चे बहुत बीमार रहते हैं और दूसरे थोड़ा कम. इसका संबंध डाइट (Diet) और (Lifestyle) से भी है. ऐसे बच्चों की इम्यूनिटी (Kids Immunity) काफी कमजोर होती है. अगर आपका बच्चा भी जल्दी बीमार होने वालों में से है तो तुरंत कुछ आदतों को बदल डालें.

नो टू जंक फूड- 5 साल तक का बच्चा अगर जल्दी बीमार हो रहा है तो उसके खान पान को पूरा वॉच करें. अगर हफ्ते या 10 दिन में भी आप उसे बाहर का बना पिज्जा, बर्गर या फ्राइज खिलाते हैं तो ये एकदम बंद करें. 5 साल तक के बच्चों को फास्ट फूड ना के बराबर खिलायें
नो प्रिजर्वेटिव फूड- बच्चे के नूडल्स, फ्रोजन फ्राइज यहां तक कि ब्रेड, ओट्स और कोई भी ऐसा खाना जिसमें प्रिजर्वेटिव हैं वो उसे ना दें. बेहतर होगा कि उसके सभी मील होममेड और फ्रेशली मेड हों.

रेडीमेड स्नैक्स कट करें- चॉकलेट, चिप्स पैक्ज जूस और यहां तक कि चॉकलेट बिस्किट भी कम से कम खिलायें. बच्चों का मन बहलाने के लिये कई बार उनको अगर आप ऐसा सामान देते हैं तो उसे फ्रूट्स, रोस्टेड मखाना, चना या होममेड चिप्स से रिप्लेस करें
हेल्दी फूड चार्ट बनायें- बच्चे को अंदर से मजबूत बनाने के लिये उसका डायट चार्ट बनायें और 2-3 महीने के लिये उस पर स्टिक रहें. चार्ट में घर का बना नाश्ता जैसे दलिया, पोहा, परांठा शामिल करें. लंच डिनर और शाम के वक्त भी घर का बना हल्का और पौष्टिक खाना दें.
रिवर्स रुटीन ट्राई करें-जो रुटीन आपने बना रखा है अगर उससे बच्चे को फायदा नहीं मिल रहा, बीमार हो रहा है तो टाइम आ गया है उसे चेंज करने का. बच्चे का खान-पान सुधारें और साथ ही उसके रूटीन को अच्छी तरह ऑब्जर्व करें. जिन बातों से बच्चा बीमार होता है उसको होने से पहले ही स्टॉप लगायें क्योंकि बार बार बीमार होने से बच्चा वीक होता है और अगली बार जल्दी बीमारी की चपेट में आता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info