बच्चों को फेस लोशन का इस्तेमाल कब शुरू करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 11:28

शिशु को क्‍यों और कब लगाना चाहिए बेबी लोशन, जानिए बच्‍चे की स्किन केयर से जुड़ी जरूरी बातें
शिशु के जन्‍म के बाद उसे सही देखभाल देना बहुत जरूरी होता है। पहली बार मां बनने पर कई महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि नवजात शिशु की नाजुक त्‍वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए। छोटे बच्‍चों की स्किन नहाने के बाद थोड़ी ड्राई हो जाती है और इस समय नहाने और सूखी हवा से कम हुए नैचुरल ऑयल्‍स को पूरा करने के लिए मॉइश्‍चराइजर की जरूरत पड़ती है। इस स्थिति में आप शिशु की स्किन पर बेबी लोशन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

​शिशु को क्‍यों चाहिए बेबी लोशन लगाना

कमरे में सूखी हवा के संपर्क में आने और नहाने के बाद नवजात शिशु की स्किन रूखी हो जाती है जिसे लोशन या मॉइश्‍चराइजर की जरूरत पड़ती है। सप्‍ताह में तीन बार से ज्‍यादा शिशु को नहीं नहलाना चाहिए क्‍योंकि इससे शिशु की स्किन से नैचुरल ऑयल्‍स खत्‍म हो सकते हैं।
शिशु की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और इस पर जलन और एक्जिमा होने का खतरा रहता है। स्किन को इन परेशानियों से आराम देने के लिए आप बेबी लोशन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।


​बेबी लोशन लगाने के टिप्‍स

यदि आप अपने शिशु को बेबी लोशन लगा रही हैं, तो कुछ बातों का ध्‍यान रखें, जैसे कि :

नहाने से शिशु की स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए उसे फ्रेग्‍नेंस फ्री और जेंटल लोशन लगाएं लेकिन पहले हाथों को अच्‍छी तरह से धो लें। दोनों हथेलियों पर थोड़ा-सा लोशन डालें और फिर शिशु की इससे मालिश करें। आप अपने बेबी के लिए The Moms Co. Natural Baby Lotion भी ले सकती हैं। यह स्किन को गहराई से नमी प्रदान करता है।

शिशु की एड़ियों, कोहनी और हाथ जैसे कुछ हिस्से ज्यादा ड्राई रहते हैं इसलिए इन हिस्‍सों पर लोशन जरूर लगाएं। इन पर आप Himalaya Baby Lotion भी लगा सकती हैं। बच्‍चे की स्किन को पोषण देने के लिए इसमें ऑलिव ऑयल और विटामिन ई है।


​इन बातों का रखें ध्‍यान

शिशु के लिए हमेशा माइल्‍ड लोशन ही खरीदना चाहिए जिसमें हानिकारक केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल न किया गया हो, जैसे कि Sebamed Baby Lotion।

शिशु को लोशन लगाने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से धोना न भूलें और नाखूनों को काटकर रखें।

एक से ज्‍यादा तरह के बेबी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने से बचें लेकिन बेबी की स्किन के लिए Mamaearth Daily Moisturizing Natural Baby Lotion बिल्‍कुल सेफ रहेगा।

शिशु को नहलाने के बाद लोशन लगाएं और फिर साफ कपड़े ही पहनाएं। Johnson's Baby Lotion भी बेबी की स्किन के लिए बेहतर रहता है।


​डॉक्‍टर से कब करें बात

यदि शिशु की स्किन रूखी हो रही है या उसे खुजली हो रही है या लालिमा पड़ रही है तो यह एक्‍जिमा हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। आमतौर पर शिशु को हाथ, चेहरे और घुटनों के पीछे एक्जिमा होता है। यदि मॉइश्‍चराइजर लगाने के बाद भी शिशु की स्किन बहुत रूखी हो रही है तो भी आप उसे डॉक्‍टर को दिखाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info