क्या योनि डिलीवरी दर्द रहित हो सकती है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 12:42

क्या योनि के जरिये शिशु के जन्म के बाद मुझे पीड़ा रहेगी?
शिशु को प्राकृतिक रूप से (योनि के जरिये) जन्म देने के बाद योनि और गुदा के बीच के स्थान (मूलाधार, पेरिनियम) में कुछ समय तक दर्द और असहजता महसूस होना सामान्य है। जन्म के दौरान जब शिशु का सिर (या नितंब) बाहर आता है, तो योनि और गुदा के बीच के इस स्थान में काफी खिंचाव होता है।

भारत में, पहली बार योनि के जरिये शिशु को जन्म देने वाली महिलाओं का भगछेदन (एपिसियोटोमी, पेरिनियम क्षेत्र में शल्य चीरा) करना प्रसव का एक नियमित हिस्सा है। भगछेदन की वजह से आपको सिर्फ टांके लगेंगे और बाकी खरोंच या चोट शिशु के सिर के दबाव के कारण होती हैं।

अगर, चीरा नहीं लगाया गया है, तो भी हो सकता है शिशु के जन्म के दौरान योनि और गुदा के बीच की मांसपेशियां फट जाए। इस तरह मांसपेशियों का फटना आमतौर पर काफी छोटा होता है, मगर इसकी वजह से आप काफी संवेदनशील महसूस कर सकती हैं।

आपको पेरिनियम क्षेत्र में कितना दर्द महसूस होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फटा हुआ हिस्सा कितना गहरा है।

पेरेनियम क्षेत्र यदि फट जाए, तो फिर भी जल्दी ठीक हो जाता है, मगर शल्य चीरे को ठीक होने में थोड़ा समय लगता है।
पेरिनियम में कितने समय तक दर्द रहता है?
चीरे या फाड़ की वजह से लगने वाली चोट और दर्द कुछ ही दिनों में ठीक होने लगते हैं। मगर, घाव को भरने में कुछ सप्ताह और लग सकते हैं।

शिशु के जन्म के करीब छह हफ्तों के बाद जब आप डॉक्टर से प्रसवोत्तर मुलाकात के लिए जाएंगी, तब तक आपकी हालत में काफी हद तक सुधार हो चुका होगा। दो महीनों के बाद आप दर्द से बिल्कुल मुक्त हो जाएंगी।
पेरिनियम में दर्द से राहत के लिए मैं क्या कर सकती हूं?
डॉक्टर आपको सलाह देंगी कि पेरिनियम क्षेत्र को कैसे साफ रखा जाए और इसे ठीक करने में आप किस तरह मदद कर सकती हैं। अगर, आप उनकी सलाह भूल जाएं या फिर आप उनकी बात ध्यान से न सुन पाएं तो, घर आने के बाद भी आप उनसे फोन करके इस बारे में पूछ सकती हैं।

अगर, आपको दर्दनिवारक दवाई लेने की जरुरत लगे, तो सबसे पहले पैरासिटामोल लेकर देखें। स्तनपान के दौरान पैरासिटामोल लेना सुरक्षित होता है। इसकी खुराक के बारे में डॉक्टर आपको बताएंगी।

अगर, आपको और तेज दर्दनिवारक की आवश्यकता हो, तो आप आईबूप्रोफेन ले सकती हैं। बहरहाल, यदि आपका शिशु समय से पहले पैदा हुआ था या जन्म के समय उसका वजन काफी कम था, तो ऐसे में आईबूप्रोफेन लेने से पहले अपनी डॉक्टर से पूछ लें।

पीड़ा को थोड़ा कम करने के लिए आप निम्नांकित घरेलू उपचार आजमा सकती हैं:

लेट जाएं, ताकि आपके नितंबों पर से दबाव हट जाए।
साफ फलालैन या मुलायम तौलिये में ठंडा जैल पैड लपेट कर अपने पेरिनियम क्षेत्र पर रखें।
जब भी आपको जरुरत महसूस हो, आप आराम करें, और चीरे को ठीक होने का समय दें।
हल्के गर्म पानी से नहाएं।
श्रोणि मांसपेशियों के व्यायाम करती रहें। यह चीरे का घाव भरने की प्रक्रिया में तेजी लाता है और पेरिनियम क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को भी सुधारता है।
पेशाब करते समय पेरिनियम क्षेत्र पर एक मग हल्का गर्म पानी डालें। इससे पेशाब जलमिश्रित होकर पतला हो जाएगा और आपको कम चुभन महसूस होगी। साथ ही आपका पेरिनियल क्षेत्र भी साफ रहेगा। इसके बाद टॉयलेट पेपर से थपथपाते हुए अपने टांकों को पौंछ लें।
दिन में एक या दो बार आप एंटीसेप्टिक डालकर हल्के गर्म पानी के टब में भी बैठ सकती हैं। हल्का गर्म पानी पेरिनियम क्षेत्र को आराम देगा और सूजन कम करने में मदद करेगा। वहीं एंटीसेप्टिक कीटाणुओं और संक्रमणों को दूर रखेगा। ध्यान रखें कि टब से बाहर निकलने के बाद पेरिनियम क्षेत्र को हल्के से थपथपाते हुए पौंछ लें।

आप धारे-धीरे खुद अपने आप बेहतर महसूस करने लगेंगी। आप अपना ध्यान स्वस्थ होने और शिशु की देखभाल के लिए ताकत जुटाने में लगाएं।

अपने घाव को हमेशा साफ रखें और रोजाना स्नान करें। अपने सैनिटरी पैड को बार-बार बदलती रहें, ऐसा करने से पहले और करने के बाद अपने हाथ अवश्य धोएं, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। अगर आपको बुखार हो जाए या दिन गुजरने पर भी आपका दर्द कम न हो, तो अपनी डॉक्टर से संपर्क करें। बुखार किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है।

अगर, आप दर्द में राहत के लिए और मदद चाहिए, तो आपकी डॉक्टर आपको और अधिक प्रभावी दर्दनिवारक दवाएं, स्प्रे या क्रीम बता सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info