मां का दूध सुखाने के लिए क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 15:28

ब्रेस्‍ट मिल्‍क आने से परेशान हैं तो जानें स्‍तनों में दूध सुखाने के घरेलू उपाय
स्‍तनों में दूध बनने पर यदि स्‍तनपान न करवाया तो इस वजह से दर्द, ब्रेस्‍ट से दूध लीक होने, एनगॉर्जमेंट (इसमें स्‍तन के ऊतकों में दूध जम जाता है) और कभी-कभी मैसटाइटिस नामक इंफेक्‍शन होता है। कुछ महिलाएं एंगॉर्जमेंट की वजह से स्‍तनों में दूध को सुखाना या कम करना चाहती हैं।यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह दूध सुखाने के घरेलू उपाय इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं।
​दूध कम करने का उपाय है पत्तागोभी
यदि लंबे समय तक पत्तागोभी का इस्‍तेमाल किया जाए तो इससे ब्रेस्‍ट में दूध आने को रोका जा सकता है। पत्तागोभी का दो पत्ते लें और उन्‍हें धोकर एक कंटेनर में रख दें। अब इस कंटेनर को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

पत्तों को दोनों स्‍तनों पर रखें और हर दो घंटे में पत्ता बदलें।
​दूध कम करने का तरीका है जड़ी-बूटियां

तेजपत्ते की चाय से ब्रेस्‍ट में दूध की मात्रा कम हो सकती है। हालांकि, अगर इसकी अधिक खुराक ले ली जाए तो ब्‍लड शुगर लेवल लो और मतली एवं चक्‍कर आ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सेज (तेजपत्ते) टी के पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
जास्‍मीन प्रोलैक्टिन के स्‍तर को कम कर सकती है। ये हार्मोन स्‍तनों में दूध का उत्‍पादन करने में मदद करता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने इस जड़ी-बूटी के सुरक्षित स्‍तर के बारे में नहीं बताया है।
पुदीने का तेल स्‍तनों पर लगाने से भी दूध आना कम हो सकता है। इससे एंगॉर्जमेंट के दर्द से भी राहत मिल सकती है। लेकिन अगर आप अभी भी स्‍तनपान करवा रही हैं या शिशु के साथ स्किन-टू-स्किन कॉन्‍टैक्‍ट में हैं तो इस तेल का इस्‍तेमाल बिल्‍कुल न करें।

दूध कम करने का इलाज है गर्भ निरोधक गोलियां
एस्‍ट्रोजन हार्मोन युक्‍त गर्भ निरोधक गोलियां दूध की मात्रा को कम करने का काम कर सकती हैं। आप डॉक्‍टर से परामर्श कर जान सकती हैं कि आपको कब इन गोलियों का इस्‍तेमाल करना है।
​दूध कम करने का नुस्खा है विटामिन बी

अगर अब आप अपने शिशु को स्‍तनपान नहीं करवाती हैं तो विट‍ामिन बी1, बी6 और बी12 की अधिक खुराक स्‍तनों में दूध को सुखा सकती है।

एक अध्‍ययन में पाया गया कि स्‍तनों में दूध सुखाने के इस उपाय के कोई दुष्‍प्रभाव नहीं हैं। वर्ष 2017 में हुई एक स्‍टडी में प्रतिभागियों को पांच से सात दिनों तक 450 से 600 मि.ग्रा विटामिन बी6 दिया गया। विटामिन बी1, बी6 और बी12 की अधिक खुराक लेने का कोई दुष्‍प्रभाव नहीं देखा गया।

सुरक्षित तौर पर दूध सुखाने के लिए आपको इस उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
​दूध कम करने का आसान तरीका है मालिश
स्‍तनों की हल्‍की मालिश से एंगॉर्जमेंट का दर्द कम हो सकता है लेकिन इसमें आपको निप्‍पल की मालिश नहीं करनी है। हालांकि, अधिक मालिश से स्‍तनों में दूध की मात्रा बढ़ सकती है इसिलए दर्द को कम करने के लिए जितनी मालिश की जरूरत है, उतनी ही करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info