गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे?pregnancytips.in

Posted on Fri 4th Sep 2020 : 22:20

Almonds During Pregnancy: प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं?

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस दौरान महिलाओं को अपने खान पान का खास ख्याल रखने के साथ ही कुछ चीजों को लेकर सावधानी भी बरतनी होती है. आज हम आपको बादाम के बारे में बताने जा रहे हैं. यूं तो बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन क्या गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह इतनी ही फायदेमंद साबित होता है? आइए जानते हैं क्या प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं, और क्या है इसे खाने का सही तरीका
प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में कच्चे बादाम खाना महिलाओं के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये आयरन, कै‍ल्शियम, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्‍वों से युक्‍त होते हैं. इसके अलावा अगल महिलाओं को बादाम या किसी भी अन्य सूखे मेवे से दिक्कत है तो उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए.

प्रेग्नेंसी में बादाम खाने से महिलाओं पर क्या असर होता है?

पौधों में मौजूद फाइटिक एसिड ड्राई फ्रूट्स के लिए जीवन होता है लेकिन ये शरीर में आवश्‍यक खनिज पदार्थों के अवशोषण को धीमा कर देता है इसलिए ज्‍यादा फाइटिक एसिड मिनरल की कमी पैदा कर सकता है. रातभर बादाम को भिगोने से फाइटिक एसिड को निकालने में मदद मिलती है और फॉस्‍फोरस रिलीज होता है जो कि हड्डियों की सेहत और पाचन में सुधार के लिए फायदेमंद है.

प्रेगनेंसी में बादाम कब खाएं

प्रेग्नेंसी के पहले महीने से लेकर आखिरी माह तक बादाम खा सकती हैं. इसे आप सुबह और शाम दोनों समय खा सकती हैं. लेकिन अच्छा रहेगा की आप इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन ना करें.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info