बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो खिलाएं ये 5 चीजें
बच्चे की लंबाई उसके खाने-पीने से प्रभावित होती है. ऐसे में बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार दें. बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए ये 5 चीजें जरूर खिलाएं.
बच्चो को बचपन से सही डाइट नहीं मिले तो लंबाई पर असर पड़ता है. हालांकि लंबाई काफी हद तक जीन पर भी आधारित होती है, लेकिन बच्चे को अगर पौष्टिक आहार दिया जाए, तो इससे लंबाई, मोटाई और ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है. अच्छे भोजन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बच्चे बीमारियों से दूर रहते हैं. अगर बच्चा जल्दी-जल्दी बीमार होता है तो इससे लंबाई पर भी असर पड़ता है. ऐसे में बच्चे के सही विकास के लिए जरूरी है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन. आपको बच्चे के खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उसकी लंबाई बढ़े और दिमाग तेज बने. बच्चे की डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करें.

1- दूध- बच्चे के लिए सबसे जरूरी आहार दूध है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. जो बच्चे संपूर्ण विकास में मदद करते हैं. दूध पीने से बच्चे की सेहत और लंबाई दोनों पर असर पड़ता है. लंबाई बढ़ाने बच्चे को कम से कम 2 बार दूध जरूर पिलाएं.

2- सोयाबीन- बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन भरपूर चीजें खिलानी चाहिए. आपको बच्चे की डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए. सोयाबीन से हड्डियां मजबूत होती हैं. सोयाबीन में अमीनो एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व होते हैं.

3- अंडे- बच्चे को रोज एक अंडा जरूर खिलाएं.अंडा खिलाने से बच्चे को प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन मिलता है. जिससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह होता है.

4- हरी सब्जियां- बच्चों के खाने में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल करनी चाहिए. आप खाने में पालक, पत्ता गोभी, केल और ब्रोकली शामिल कर सकते हैं. इन सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है. इन सब्जियों में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

5- ड्राईफ्रूट्स और नट्स- बच्चे के खाने में आपको मेवा जरूर शामिल करने चाहिए. आप उन्हें बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर जैसे ड्राईफ्रूट्स खिला सकते हैं. नट्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिससे हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info