37 सप्ताह की गर्भवती होने पर मुझे इतनी थकान क्यों महसूस होती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 10:50

आप अपरा (प्लेसेंटा) का निर्माण कर रही होती हैं, जो कि शिशु की जीवन-आधार प्रणाली होती है। आपके हॉर्मोन स्तर और मेटाबॉलिज्म में तेजी से बदलाव हो रहा है, वहीं आपकी रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) और रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) इस समय कम होने लगते हैं। इन सभी वजहों से आप लगातार थकी-थकी सी महसूस करती हैं।
गर्भवती होने पर थकान महसूस होना एकदम सामान्य बात है। गर्भावस्था के शुरुआती कुछ हफ्तों में और अंत में विशेषकर ऐसा होता है। प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में रात को पूरी नींद ले पाना भी मुश्किल हो सकता है।

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपके शरीर के लगभग हर हिस्से में भारी बदलाव होते हैं, जिस वजह से आपको अत्याधिक थकान महसूस हो सकती है।

चाहे पहले आपको रात में जल्दी नींद नहीं आती थी, मगर अब प्रेग्नेंट होने पर आपको रात में कोई फिल्म देखने या फिर आधे घंटे का कोई कार्यक्रम देखने के लिए जगे रहना भी लगभग नामुमकिन सा लग सकता है।

पूरी गर्भावस्था के दौरान, खासकर कि पहली तिमाही में आपका शरीर अत्याधिक मेहनत करता है। आप अपरा (प्लेसेंटा) का निर्माण कर रही होती हैं, जो कि शिशु की जीवन-आधार प्रणाली होती है। आपके हॉर्मोन स्तर और मेटाबॉलिज्म में तेजी से बदलाव हो रहा है, वहीं आपकी रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) और रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) इस समय कम होने लगते हैं। इन सभी वजहों से आप लगातार थकी-थकी सी महसूस करती हैं।
थकान और शरीर में ऊर्जा का स्तर कम होना कई बार एनीमिया का संकेत हो सकता है। गर्भावस्था में एनीमिया होना कोई असामान्य बात नहीं है। आपकी डॉक्टर प्रसवपूर्व पहली मुलाकात के दौरान और गर्भावस्था में आगे चलकर भी एनीमिया के लिए आपके खून की जांच (ब्लड टेस्ट) कराएंगी। यह जांच आपकी अन्य नियमित रक्त जांचों का हिस्सा होगी।

थकान और शक्तिहीन होने से आप एकदम निरुत्साहित महसूस कर सकती हैं। मगर कभी-कभार ऊर्जाहीन महसूस करना और नींद आने में भी मुश्किल होना अवसाद (डिप्रेशन) के संकेत भी हो सकते हैं। अगर आपके मन में निराशा के भाव हों और आपको अपनी पसंदीदा चीजें भी अरुचिकर लगने लगी हों, तो अपनी डॉक्टर से बात करें।
हर होने वाली माँ का अनुभव अलग हो सकता है, मगर आपको थकावट का अहसास मुख्यत: पहली और तीसरी तिमाही में होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए हो सकता है कि आपने अभी अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में अन्य लोगों को बताया भी न हो, और इससे पहले ही आप अत्याधिक थकान से जूझ रही हों।

पहली तिमाही में थकावट सुबह की मिचली का ही एक लक्षण होता है। साथ में मिचली, भूख कम लगना और कई बार उल्टी भी हो सकती है।

अगर, इन लक्षणों की वजह से आपकी नींद बाधित हो रही हो, तो आप और ज्यादा थकान और चिड़चिड़ाहट महसूस करेंगी। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें, क्योंकि थकावट की वजह से मिचली और उल्टी ज्यादा बढ़ सकती है।

हो सकता है कि आप पाएं कि 14 हफ्तों से 16 हफ्तों की गर्भावस्था के आसपास आपको मिचली से राहत मिलने लगी है। मगर, कुछ हद तक मिचली 20 सप्ताह तक बनी रह सकती है। कई महिलाओं के लिए तो यह इससे ज्यादा समय के लिए भी रह सकती है।

आप शायद 28 सप्ताह की गर्भावस्था के आसपास फिर से थकान महसूस करने लगेंगी। इस समय पर आपका पेट बड़ा हो रहा होगा और आपके लिए बिस्तर पर आरामदेह ढंग से सोना और अच्छी नींद ले पाना मुश्किल हो रहा होगा। साथ ही, आप जो अतिरिक्त वजन वहन कर रही हैं, उसकी वजह से आपको दिन के समय थकावट महसूस हो सकती है।

हालांकि, हर महिला का अनुभव अलग होता है। हो सकता है आप पूरी गर्भावस्था के दौरान थकान महसूस करें या फिर संभव है कि आपको गर्भवती होने पर इसका शायद ही अहसास हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info