6 महीने के बच्चे को क्या दे सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 10:39

6 से 12 महीने के बच्‍चे को जरूर खिलाएं ये पांच चीजें, इम्‍युनिटी बढ़ेगी और स्‍ट्रॉन्‍ग होगा बच्‍चा
बच्चों की बढ़ती उम्र के साथ, माता-पिता के लिए उनके खान-पान का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। छोटे बच्चे के लिए संतुलित आहार का चयन करना काफी चुनौतीपूर्ण काम है। ऐसे में अपने बच्चे को क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं? यह एक चिंता का विषय होता है।
these 6 foods are best for 6 to 12 months baby
6 से 12 महीने के बच्‍चे को जरूर खिलाएं ये पांच चीजें, इम्‍युनिटी बढ़ेगी और स्‍ट्रॉन्‍ग होगा बच्‍चा
हर एक माता-पिता के लिए बच्चे को ठोस आहार देना एक कठिन कार्य होता है, क्योंकि बच्चे की जुबान पर जल्दी इसका स्वाद बैठता नहीं है। ज्यादातर लोग चावल और अनाज को पौष्टिक मानते हुए आहार देने की शुरुआत करते हैं, पर यह काफी नहीं है। जब आप अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू करती हैं, तो आयरन युक्त खाद्य पदार्थ देना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बच्चे आयरन के भंडार के साथ पैदा होते हैं, जो छह महीने तक खत्म होने लगता है। इसलिए शिशुओं की सामान्य वृद्धि और विकास के लिए उन्हें आयरन से भरपूर भोजन देना काफी महत्वपूर्ण होता है।
नीचे हमने 6 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है, जिन्हें आप अपने 6 महीने के बच्चे को बिना हिचकिचाहट दे सकती हैं।
​अंडे की जर्दी
माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को अंडे और मांसाहारी खाद्य पदार्थ देने से पहले बहुत कन्फ्यूज्ड होते हैं, जबकि इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।
अंडे की जर्दी बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित और स्वस्थ है। अंडे की जर्दी में आयरन होता है, जो बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। उबले अंडे को मैश कर लें और बच्चे को देने से पहले उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं।
​बीन्स
बीन्स नॉन-हीम आयरन (प्लांट बेस्ड आयरन) और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसके लिए बीन्स को उबाल लें, फिर उन्हें मैश कर दें और फिर उसमें एक चुटकी नमक डालकर अपने बच्चे को खिला सकती हैं।
दाल
दाल आयरन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप अपने बच्चों को रोजाना अलग-अलग तरह की दालें दे सकती हैं। इसके लिए आपको 20 मिनट तक दाल को पकाना है और फिर एक कटोरे में उसे परोसकर खिलाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info