क्या खाने से स्तन का दूध बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 17:10

प्रेग्‍नेंसी के लक्षणों ने सबसे ज्‍यादा परेशान किया और उन्‍होंने किस तरह इन लक्षणों को हैंडल किया। शायद कल्कि के एक्‍सपीरियंस से बाकी प्रेगनेंट महिलाओं को कुछ मदद मिल जाए।
​स्‍ट्रेस और उल्‍टी ने किया परेशान

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में होने वानी परेशानियों के बारे में बात करते हुए कल्कि ने बताया कि उन्‍हें गर्भावस्‍था की पहली तिमाही में बहुत उल्‍टी और स्‍ट्रेस होता है। यहां तक कि उनका वजन भी घट गया था। कल्कि कहती हैं कि मेल पार्टनर को इन समस्‍याओं के बारे में कुछ पता नहीं होता क्‍योंकि हम लोग इस बारे में खुलकर बात ही नहीं करते हैं।

इस एक्‍ट्रेस का मानना है कि परिवार के सदस्‍यों, बॉस या सहकर्मी या प्रेगनेंट महिला के आसपास के हर व्‍यक्‍ति को प्रेग्‍नेंसी के दिनों में होने वाली चीजों के बारे में पता होना चाहिए।


​टूट गईं थीं कल्कि

अपने एक इंटरव्‍यू में कल्कि ने बताया कि प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही में उन्‍हें जबरदस्‍त प्रेग्‍नेंसी के लक्षणों ने परेशान किया। उल्‍टी और मतली ने तो उन्‍हें बहुत ज्‍यादा तकलीफ दी है। अमूमन हर महिला को प्रेग्‍नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस होती ही है, बस फर्क इतना होता है कि किसी को उल्‍टी और मतली की समस्‍या ज्‍यादा होती है तो किसी को कम।
​प्रेग्‍नेंसी में उल्‍टी क्‍यों आती है

गर्भावस्‍था में उल्‍टी आने के स्‍पष्‍ट कारण का पता नहीं चल पाया है लेकिन प्रेग्‍नेंसी में हार्मोंस में होने वाले उतार-चढ़ाव को इसका कारण माना जा सकता है। हार्मोंस पाचन को धीमा कर देते हैं जिससे सीने में जलन, अपच और एसिड रिफलक्‍स हो जाता है। ये सभी चीजें प्रेग्‍नेंसी के लक्षण हो सकते हैं और इनकी वजह से गर्भवती महिला को उल्‍टी हो सकती है।


​प्रेग्‍नेंसी में उल्‍टी रोकने के उपाय

आप उल्‍टी रोकने के कुछ घरेलू उपायों से प्रेग्‍नेंसी के इस लक्षण से राहत पा सकती हैं। उल्‍टी बंद करने के घरेलू नुस्‍खे हैं :

संतरे में सिट्रिक एसिड होता है जो खाने के तुरंत बाद से मतली को कम करने में मदद करता है। आप संतरा खा सकती हैं या संतरे का जूस भी पी सकती हैं।
एक गिलास पानी में एक इंच दालचीनी की स्टिक को दस मिनट तक उबालें। इसके बाद थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद डालकर इस चाय काे पी लें।
प्रेग्‍नेंसी में मतली से तुरंत राहत पाने के लिए नींबू का भी सेवन किया जा सकता है। नींबू में कई तरह के खनिज पदार्थ होते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ दें और इसमें एक चम्‍मच शहद डालकर रोज सुबह पिएं। उल्‍टी को रोकने में नींबू बहुत कारगर होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info