गर्भावस्था के 28 सप्ताह के दौरान क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:57

28 सप्ताह की गर्भावस्था

In this article

28 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
28 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भावस्था के 28वें हफ्ते में क्या करें
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव

28 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
बधाई हो - अब आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में पहुंच गई हैं! गर्भ में आपके शिशु का वजन भी अब एक किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा ही है। वह अब लगभग एक बैंगन के जितना हो गया है और उसकी लंबाई तकरीबन 37.6 सें.मी. (14.8 इंच) है। उसकी ह्दय गति अब धीमी हो गई है, हालांकि यह अब भी 140 धड़कन प्रति मिनट की दर से धड़क रहा है। यह आपकी ह्दय गति से दोगुना तेज है। आपके शिशु की अब नाजुक पलकें आ गई हैं, और उसकी आंखें अब आंसू पैदा कर सकती हैं।

यदि आप गर्भ में छोटी और लयबद्ध हलचल महसूस कर रही हैं, वह शायद शिशु का हिचकी लेना है। कुछ होने वाली माँएं इसे गुदगुदी जैसी अनुभूति मानती हैं या फिर क्रमबद्ध ढंग से हल्के झटके लगना। इस चरण पर यह पता होना कि आपका शिशु भीतर क्या अनुभव कर रहा है, आपके लिए काफी राहत भरा हो सकता है। साथ ही यह आपको शिशु के साथ बंधन बनाने में भी मदद कर सकता है।

हिचकी आना स्वाभाविक और सामान्य क्रिया है, और आपके शिशु को इससे कोई नुकसान या परेशानी नहीं होती। हो सकता है आप इसे बार-बार महसूस करें या फिर कभी-कभार ही इसका अहसास हो। यदि आपको अभी तक शिशु की हिचकी महसूस नहीं हुई है, तो भी चिंतित न हों। शिशु की हिचकी को उसकी नियमित हलचल के बीच अलग से पहचान पाना मुश्किल हो सकता है।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
क्या अब आपको पहले से बहुत ज्यादा भूख लगती है? यदि ऐसा है, तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। आपका गर्भस्थ शिशु तेजी से बड़ा हो रहा है, और नियमित रूप से उसका वजन बढ़ रहा है। और इसलिए आपको तीसरी तिमाही में अतिरिक्त कैलोरी की जरुरत होती है। मगर आपके लिए सेहतमंद खान-पान मुश्किल नहीं होना चाहिए।

जैसे-जैसे आपके शिशु का वजन बढ़ता है, आप पाएंगी कि आपका पेट निरंतर बड़ा होता जा रहा है। हो सकता है शिशु के जन्म से पहले ही शायद रात में आराम से सोना आपके लिए मुश्किल हो जाए। बढ़ते पेट की वजह से बिस्तर में आरामदायक मुद्रा में सो पाना मुश्किल हो सकता है। या फिर हो सकता है कि गैस, सीने में जलन, कब्ज और टांगों में ऐंठन की वजह से आप न सो पा रही हों। यह भी संभव है कि आपको रात में बार-बार पेशाब जाना पड़ता हो, क्योंकि आपका बढ़ता गर्भाशय आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है। गर्भावस्था में आराम की नींद के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।
28 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
शिशु का जन्म अब ज्यादा दूर नहीं है। आप अपनी अंतिम तिमाही में पहुंच गई हैं, जो कि आपकी गर्भावस्था की समाप्ति तक चलेगी, आमतौर पर 39 सप्ताह तक। अब से आपको शायद डॉक्टर से ज्यादा बार मिलना होगा। यदि आपको डॉक्टर से कुछ भी पूछना हो, तो जरुरी नहीं कि आप अगले अप्वाइंटमेंट तक का इंतजार करें, आप डॉक्टर से फोन करके भी अपनी शंका का समाधान पूछ सकती हैं।

बहुत सी महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि वे प्रसव शुरु होने के संकेतों को पहचाना पाएंगी या नहीं। यह कैसे शुरु होगा? आपको कैसा महसूस होगा? प्रसव शुरु होने के संकेतों के बारे में यहां पढ़ें, ताकि आप सही व गलत संकेतों में अंतर कर सकें।

"मैंने यह पाया कि यदि मैं अधिक मात्रा में भोजन कर लूं, तो मुझे सांस लेने में थोड़ी मुश्किल होने लगती है। इसलिए मैं अब एक बार में ज्यादा भोजन न करके, बार-बार थोड़ा-थोड़ा कुछ न कुछ खा लेती हूं।"

आईजीलिटिलएंजेल
गर्भावस्था के 28वें हफ्ते में क्या करें

चाहे आप शिशु का नाम उसके जन्म के बाद ही तय करेंगी, मगर आप अभी से अपने पसंदीदा नामों की लिस्ट तैयार कर सकती हैं और दूसरों से इनके बारे में राय ले सकती हैं। नक्षत्रों, अंकशास्त्र और ज्योतिषशास्त्र पर आधारित शिशु के नामों के सुझाव यहां पढ़ें।
क्या गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में संभोग करना सुरक्षित है, हमारे इस लेख में जानें।
शिशु के जन्म के पहले बहुत सी तैयारियां करनी होती हैं। ऐसी ही तैयारियों के बारे में हमारा यह स्लाइडशो देखें।
हमारे गर्भ संस्कार का संगीत सुनें, जिनमें गर्भावस्था के पारंपरिक श्लोकों को मधुर सुरों में पिरोया गया है। इन्हें सुनकर आपको राहत और आराम पाने में मदद मिलेगी
गर्भावस्था के बहुत से ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है। ऐसे लक्षणों के बारे में हमारा यह लेख पढ़ें।

आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
जितनी अधिक नींद आप ले सकती हों, लें। अपने कमरे को आरामदेह बनाएं व सोने के लिए कमरे में सही तापमान रखें। भारी या गहरे रंग के पर्दे रोशनी और शोर को दूर रखने में मदद करेंगे, जिससे आपको आसानी से सोने में मदद मिलेगी। यदि आपको नींद न आ रही हो, तो आप उनींदा महसूस करने तक कोई किताब पढ़ सकती हैं या फिर संगीत सुन सकती हैं।

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info