43 के बाद गर्भधारण?pregnancytips.in

Posted on Tue 24th Aug 2021 : 04:51

40 वर्ष की गर्भावस्था में किन बातों का ध्यान रखें
3 वर्ष पहले

“माँ बनने की अब कोई उम्र नहीं” यह वाक्य लगभग हर आधुनिक और कैरियर ओरियंटिड युवती कहती है। इसका उदाहरण फिल्म डायरेक्टर फराह खान ने 43 वर्ष की उम्र में माँ बनकर दे भी दिया। एक स्वस्थ जीवनशैली, अनुभवी डॉक्टर की सलाह और आधुनिक चिकित्सा उपचार के ज़रिये अब आप 40 की उम्र में भी माँ बनने का सपना पूरा कर सकती हैं। लेकिन इस उम्र में गर्भावस्था कैसे प्लान करें और क्या सावधानी बरतें, यह भी सोचना बहुत ज़रूरी है। आइये, जानें इसके बारे में हमारे साथ।

1) 40 वर्ष की आयु में गर्भधारण

बदलते परिवेश में अभी भी अधिकतर लोग यह सोचते हैं की गर्भधारण करने की सही उम्र केवल 20-25 है। लेकिन वास्तविकता तो यह है कि सामाजिक धरातल पर आने वाले परिवर्तनों ने माँ बनने कि उम्र को बीस से चालीस वर्ष तक पहुंचा दिया है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं की चालीस वर्ष की आयु के बाद माँ बनने पर कुछ विशेष सावधानियाँ बरतनी चाहिएँ, जो इस प्रकार हैं:

एक महिला के ओव्यूलेशन में डिंब की संख्या 25 वर्ष की तुलना में 40 वर्ष होने पर काफी कम हो जाती है। इस उम्र में डिंब की क्वालिटी और संख्या दोनों में कमी आ जाती है। इसलिए यदि आप 40 वर्ष की आयु में प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर डिंब से छूटने वाले एग की क्वालिटी की जांच करवा लें। इससे आपके इस उम्र में प्रेग्नेंट होने की संभावना का सही ज्ञान हो सकता है।

यदि आपने 40वीं सालगिरह के सेलिब्रेशन के बाद माँ बनने का निर्णय लिया है, तो सबसे पहले अपनी गायनेकोलॉजिस्ट को अपना दोस्त बनाएँ। वो आपकी शारीरक जांच करके आपको प्रेग्नेंसी के आने वाले संभावित खतरों (high risk pregnancy) के बारे में बता सकती हैं। उनकी सलाह के अनुसार अपनी जीवनशैली में परिवर्तन लाकर आप अपनी गर्भवती होने की सम्भावना बढ़ा सकती हैं।

यदि आप 40 की उम्र में गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं तो आपको निम्न परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है:

हाई ब्ल्ड्प्रेशर की समस्या
गेस्टेशनल डायबिटीज़
गर्भपात की अधिक संभावना
डाउन सिंड्रोम की अधिक संभावना
मूत्र में प्रोटीन का बढ़ना और प्लेसेन्टा का कम होना
गर्भ के शिशु के आकार में परिवर्तन व विकार की संभावना

लेकिन घबराएँ नहीं, सही सलाह का पालन और कुछ मूल सावधानियाँ बरतने से इन समस्याओं को पार किया जा सकता है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info