महिलाओं में खून की कमी कैसे दूर करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 10th Oct 2022 : 14:58

इन चीजों के सेवन से दूर होती है खून की कमी, ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है यह समस्या

खून की कमी की समस्या -
अंगों को स्वस्थ रखने और बेहतर ढंग से कार्य करते रहने के लिए निरंतर रक्त का पर्याप्त मात्रा में परिसंचरण होते रहना बहुत आवश्यक माना जाता है। रक्त के ही माध्यम से शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषकता पहुंचती रहती है जिससे वह ठीक तरीके से काम कर सकें। रक्त में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर को संक्रमण की स्थिति से बचाने में भी मदद करती हैं। कुछ स्थितियों शरीर में रक्त की कमी हो जाती है।

रक्त की कमी का मतलब लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से होता है जो अंगों को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं। लंबे समय तक बनी रहने वाली इस कमी के कारण एनीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिसके कारण कई तरह की जटिलताओं का अनुभव हो सकता है।

भारतीय महिलाओं में एनीमिया या रक्त की कमी की समस्या काफी सामान्य है। समय पर अगर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो इसके कारण कई तरह के जोखिम भी हो सकते हैं। आमतौर पर आयरन की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को आयरन सप्लीमेंट से ठीक किया जा सकता है। अगर आपमें भी खून की कमी है तो इसे आहार के माध्यम से पूरा करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन चीजों का सेवन करके इस तरह की दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है?
एनीमिया की समस्या कैसे ठीक करें?
2 of 5
एनीमिया की समस्या कैसे ठीक करें? -
विटामिन-सी वाली चीजों का सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, साइट्रस जूस या विटामिन-सी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करके शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाया जा सकता है। इसीलिए शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए विटामिन-सी वाली चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन-सी से भरपूर होने के साथ, शरीर में आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करते हैं। अंगूर, कीवी, पत्तेदार साग, खरबूज़े, स्ट्रॉबेरी आदि का नियमित रूप से सेवन करना इसमें आपके लिए काफी सहायक है।
विज्ञापन
पालक के फायदे
3 of 5
पालक के फायदे -
पालक सबसे फायदेमंद

पालक उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसका सेवन करके खून की कमी या एनीमिया को आसानी से ठीक करने में मदद मिल सकती है। गहरे हरे पत्तेदार साग और सब्जियां आयरन का अच्छा स्रोत होते हैं, इन्हें आहार में शामिल करके आसानी से खून की कमी को दूर किया जा सकता है। पालक का सेवन करना कई अन्य पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति करके शरीर को लाभ पहुंचाने में काफी मददगार है।
रेड मीट से दूर होगी खून की कमी
4 of 5
रेड मीट से दूर होगी खून की कमी -
रेड मीट का सेवन लाभकारी

शोधकर्ताओं का कहना है कि नियमित रूप से मांस, मुर्गी और मछली खाने वाले लोगों में आयरन की कमी होने की संभावना कम हो सकती है। विशेषरूप से रेड मीट, आयरन के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि एनीमिया से ग्रस्त लोगों के लिए रेड मीट का सेवन करना विशेष लाभदायक होता है। हालांकि इसका बहुत अधिक मात्रा में भी सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।
विज्ञापन
आयरन वाली चीजों का सेवन
5 of 5
आयरन वाली चीजों का सेवन -
इन चीजों से भी प्राप्त कर सकते हैं पर्याप्त आयरन

हमारा शरीर अन्य स्रोतों की तुलना में मांस से अधिक आयरन को अवशोषित करता है। वहीं यदि आप मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं तो आपको आयरन से भरपूर, पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए आप कई तरह की अन्य चीजों को आहार में शामिल कर सकते हैं।

फलियां और दालें।
गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां
सूखे मेवे, जैसे किशमिश और खुबानी
मटर
कद्दू के बीज या साबुत अनाज।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info