बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 13:16

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए दूध, दही, पनीर, बटर, घी आदि देना चाहिए. सब्जियों में सभी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आप अपने बच्चे को आलू, शकरकंद, गोभी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां खिला सकते हैं. आप बच्चों को फलों की स्मूदी बनाकर पिला सकते हैं.
बच्चों की उम्र जैसे- जैसे बढ़ती है, वैसे-वैसे उनका शरीर तो बढ़ता ही है. हालांकि कई बार बढ़ती उम्र और बॉडी के साथ उनकी सेहत नहीं बनती है. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए बादाम समेत अन्य ड्राई फ्रूट्स का सहारा लेते हैं. वहीं दूसरी तरफ फ़ास्ट फूड की वजह से बच्चों की हेल्थ पर भी काफी असर पद रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि किन चीज़ो की मदद से आप अपने बच्चों का वजन सही मात्रा में बढ़ा सकते हैं.
मूंगफली को हमेशा ही सबसे फायदेमंद माना जाता है. अगर 50 ग्राम कच्ची मूंगफली के दाने रात में पानी में भिगो दें और सुबह इसे पानी से निकालकर बच्चों को खिला दें. इससे वजन बढ़ेगा.

एक रिसर्च के मुताबिक बच्चों को मूंगफली खिलाने के कई फायदे होते हैं. पीनट्स में सही मात्रा में ऊर्जा पाई जाती है, रिसर्च के अनुसार एक मुट्ठी मूंगफली में 160 कैलोरीज होती हैं जो बच्चों को सही मात्रा में ऊर्जा देती है. मूंगफली से आप अपने बच्चों के लिए अच्छे स्नैक्स भी बना सकते हैं, जो खाने में टेस्टी होते हैं और सेहत के लिए हेल्दी भी.

डेयरी प्रोडक्ट्स है जरुरी
बढ़ते हुए बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स खाने को जरूर देना चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है. जो हड्डियों को मजबूत करते हैं. बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए दूध, दही, पनीर, बटर, घी आदि देना चाहिए.
स्मूदी और हरी सब्जियां
सब्जियों में सभी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आप अपने बच्चे को आलू, शकरकंद, गोभी, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां खिला सकते हैं. आप बच्चों को फलों की स्मूदी बनाकर पिला सकते हैं. इससे बच्चों को पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे, साथ ही वजन भी बढ़ेगा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info