हड्डियों में कैल्शियम कैसे बढ़ाए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर न सिर्फ आपकी हड्डियां कमजोर होती है, बल्कि कई बीमारी हो जाती हैं. आप खाने में इन चीजों को शामिल करके कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. कैल्शियम हमारे शरीर के (Calcium for Health) लिए बहुत जरूरी है. हड्डियों को मजबूत बनाने (Calcium for Bones), नसों, ब्लड, मांसपेशियों और दिल की कमजोरी (Calcium for Heart) को दूर करने के लिए कैल्शियम जरूरी है. हमारे शरीर में हड्डियों और दांतो में 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है. जबकि 1 प्रतिशत कैल्शियम खून और मांसपेशियों में होता है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आपको कैल्शियम से भरपूर आहार जरूरत शामिल करना चाहिए. जानते हैं कैल्शियम रिच फूड (Calcium Rich Food) कौन से हैं.

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रोजाना डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके लिए दूध, दही, पनीर, मक्खन आदि चीजों को डाइट में शामिल करें। वहीं, बच्चों को रोजाना एक गिलास दूध पीने की सलाह दें।

कैल्शियम के मुख्य स्रोत (Natural Food Source Of Calcium) :-

1- दूध दही और पनीर- कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खाने में दूध, दही और पनीर जरूर शामिल करें. कैल्शियम की दैनिक जरूरत पूरा करने के लिए दूध और उससे बनी चीजें अच्छा स्रोत हैं.

2- सोयाबीन- सोयाबीन में कैल्शियम और ऑयरन भरपूर होता है. सोयाबीन में पाए जाने वाले तत्व से हड्डी रोग में फायदा मिलता है. हड्डी को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सोयाबीन बहुत जरूरी है. आप खाने में टोफू शामिल भी शामिल कर सकते हैं.

3- तिल- करीब 1 चम्मच तिल में 88 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. आप खाने में तिल का इस्तेमाल जरूर करें. आप चाहें तो सलाद या सूप में डालकर भी खा सकते हैं.

4- बादाम- बादाम को सुपरफूड कहा जाता है. बादाम में कैल्शियम भी पाया जाता है. रोज बादाम खाने से आप शरीर में काफी हद तक कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5- हरी सब्जियां- आपको अपनी डाइट का अहम हिस्सा सब्जियों को बनाना चाहिए. खासतौर से हरी सब्जियों में भरपूर विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं. आप हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, ब्रोकल को अपने भोजन में शामिल करें. बीन्स और ब्रोकली में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है.

6- फल- फलों में आप रोज 2 संतरे खाएं, इससे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी.

7- जीरा- जीरा वाला पानी पीने से भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर दिन में 2-4 बार इस पानी को पीएं.

8- नॉनवेज- कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में नॉनवेज खा सकते हैं. आप डाइट में सैल्मन, टूना, मेकरेल और फिश शामिल करें.

9- आंवला- आंवला में भी काफी मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके अलावा आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुण काफी होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं. आंवला खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. आप आंवला का जूस या आंवला को पाउडर के रुप में भी खा सकते हैं.

10- रागी- रागी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. आप कैल्शियम के लिए रागी को डाइट में जरूर शामिल करें. रागी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आप इसका हलवा, रोटी या चीला बनाकर खा सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info