मिफ्टी किट खाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 10:08

मिफ्टी किट (Mifty Kit) का मौखिक रूप से सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस दवा में शामिल लवण ठीक से प्रतिक्रिया करते हैं अगर यह भोजन के साथ लिया जाता है। यदि आप इसे खाली पेट लेते हैं, तो यह पेट को परेशान कर सकता है। उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें।
मिफ्टी किट दो दवाओं का मिश्रण है, जिसका इस्तेमाल चिकित्सीय गर्भपात (गर्भपात) के लिए किया जाता है. यह दवा आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन नामक महिला हार्मोन को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है और गर्भाशय को सिकोड़ती है जिससे गर्भपात में आसानी होती है.

मिफ्टी किट को खाने के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए. आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरू करना चाहिए. इसे मुंह से लेना चाहिए, एक गिलास पानी के साथ टैबलेट को पूरा निगल जाना चाहिए. अगर टैबलेट लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर को बताएं या अन्य टैबलेट लें. . 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मिसोप्रोस्टोल टैबलेट मुंह में या योनि में लेना होगा. आपको इस खुराक के सेवन के बाद पर्याप्त आराम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से ब्लीडिंग हो सकती है जिससे गर्भपात हो सकता है.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली आना , उल्टी, डायरिया (दस्त) और पेट में मरोड़े आना शामिल हैं. अगर आप इनसे परेशान हैं या स्थिति गंभीर होती जा रही है, तो अपने डॉक्टर को बताएं. उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं.. कुछ साइड इफेक्ट का मतलब है कि अगर आपको योनि में अधिक ब्लीडिंग या पेट में दर्द होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको कभी एक्टोपिक गर्भावस्था थी, या आप स्तनपान करा रहे हैं या गर्भनिरोधक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं गर्भपात के दौरान आपको भारी व्यायाम, दौड़ना और गाड़ी चलाना जैसी कठोर गतिविधियों से बचना चाहिए क्योंकि यह रक्तस्राव को प्रभावित कर सकती हैं. यह देखने के लिए कि गर्भपात पूरा हो गया है, आपका डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड या पेल्विक एग्जाम कर सकता है.
मिफ्टी टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल
मिफ्टी टैबलेट के लाभ
चिकित्सीय गर्भपात में
मिफ्टी किट को गर्भावस्था के शुरुआती भाग में गर्भपात कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. . यह दवा प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक महिला हार्मोन, जो आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है, को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है. कृपया डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करें.
मिफ्टी टैबलेट के साइड इफेक्ट
इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
मिफ्टी के सामान्य साइड इफेक्ट मिचली आना
उल्टी
डायरिया (दस्त)
पेट में क्रैम्प
गर्भाशय में सिकुड़न
मेनोरेजिया ( माहवारी के दौरान ज्यादा खून निकलना)
इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. मिफ्टी किट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.
मिफ्टी टैबलेट किस प्रकार काम करता है
मिफ्टी किट इन दो दवाओं मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल से मिलकर बना है जो गर्भपात (एबॉर्शन) कराता है. मिफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकता है, यह एक प्राकृतिक फीमेल हार्मोन है जो गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. इस हार्मोन के बिना, गर्भाशय की लाइनिंग टूट जाती है क्योंकि यह मासिक अवधि के दौरान होती है और गर्भावस्था के विकास को रोकती है. मिसोप्रोस्टोल, गर्भपात के कारण गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info