नारियल का बीज कौन से महीने में खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 12:36

इससे शरीर को कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस और अन्य खनिज तत्व मिलते हैं. प्रतिदिन नारियल के सेवन से मुंह का कैंसर नहीं होता है. साथ ही गर्भवती महिला को नारियल के बीज खिलाने से नवजात शिशु स्वस्थ जन्म लेता है.
गर्भावस्था के दौरान नारियल के पानी या बीज के बारे में मिथक………..

नारियल बीज रूप है, इसलिए इसे उत्पादन (प्रजनन) क्षमता से जोड़ा गया है

नारियल का बीज खाने से लड़का पैदा होता मिथक है

गर्भावस्था के दौरान कुछ लोग ऐसे मिथकों पर भरोसा कर लेते हैं, जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। ऐसा ही कुछ नारियल पानी के साथ भी है। गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से जुड़े कई मिथक हैं, जिनके बारे में हम नीचे चर्चा करने जा रहे हैं :

मिथक : गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से शिशु सुंदर और गोरे रंग का पैदा होता है।

तथ्य : यह पूरी तरह से मिथक है। नारियल पानी का शिशु के रंग व रूप से कोई संबंध नहीं है। आपके शिशु का रंग और रूप पूरी तरह से उसके जीन पर निर्भर करता है। किसी भी तरह का खानपान गर्भ में पल रहे बच्चे के रंग पर असर नहीं डालता।

मिथक : गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से शिशु के बाल घने और मजबूत होंगे।

तथ्य : यह भी बिल्कुल गलत है। शिशु के बाल कैसे होंगे, यह उसके जीन पर निर्भर करता है। नारियल पानी पीने से गर्भ में पल रहे शिशु के बालों के विकास पर कोई असर नहीं पड़ता। यह सिर्फ एक मिथक है, जिस पर लोग सालों से भरोसा करते आ रहे हैं।

मिथक : गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से महिला को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं।

तथ्य : फिलहाल, ऐसी कोई चीज नहीं है, जिसमें सभी गुण मौजूद हों। हालांकि, नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन बात हो सारे पोषक तत्वों की, तो ऐसा नारियल पानी के साथ नहीं है।

मिथक : गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से एसिडिटी होती है।

तथ्य : नहीं, यह पूरी तरह से गलत है। गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीना एसिडिटी का कारण नहीं बनता। अगर आपको इस दौरान एसिडिटी होती है, तो उसका कारण आपका बढ़ता गर्भाशय और गर्भावस्था के हार्मोन होते हैं। इससे पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और एसिडिटी की समस्या होती है।

मिथक : गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से बच्चे का सिर नारियल जितना बड़ा होता है।

तथ्य : यह पूरी तरह से गलत है, जिस पर लोग भरोसा करते हैं। गर्भावस्था में नारियल पानी पीने और बच्चे के सिर के आकार के बीच कोई संबंध नहीं है।

मिथक : गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी हाइड्रेट रहने के लिए सबसे बेहतर है?

तथ्य : पानी के अलावा हाइड्रेट रहने के लिए सबसे बेहतर ड्रिंक और कोई नहीं है, न तो कोई हेल्थ ड्रिंक और न ही नारियल पानी। पानी आपको जिस तरह से हाइड्रेट रखता है, उतना हाइड्रेट कोई नहीं रख सकता। यही कारण है कि अन्य ड्रिंक के साथ-साथ व्यक्ति को आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी से संबंधित इन मिथकों के बारे में पता चल गया होगा। आगे हम नारियल की मलाई के लाभ बता रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान महिला को हर कोई अपने अनुभव के आधार पर कुछ न कुछ सलाह देता रहता है। इस दौरान ये करो, ये मत करो, ये खाओ, ये न खाओ जैसी सलाहें मिलती ही हैं। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य गर्भवती और होने वाले शिशु का बेहतर स्वास्थ्य होता है। अगर बात करें सिर्फ खाद्य पदार्थों की, तो कई लोग गर्भवती को नारियल खाने व उसका पानी पीने की सलाह देते हैं। फिर भी कई गर्भवती महिलाओं के मन में नारियल खाने को लेकर संशय बना रहता है।मॉमजंक्शन के इस लेख में हम नारियल के बारे में ही बात करेंगे। हम जानेंगे कि गर्भावस्था में नारियल का इस्तेमाल करना कितना सही है और इसे किस-किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए, सबसे पहले तो यह जानते हैं कि क्या गर्भावस्था के दौरान नारियल खाना सुरक्षित है।

हां, गर्भावस्था के दौरान नारियल का सेवन करना सुरक्षित है (1)
। नारियल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था में महिला को फायदा पहुंचाते हैं। आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं। फिर चाहे नारियल की मलाई हो, कच्चा नारियल हो या नारियल पानी। यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और गर्भवती को हाइड्रेट रखता है। गर्भावस्था के शुरुआत में नारियल पानी पीने से जी-मिचलाने की समस्या और मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिल सकती है (3)। इसके अलावा, गर्भावस्था में होने वाले हार्टबर्न व कब्ज जैसी समस्या से भी राहत मिलती है।

नारियल पौष्टिक तत्वों का खजाना होता है। यह गर्भवती के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नीचे हम गर्भावस्था में नारियल खाने के फायदे बताने जा रहे हैं :

नारियल वसा रहित और जीरो कोलोस्ट्रोल युक्त होता है। यह महिलाओं में एचडीएल कोलेस्ट्रोल यानी अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है।
जब गर्भावस्था के दौरान महिला को थकान या डिहाइड्रेशन की समस्या होती है, तो नारियल इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।
नारियल में प्राकृतिक नमक होता है
(4)। अगर गर्भवती महिला प्राकृतिक नमक ग्रहण करना चाहती हैं, तो नारियल का सेवन फायेदमंद होगा।
नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं (5), जो गर्भावस्था के दौरान महिला की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ।
नारियल खाने से गर्भवती को फाइबर मिलता है, जिससे पाचन शक्ति सुधरती है और गर्भावस्था के दौरान कब्ज व अन्य पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।
गर्भावस्था में हार्मोन परिवर्तन के कारण महिला के स्वभाव में बदलाव होता रहता है। ऐसे में नारियल के सेवन से महिला का मूड अच्छा रहता है और उनकी चिड़चिड़ाहट कम हो सकती है।
सूखे नारियल फायदे……….
सूखे नारियल के सेवन से शरीर ताकतवर बनता है। ...
सूखे नारियल में कॉपर होता है, जो दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत बनाने का काम करता है। ...
सूखा नारियल आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। ...
सूखे नारियल में डाइट्री फैट भरपूर मात्रा में होता है। ...
सूखे नारियल में सेलेनियम होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info