बच्चों की खांसी के लिए क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 13:55

छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी नाजुक होता है. मौसम के छोटे-मोटे बदलाव के कारण भी अक्सर छोटे बच्चों को सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होती रहती हैं. छोटे बच्चे खांसी के कारण कई बार बहुत परेशान हो जाते हैं, जिससे वे ना तो सही प्रकार खाना खा पाते हैं और ना ही ढंग से सो पाते हैं. बच्चों में होने वाली सूखी खांसी कई बार खुद ही आसानी से ठीक हो जाती है, लेकिन खांसी को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि कई बार खांसी बच्चों के लिए गंभीर स्थिति बना सकती है. छोटे बच्चों को खांसी की दवाई देते वक्त सावधान रहने की जरूरत होती है, क्योंकि कफ सिरप से बच्चों में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं. आज आपको कुछ नेचुरल कफ सिरप के बारे में बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके बच्चों को तुरंत आराम मिल जाएगा.

खांसी से राहत दिलाएंगे ये नेचुरल कफ सिरप

शहद : पैरेंट्स डॉट इन के अनुसार शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. लगभग एक साल की उम्र के बच्चों से लेकर सभी बच्चों को खांसी में शहद चटाया जा सकता है. शहद बच्चों को खाने में भी स्वादिष्ट लगता है इसीलिए वे इसे आसानी से खांसी में खा लेते हैं.और 1 वर्ष से ज्यादा बच्चे को एक चम्मच शहद गर्म पानी में डालकर पिला सकते हैं और एक वर्ष के बच्चे को आधा चम्मच.



चिकन नूडल सूप : एक्सपर्ट्स के अनुसार चिकन नूडल्स सूप से गले की सूजन कम होती है और खांसी में काफी राहत मिलती है. चिकन नूडल सूप का तापमान गरम होता है जो गले की खराश को खत्म कर बलगम को ढीला करने में भी सहायक है.

इसे भी पढ़ें: तेजी से होने लगेगी बच्चे की मेंटल ग्रोथ, ये आसान एक्टिविटीज़ आएंगी काम

हॉट ड्रिंक्स : छोटे बच्चों में खांसी के कारण गले में बलगम से कई दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में उन्हें गरम ड्रिंक्स का सेवन करवाना चाहिए जिससे उनका गला साफ हो सके और खांसी में आराम मिले. बच्चों को गरम पानी या हर्बल टी पिला सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info