सिजेरियन डिलीवरी के बाद कैसे सोना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 10:34

कभी-कभी प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में हार्मोन का स्‍तर और पेट का वॉल्‍यूम बढ़ने के कारण श्‍वसन मार्ग ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं। इस स्थि‍ति को ऑब्‍स्‍ट्रक्‍टिव स्‍लीप एप्निया कहते हैं और कई महिलाएं इस समस्‍या से ग्रस्‍त होती हैं।

सांस लेने में दिक्‍कत और श्‍वसन मार्ग में रुकावट आने के कारण गहरी नींद ले पाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा सी-सेक्‍शन के बाद दर्द की वजह से डिप्रेशन, इनसोमनिया और थकान के कारण भी अच्‍छी नींद नहीं आ पाती है। हालांकि, सही देखभाल और सावधानियां बरत कर आप जल्‍दी रिकवर कर सकती हैं।
​सी-सेक्‍शन के बाद सोने की सही पोजीशन

यहां हम आपको कुछ ऐसी स्‍लीपिंग पोजीशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद आपको गहरी और अच्‍छी नींद लेने में मदद करेंगी।
​पीठ के बल
कई महिलाओं को सर्जरी के बाद पीठ के बल सोना ज्‍यादा सुविधाजनक और आरामदायक लगता है। इस पोजीशन से टांकों पर कोई दबाव भी नहीं पड़ता है। आप अपने घुटनों के नीचे तकिया भी रख सकती हैं।


​करवट लेकर सोना

डिलीवरी के बाद करवट लेकर सोना आपको आरामदायक लग सकता है। बाईं करवट सोने से रक्‍त प्रवाह ठीक रहता है और पाचन में भी सुधार आता है। कमर और कूल्‍हों को सहारा देने के लिए आप तकिये का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। सी-सेक्‍शन डिलीवरी के बाद करवट लेकर सोने का एक फायदा यह भी है कि आप आसानी से उठकर बैठ सकती हैं।
​एलिवेटिड अप्‍पर बॉडी

इसमें आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्‍से को सपोर्ट देना है। शरीर के ऊपरी हिस्‍से को हल्‍का सा ऊपर रखें। इससे सांस भी ठीक आती है और गहरी नींद आने में भी मदद मिलती है। अगर आपको इस पोजीशन में दिक्‍कत हो रही है तो घुटनों के बीच में और कूल्‍हों के नीचे तकिये रख लें।


​बैठकर सोना

अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी पोजीशन में आराम नहीं मिल पा रहा है तो आप किसी आरामदायक कुर्सी या काउच पर तकिये के सहारे से नींद ले सकती हैं। थोड़ी देर सोने के लिए ये पोजीशन ठीक रहेगी और इसमें आपको शिशु को दूध पिलाने या उठकर खड़े होने में भी आसानी होगी। डिलीवरी के बाद पहले दो हफ्तों में रिक्‍लाइनर्स की मदद से भी आप आराम कर सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info