लड़का पैदा करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

लड़का पैदा करने के लिए क्या खाना चाहिए –

लिंग के आधार पर शिशुओं के बीच भेदभाव करना उचित नहीं है। हालांकि जब बच्चे के लिंग की बात आती है तो अधिकांश माता-पिता की प्राथमिकताएँ लड़के की होती हैं। प्रसव पूर्व परीक्षण जैसे कि एम्नियोसेंटेसिस या अल्ट्रासाउंड स्कैन के लिए जाना अवैध और अनुचित है। लेकिन आप अपनी पसंद के आधार पर एक लड़के या लड़की को गर्भ धारण करने की कोशिश कर सकते हैं। बेबी बॉय को गर्भ धारण करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ आपको एक बेटा होने में मदद कर सकते हैं। आज सभी लोगों की इच्‍छा होती है कि उनके यहां लड़का पैदा हो, क्‍या आपको पता है लड़का पैदा करने के लिए क्‍या खाना चाहिए।

एक लड़के के साथ गर्भ धारण करने के लिए खाद्य पदार्थ भी अहम योगदान देते हैं। खाद्य पदार्थ आपके शरीर के पीएच को अधिक क्षारीय माध्यम में बदलने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलवा कुछ अधिक कैलोरी युक्‍त खाद्य पदार्थ एक लड़के के साथ गर्भधारण करने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेगें कि पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या खाना चाहिए।

एक लड़के को स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने के लिए ये खाद्य पदार्थ जादू की गोलियाँ नहीं हैं। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अगर आप इन खाद्य पदार्थों को खाएंगे तो लड़का ही होगा और लड़की नहीं। हालांकि, एक लड़के को गर्भ धारण करने के लिए ये खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से आपका बेटा होने की संभावना बढ़ाएंगे। यह एक पुरानी पत्नियों की कहानी नहीं है, लेकिन ऐसे वैज्ञानिक कारण हैं जो इन खाद्य पदार्थों को एक पुत्र के गर्भाधान के पक्ष में मानते हैं।




लड़का पैदा करने वाले आहार –

आपके द्वारा खाये जाने वाले खाद्य पदार्थ अलग अलग समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। ठीक उसी तरह यदि आप एक लड़के की इच्‍छा रखते हैं तो कुछ विशेष खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी मदद करते हैं। हालांकि यह भी सही है कि लड़का या लड़की पैदा करना हमारे हाथ में नहीं है। लेकिन फिर ऐसा माना जाता है कि कुछ घरेलू उपाय के द्वारा यह संभव है। इन उपाय के रूप में आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के पोषक तत्‍व शरीर में कुछ इस तरह के परिवर्तन करते हैं जो आपको लड़का पैदा करने में मदद कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।


लड़का पैदा करने के लिए संतरा खाएं -
गर्भावस्‍था के दौरान अक्‍सर खट्टे फल खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि लड़का पैदा करने के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद होता है। क्‍योंकि संतरे में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है, यह बहुत ही क्षारीय होता है जो शारीरिक तरल पदार्थ, गर्भाशय और योनि के श्‍लेष्‍म झिल्‍ली के पीएच को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन सी तरह ही संतरा किसी महिला में पुरुष बच्‍चे का गर्भाधान कराने में सहायक होता है। इसके अलावा यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है। इसके लिए आप संतरे फल का नियमित सेवन कर सकते हैं। विकल्‍प के रूप में आप संतरे के जूस को भी अपने दैनिक जीवन में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

हालांकि इस बात का विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए कि संतरे का अधिक मात्रा में सेवन न करें। नियमित रूप से 1 संतरे का सेवन पर्याप्‍त है। अधिक मात्रा में सेवन करने से रक्‍त में रक्‍त शर्करा का स्‍तर बढ़ सकता है।


पुत्र प्राप्ति के लिए हमें केला खाना चाहिए -

यदि आप एक बालक की इच्‍छा रखते हैं तो आपको अपने आहार मे केला शामिल करना चाहिए। लड़का पैदा करने वाले आहार की सूची में केले का भी अपना महत्‍व है। केला भी एक क्षारीय फल है जिसमे खनिज पदार्थ और विटामिनों की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए लोगों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने वाले आहार में केला की सलाह दी जाती है। लड़के को पैदा करने में केला मदद करता है क्‍योंकि इसमें पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। यह घटक महिला स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ ही भ्रूण के स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ाता है। यह खनिज पदार्थ आंतरिक वातावरण को पुरुष के शुक्राणु के अस्तित्‍व और यात्रा का समर्थन करने की अधिक संभावना बनाता है। इस तरह से आप केले का सेवन कर लड़का पैदा करने की अधिक संभावना प्राप्‍त कर सकते हैं।
लड़का पैदा करने के लिए खाना चाहिए नमकीन स्नैक्स -

यदि आप स्‍वाभाविक रूप से लड़के का गर्भाधान चाहते हैं तो अपने आहार में नमकीन स्नेक्‍स को शामिल करें। ऐसा माना जाता है कि नमकीन भोजन का सेवन करने से लड़का पैदा होने की संभावना अधिक होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सोडियम और पोटेशियम बच्‍चे पैदा करने की संभावना को बढ़ाते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ये दोनो ही घटक शरीर के आंतरिक पीएच स्‍तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ये शरीर में रासायनिक संतुलन को प्रभावित करते हैं जो गर्भावस्‍था को बनाए रखने के लिए प्रजनन प्रणाली तैयार करते हैं। इसलिए आप अपने आहार में अधिक मात्रा में नमकीन भोजन, समुद्री भोजन, डिब्‍बा बंद सूप और सॉस आदि को शामिल कर सकते हैं।

लेकिन आपको इन सभी खाद्य पदार्थो को अनुशंसित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन आपकी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। लड़का पैदा करने के लिए खाने वाले पदार्थों में आपको नमकीन खाद्य पदार्थों के सेवन में ध्‍यान देना चाहिए।

लेकिन जब आप गर्भवती हो जाती हैं तो नमक का सेवन कम कर लें क्योंकि यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता है।
पुत्र प्राप्ति के लिए खाना चाहिए सीफूड -

सीफूड जिंक एक ट्रेस मिनरल है जो किसी आदमी के स्पर्म काउंट को जबरदस्त तरीके से बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक उच्च शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से एक पुत्र प्राप्ति के लिए के गर्भाधान की पक्षधर है। समुद्री भोजन है कि जस्ता का एक ताजा स्रोत है।
लड़का ही होगा यदि आप नाश्‍ते में अनाज लें -
लड़का पैदा करने के लिए क्‍या खाएं यह जानना बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि प्रकृति ने कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी बनाएं हैं जो आपको लड़का पैदा करने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय के लिए अनाज युक्‍त नाश्‍ता बहुत ही प्रभावी होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं सुबह के समय अनाज युक्‍त नाश्‍ते का सेवन करती हैं उन्‍हें लड़के का गर्भाधान करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अनाज में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ की उच्‍च मात्रा होती है। पुरुष शुक्राणु बेहतर पौष्टिक वातावरण में ही जीवित रहते हैं। चूंकि पुरुष शुक्राणु कोशिकाएं महिला कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेज होते हैं। इसलिए इनके अंड़ाशय तक पहुंचने और इसे निषेचित करने की संभावना बढ़ जाती है। इस तरह से लड़का पैदा करने के लिए महिलाएं अनाज युक्‍त नाश्‍ते का उपयोग कर लाभ ले सकती हैं।
बेटा पैदा करने लिए करें ग्‍लूकोज का सेवन -
किसी महिला को लड़के का गर्भ धारण करने के लिए पोटेशियम और सोडियम के साथ ग्‍लूकोज की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्‍लूकोज भी पुरुष बच्‍चे के जन्‍म की संभावना बढ़ा सकता हैं। आप अपने शरीर में ग्‍लूकोज की स्‍वस्‍थ्‍य मात्रा को बनाए रखने के लिए ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं। इस प्रकार के फलों में आम, अंगूर, स्‍ट्रॉबेरी और अन्‍य फल आते हैं जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। किसी भी महिला को लड़के के स्‍वस्‍थ गर्भाधान के लिए इन फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ महिला के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ ही ये फल लड़के के जन्‍म की संभावना को बढ़ा सकते हैं।


लड़का पैदा करना चाहते हैं तो मशरूम खाएं –


यदि आप लड़का पैदा करने के लिए गर्भाधान प्रबंधन करना चाहते हैं तो मशरूम का उपयोग करें। लड़का पैदा करने वाले आहारों की सूची में मशरूम को भी शामिल किया जाता है। मशरूम में विटामिन बी और विटामिन डी की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा मशरूम में पोटेशियम, और सेलेनियम की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों को जीवित रहने और नर शुक्राणुओं के ओव्‍यूल्‍स की यात्रा के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा मशरूम में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जिसके कारण महिला का वजन भी नहीं बढ़ता है। इस तरह से लड़का पैदा करने के लिए मशरूम खाना चाहिए। यह महिला स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में भी सहायक होते हैं।


लड़का पैदा करने के लिए खाना चाहिए तरबूज –

जो दंपति बेटा पैदा करने के उपाय ढूंढते हैं उनके लिए तरबूज एक अच्‍छा विकल्‍प है। तरबूज लड़का पैदा करने में इसलिए मदद करता है क्‍योंकि इसमें विटामिन और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। नियमित रूप से तरबूज का सेवन लड़का पैदा होने की सभी बाधाओं को दूर करने में सहायक होता है। इस तरह से यदि महिला को तरबूज का सही मात्रा में सेवन कराया जाये तो लड़का पैदा होने की संभावना को बढ़ाया जा सकता है।



पुत्र प्राप्ति के लिए खाएं स्‍ट्रॉबेरी -
रास्‍पबेरी या स्‍ट्रॉबेरी महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है जो महिला प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। क्‍योंकि यह पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (polycystic ovaries syndrome) से प्रभावित महिलाओं के लिए प्राकृतिक उपचार है। यह फल विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर है जो प्रजनन पथ की उर्वरता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा वे गर्भाशय ग्राीवा बलगम के उत्‍पादन में वृद्धि करते हैं जिससे शुक्राणु के लिए योनि के अंदर जीवित रहने की संभावना को बढ़ाते हैं। इसके अलावा वे नर और मादा शुक्राणु के डिम्‍बग्रंथियों की ओर ले जाने में मदद करते हैं। इस तरह से आप स्‍वस्‍थ्‍य लड़के के जन्‍म की संभावना को बढ़ाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कर सकते हैं।

लड़का पैदा करने के लिए खाना चाहिए फूल गोभी –

फूल गोभी सोडियम का एक अच्‍छा स्रोत है जिसकी लगभग 100 ग्राम मात्रा का सेवन करने से 30 मिलीग्राम हिस्‍सा प्राप्‍त होता है। पोटेशियम की तरह ही सोडियम भी गर्भाशय ग्राीवा बलगम के माध्‍यम से पुरुष शुक्राणु को अंडे तक पहुंचाने में मदद करता है। यह शुक्राणु Y गुणसूत्र को अंडे के पास लेजाकर इसे निषेचन में मदद करता है। जो महिलाएं लड़का पैदा करना चाहती हैं उन्‍हें अपने नियमित आहार मे फूल गोभी को शामिल करना चाहिए। फूल गोभी का सेवन करने से महिला को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ प्राप्‍त होते हैं जो उनके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।


पुत्र प्राप्ति के लक्षण बढ़ाये कद्दू -
कद्दू और इसके बीज प्रकृति में क्षारीय होते हैं इस लिए यह लड़का पैदा करने वाले उपायों में उपयोग किये जा सकते हैं। कद्दू के बीज मे जस्‍ता, मैग्‍नीशियम, आयरन और विटामिन K की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्‍व लड़के के जन्म संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इस तरह से लड़का पैदा करने के लिए कद्दू का सेवन करना एक अच्‍छा उपाय हो सकता है।



लड़का पैदा करने के लिए क्‍या खाये में खाएं ब्रोकोली -
गोभी और अन्‍य हरी सब्जियों की तरह ही ब्रोकोली भी लड़का पैदा करने में सहायक होती है। ब्रोकोली में विटामिन और खनिज पदार्थ की उच्‍च मात्रा होती है जो नर शुक्राणु द्वारा अंडे के निषेचन में मदद करते हैं। यह भोजन कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, जिंक और सोडियम आदि से भरपूर होता है। जिससे यह लड़का पैदा करने की संभावना को बढ़ाता है। ब्रोकोली का उपयोग आप स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन बनाने और सलाद के रूप में कर सकते हैं। इस तरह से आप ब्रोकोली को नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

एक लड़के को गर्भ धारण करने के लिए, आपको एक उच्च-ऊर्जा वाले और पोषक तत्वों का सेवन करने की आवश्यकता होगी, इसलिए हर सुबह अपने आप को पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता दें और रोटी और आलू जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

शिशु के रूप में लड़के का गर्भ धारण करने के कई अन्य तरीके हैं। इनमें से कुछ गर्भधारण करने की सेक्स पोजिशन, गर्भाधान का समय और यहां तक कि आपके मासिक धर्म की तारीख भी हैं। हालाँकि, शिशु के गर्भ धारण करने के लिए आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जल्द ही पुत्र प्राप्ति के लिए गर्भ धारण करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info